नहीं हो पा रही है डायटिंग तो इन तरीकों से घटाएं वजन

3
5762

वजन कम करने के लिए कितने नुस्खे अपनाएंगे। डायटिंग कर कर के कितनी बार फेल होंगे…? अब बस बहुत हो गया।
डायटिंग करने की सारी रुटीन फेल हो चुकी है और वजन घटाने की सारी तरकीबें बेकार साबित हो गई हैं तो इन आसान नुस्खों को अपनाएं। इस स्लाइडशो को पढ़ने के बाद आपको वजन घटाने के लिए डायटिंग करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि केवल कुछ आदतों में बदलाव करने की जरूरत होगी।

■  लीवर ख़राब होने लगा है? तो ये पोस्ट आपके लिए वरदान साबित होगी, जरूर पढ़े और शेयर करें !!!

चबा-चबा कर भोजन करें

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है चबा-चबा कर भोजन करना। शोध के अनुसार खाने के एक निवाले को बत्तीस बार चबाना चाहिए। इससे शरीर को भोजन को पचाने में ज्यादा मुश्किल नहीं होती और वो भोजन द्वारा ग्रहण किये गए अतिरिक्त वसा को बर्न करने लगता है। इससे शरीर में वसा का जमाव नहीं होता और मोटापा नहीं बढ़ता।

अधिक से अधिक सोएं

कम नींद लेने वाले मोटापा के ज्यादा शिकार होते हैं। कई सारे शोध में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि आप जितनी ज्यादा देर सोते हैं वजन उतना कम होता है। सोने के दौरान हम खाना नहीं खाते और शरीर को आराम मिलता है। जिससे की शरीर भोजन को अच्छी तरह पचा पाता है। शोध के अनुसार, हर रात एक घंटा ज्यादा सोने से इंसान एक साल में लगभग 14 पाउंड तक वजन कम हो जाता है।

■  इन तरीको से पहले ही पता चल जाता है “कैंसर” का, पढ़िए जरूर ताकि समय पर इलाज़ कर ज़िन्दगी बच सके।

ग्रीन टी पिएं

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करें। दूध वाली चाय ना पिएं। दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पिएं। दूध वाली चाय में दूध से फैट मिलता है और चीनी से कैलोरी। तो ये सब चीजें चाय के साथ लेने की जरूरत नहीं है। ग्रीन टी पिएं और स्वस्थ रहें।

ना जिम जाएं, ना योगा करें

अगर आप जिम जाने और योगा करने के शौकीन नहीं हैं तो इसकी आदत ना डालें और आपको इसकी आदत हो भी नहीं पाएंगी। ऐसी स्थिति में ज्यादा से ज्यादा चलें। नीजि वाहन का प्रयोग करने की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

  नीम के बीज हैं कैंसर के सेल्स को जड़ से खत्म करने में कारगर, 3 दिन में मिलेगा निश्चित लाभ

Leave a Reply