fast weight loss wajan kam karne ke nuskhe in hindi

दोस्‍तो बढ़ा हुआ पेट किसी को भी अच्‍छा नहीं लगता। इससे आप जो भी कपड़ा पहनते हैं वह आप पर बिल्‍कुल भी सूट नहीं करता। पेट कम करने में काफी महनत लगती है लेकिन अगर आपकी डाइट सही है तो यह काम कुछ ही दिनों में आसान होता नज़र आने लगता है। लोग रोजाना जिम जा कर पसीना बहाते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं होता। वजन कम करने के लिये बड़े बड़े ज्ञानी लोग नई नई विधि इजात करते रहते हैं।

ऐसे में हम आपको एक नुस्‍खा बता रहे हैं, जो कि एक प्रकार का चूर्ण है। यह चूर्ण आपको केवल एक बार ही बनाना होगा और रोज सेवन करना होगा। इससे आप पाएंगे कि कुछ ही दिनों में देखते देखते आपकी चर्बी कम होनी शुरु हो जाएगी।

इसकी सबसे खास बात जो है वह यह है कि इसको आपको केवल एक बार ही तैयार कर के रख लेना होगा। रोज़ाना उसकी एक चुटकी पानी या दूध के साथ जिसके साथ भी आप चाहें ले सकते हैं और अपना वजन बड़ी ही तेजी से कम कर सकते हैं। इस चूर्ण को हम अजवाइन, जीरा और अलसी से मिला कर बनाएंगे। तो आइए देखते हैं कैसे हम इसे तैयार कर सकते हैं!

चूर्ण को तैयार करने की सामग्री

अलसी (1/2 कटोरी)

जीरा (1/2 कटोरी)

अजवाइन (1/2 कटोरी)

चूर्ण बनाने की सरल विधि 

इस चूर्ण को बनाने के लिये सबसे पहले आधी कटोरी अलसी के बीज ले कर कढाई में धीमी आंच पर सेंक लें और फिर जब उसका रंग भूरा हो जाए तब उसे अलग कटोरी में निकाल लें। फिर अलसी को पीस लीजिये। एक कटोरी लीजिये और उसमें 3 टीस्‍पून अलसी पावडर और 2 चम्‍मच जीरा और 2 चम्‍मच अजवाइन डालिये। अब इन तीनो को ही पीस कर इनका चूर्ण बना लीजिये।

कैसे प्रयोग करें

इस चूर्ण का रोजाना एक चम्मच सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ लेना है और उसके बाद आपको 1 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है। यह चूर्ण आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करके आपके वजन को बड़ी ही तेजी से कम करेगा और आपके पेट में जमी हुई चर्बी को पिघला कर उसे खत्म करेगा !

आइये जानते हैं ये तीनों चीजें वजन घटाने में कैसे मदद करती हैं

अलसी

अलसी से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है क्‍योंकि इसमें फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिगनन होता है। यह पेट की भूंख को दबाने में मदद करती है तथा पेट को लंबी अवधि के लिये संतुष्‍ट रखती है, जिससे बेकार का जंक फूड खाने का मन नहीं करता।

जीरा

जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर के चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। अगर आपका मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा तो आपको बिना महनत किये ही फल मिल जाएगा।

अजवाइन

पेट को साफ रखने के लिए और कब्‍ज जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए अजवाइन बहुत ही फायदेमंद है। इसमें anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं जिससे पाचन क्रिया बड़ी तेजी से होती है। अगर आपकी आंत सूज गई है तो उस दौरान भी जीरा काफी मदद करता है। जीरे में ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर से फ्री रैडिकल्‍स को डायजेस्‍टिव सिस्‍टम से बाहर निकालता है। इससे पेट का कार्य तेज हो जाता है और आप जो भी खाना खाते है वह आराम से हजम हो जाता है।

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सेवन करें

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने आहार में ताज़ी हरी सब्ज़ी खाते हैं तो आप जल्दी अपना वजन कम करते हैं। कैलोरी बर्न करने के लिए कच्ची सेलरी, गोभी, पालक और खीरा खाना चाहिए।

ग्रीन टी पीजिये

आपको दिन में कम से कम 3 कप ग्रीन टी पीनी चाहिये। आप इसमे नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। यह वजन घटानेके लिये काफी असरदार है।

सोंच-समझ कर मीठा खाएं

मीठाई और पेस्‍ट्री आपके दुश्‍मन बन सकते हैं। इसे हमेशा लिमिट में रह कर खाना चाहिये।

बाहर का खाना ना खाएं

बाहर का खाना किसी भी हाल में ना खाएं क्‍योंकि इनमें ढेर सारा सोडियम, चाइनीज मसाले, तेल और ऐसी ढेर सारी चीज़ें होती हैं जो आपको मोटा कर सकती हैं।

योग या व्‍यायाम जरुरी

दिन में एक बार 45 मिनट के लिये योग या मन चाही कसरत करें। अगर आप सुबह वॉकिंग के लिये भी जाते हैं तो भी आप सेहत से भरपूर रहेंगे।

Leave a Reply