रात को सोते समय 2 लौंग गर्म पानी से ले लो जबरदस्त फायदे जड़ से ख़त्म होते हैं 12 भयंकर रोग

1

लौंग के फायदे और औषधीय गुण इन हिंदी

लौंग में यूजेनॉल होता है जो साइनस और दांद दर्द जैसी हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है। लौंग की तासीर गर्म होती है। इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर लौंग खाएं या इसकी चाय बनाकर पीना फायदेमंद है। अगर आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर उपयोग करें ताकि इसकी गर्म तासीर से सेहत को नुकसान न हो। लौंग जीवनी शक्ति के कोशो का पोषण करता है। इसी कारण लौंग टी.बी और बुखार में एंटीबायोटिक का काम करता है। यह रक्तशोधक और कीटाणुनाशक होता है। लौंग में मुंह, आते और आमाशय में रहने वाले सूक्ष्म कीटाणुओं व सड़न को रोकने के गुण पाये जाते है। आयुर्वेदिक दवा लौंग जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक और एनाल्जेसिक के रूप में कार्य करता हैं।

लौंग फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 और खनिजों का अच्छा स्रोत है, साथ ही यह हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आपको इसके फ़ायदे 6 दिन में महसुस होने लगेंगे। रात को सोते समय लौंग खाने से होने वाले फायदे इस प्रकार है।

आइये जानें लौंग के फायदे और घरेलु नुस्खे, पुरुषों के लिए लौंग लाभ, लवंग उपयोग, लवंग तेलाचे फायदे, सेब और लौंग, लौंग के औषधीय गुण, Clove Benefits in Hindi , ,loung ke fayde, long khane ke fayde in hindi, clove ke fayde, long ke gun, Benefits of Cloves, Lavang, Laung khane ke laabh ,लौंग के फायदे ,cloves benefits in hindi।
  सुबह-सुबह इसके सेवन से मोटी तोंद भी समतल पेट (Flat tummy) बन जाएगी

असली लौंग की पहचान – Asli Laung Ki Pahchan Kaise Kare

दुकानदार बेचने वाले लौंग में तेल निकला हुआ लौंग मिला देते है। अगर लौंग में झुर्रिया पड़ी हो तो समझे कि यह तेल निकाली हुई लौंग है। उसे ना खरीदे। लौंग से बहुत सी प्राकृतिक औषधीयाँ बनती है।

आज हम आपको बताएँगे की 1 लौंग कितना कमाल का होता है, आइये जाने लौंग के फायदों के बारे में।

रात को लौंग खाने के फायदे

Raat Ko Laung Khane Ke Fayde In Hindi

#  श्वसन संक्रमण से छुटकारा लौंग एक प्राकृतिक दर्द निवारक हैं और साथ ही यह रोगाणु से भी बचाता हैं।

#  लौंग गले की खराश से छुटकारा पाने में मदद करता है।

#  दांत दर्द से आराम आप कपास के एक टुकड़े की सहायता से थोड़ा-सा लौंग का तेल पीड़ादायक दाँत या अपने मसूड़ों पर लगाकर दर्द को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह संक्रमण को भी कम करेगा।

सूजन कम करें पीड़ादायक मांसपेशियों की मालिश के लिए लौंग तेल का उपयोग करें, इससे आपको जल्द ही आराम हो जाएगा।

#  घावों का इलाज लौंग बहुत तीव्र होता हैं, घाव के इलाज के लिए जैतून के तेल में थोड़ा-सा लौंग का तेल मिलाकर घाव पर लगाएं, यह घाव को ठीक करने में मदद करेगा।

#  पाचन में सुधार लौंग उल्टी, दस्त, आंत्र गैस और पेट के दर्द को कम करने में सहायता करता हैं। बस थोड़ा सावधान रहें क्योंकि लौंग बहुत तीव्र होता है, इसका ज्यादा सेवन आपको परेशान कर सकता है।

