पैरों में नीम्बू लगाने के फायदे इन हिंदी

दोस्त और नींबू विटामिन-सी का बहुत अच्छा स्रोत है और इसका प्रयोग हम अपने अचार में, वजन घटाने में, शरबत बनाने में और भी कई तरह से नींबू का प्रयोग करते हैं। नींबू आयुर्वेद की दृष्टि से हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। क्योंकि नींबू के अंदर बहुत सारे आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। मगर आज हम जो इसका फायदा आपको बताने जा रहे हैं उसे जानकर आप दंग रह जाएंगे।

आइये जानें निम्बू के फायदे, पैरों में निम्बू रगड़ने के फायदे इन हिंदी, निम्बू से बीमारियों का इलाज कैसे करें। 

दोस्तों आज हम आपको नींबू को पैरों में लगाने के फायदे के बारे में बताएंगे नींबू पैरों और नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप अपने पैरों का कालापन दूर करना चाहते हैं और नाखूनों में चमक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं।

किसी बर्तन में इतना पानी ले जिसमें आपके पैर आसानी से डूब जाएं इस पानी को हल्का गर्म कर लें अब इसमें आप दो से तीन नींबू निचोड़ ले, उसके बाद इसमें अपने पैरों को अच्छी तरह डुबाकर हल्के हल्के हाथों से स्क्रब करें। यह प्रक्रिया 5 से 10 मिनट तक 1 सप्ताह तक नियमित करें इसके बाद आपको जो भी रिजल्ट आएगा वह हैरान कर देने वाला होगा। आपके पैरों पैरों की त्वचा का रंग भी साफ हो जाएगा और नाखूनों में भी चमक आ जाएगी।

👉 इसे भी पढ़ें : बिना किसी दवाई के सिर्फ एक दिन में जोड़ों और घुटनों के दर्द से छुटकारा पाएं

आज की यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताएं।

12 COMMENTS

  1. […] नींबू विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसके विरंजन गुण भी होते हैं, जिससे यह त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। इसका इस्तेमाल करते समय शुरू में आपको जलन महसूस हो सकती है, लेकिन नींबू खुजली को जल्द ही ठीक कर सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड भी होता है जो एलर्जी को बहुत ही प्रभावी ढंग से ठीक करता है। […]

  2. […] मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और एक कटा हुआ नींबू। इस सूप को बनाने के लिए आप सबसे पहले […]

Leave a Reply