#  पेट की गैस 2 लौंग पीसकर उबलते हुए आधा कप पानी में डालें। फिर कुछ ठंडा होने पर पी लें।

#  इस प्रकार यह प्रयोग रोजाना 3 बार करने से पेट की गैस में फायदा मिलेगा।

#  जी मिचलाना 2 लौंग पीसकर आधा कप पानी में मिलाकर गर्म करके पिलाने से जी मिचलाना ठीक हो जाता है।

#  लौंग चबाने से भी जी मिचलाना ठीक हो जाता है।

■  पूरी तरह से गंजे हो चुके व्यक्ति के भी जड़ो से नए बाल फूटने लगते है इस पत्ते के प्रयोग से 

लौंग के फ़ायदे

Laung Ke Fayde In Hindi

कमरदर्द

लौंग के तेल की मालिश करने से कमर दर्द के अलावा अन्य अंगों का दर्द भी मिट जाता है। इसके तेल की मालिश नहाने से पहले करनी चाहिए।

पाचन क्रिया का खराब होना

लौंग 10 ग्राम, सौंठ 10 ग्राम, कालीमिर्च 10 ग्राम, पीपल 10 ग्राम, अजवायन 10 ग्राम को मिलाकर अच्छी तरह पीसकर इसमें एक ग्राम सेंधानमक मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को एक स्टील के बर्तन में रखकर ऊपर से नींबू का रस डाल दें।जब यह सख्त हो तब इसे छाया में सुखाकर 5-5 ग्राम की मात्रा में भोजन के बाद सुबह और शाम पानी के साथ लें।

कब्ज

लौंग 10 ग्राम, कालीमिर्च 10 ग्राम, अजवायन 10 ग्राम, लाहौरी नमक 50 ग्राम और मिश्री 50 ग्राम को पीसकर छानकर नींबू के रस में डाल दें। सूखने पर 5-5 ग्राम गर्म पानी से खाना खाने के बाद खुराक के रूप में लाभ होता है।

गठिया रोग

लौंग, भुना सुहागा, एलुवा एवं कालीमिर्च 5-5 ग्राम को कूट-पीस लें और घी ग्वार के रस में मिलाकर चने के आकार के बराबर की गोलियां बनाकर छाया में सुखा लें। उसके बाद एक-एक गोली सुबह-शाम लेने से गठिया का रोग नष्ट हो जाता है।

दमा या श्वास रोग

दो लौंग को 150 मिलीलीटर पानी में उबालें और इस पानी को थोड़ी सी मात्रा में पीने से अस्थमा और श्वास का रुकना खत्म हो जाता है।

■  रोज सुबह खाली पेट 2 बादाम खाने से जड़ से खत्म हो जाते है यह 50 रोग

दांत के कीड़े

कीड़े लगे दांतों के खोखल में लौंग के तेल को रूई में भिगोकर रखें। इससे दांत के कीड़े नष्ट होते हैं और दर्द कम होता है।

दांतों का दर्द

5 ग्राम नींबू के रस में 3 लौंग को पीसकर मिला लें। इसे दांतों पर मलें और खोखल में लगायें। इससे दांतों का दर्द नष्ट होता है।

चक्कर आना

सबसे पहले दो लौंग लें और इन लौंगों को दो कप पानी में डालकर उबालें फिर इस पानी को ठंडा करके चक्कर आने वाले रोगी को पिलाने से चक्कर आना बंद हो जाता है।

टांसिल का बढ़ना

एक पान का पत्ता, 2 लौंग, आधा चम्मच मुलेठी, 4 दाने पिपरमेन्ट को एक गिलास पानी में मिलाकर काढ़ा बनाकर पीना चाहिए।

साइटिका

लौंग के तेल से पैरों पर मालिश करने से साइटिका का दर्द खत्म हो जाता है।

  क्या होता है सुबह बासी मुंह गर्म पानी पीने से, जानकर हैरानी होगी आपको 

दोस्तों  लौंग के उपयोग, लौंग खाने के फायदे, laung khane ke fayde in hindi,  लौंग खाने के फायदे, लौंग के फायदे, Health benefits of clove in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास laung khane ke fayde labh aushadhiya gun in hindi, laung ka upyog kaise kare, laung for tooth pain in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

1 COMMENT

Leave a Reply

error: Content is protected !!