बालों को काला balon ko kala karne ka nuskha in hindi

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है। इस समस्या से सौ लोगों में से नब्बे लोग ग्रस्त हैं। 50 से 100 बाल तो रोज़ ही झड़ते हैं मगर जब यह संख्या बढ़ जाती है तब चिंता करने की ज़रूरत होती है। त्वचा विशेषज्ञ के अनुसार बालों का पतला होना और गंजेपन के लक्षण को एलोपीशीया कहते हैं।

   अपने टूटे हुए बालों को मत फेंकिये क्योंकि इसके फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप

बहुत लोगों को तीस के उम्र में ही बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। इस समस्या के वैसे तो बहुत कारण होते हैं जैसे, शरीर में हार्मोनल बदलाव, तनाव या खराब जीवनशैली‍ आदि। बालों के झड़ने की समस्या का कारण खोजना तो ज़रूरी होता है मगर उससे पहले कुछ घरेलु उपचारों की सहायता से आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं

आंवला

आंवला में एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसको न सिर्फ लगाने से बल्कि खाने से भी बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुँचता है।

avla ke tel ke fayde in hindi gooseberry oil benefits

प्रयोग करने का विधि:

दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच आंवला का रस डालकर मिश्रण को बना लें। फिर उस मिश्रण को सिर पर लगायें और सूखने के बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

■   सफ़ेद बालों को इतना काला बनाएगा की खुद देखकर चकित रह जाओगे

नारियल

जब बालों की बात आती है तब नारियल एक ऐसा प्राकृतिक पदार्थ है जो बालों को कन्डिशन करने और बालों के विकास में मदद करता है। नारियल के दूध में प्रोटीन, मिनरल और फैट होता है जो बालों के टूटने के प्रक्रिया को कम करने में मदद करता हैं। उसी तरह नारियल तेल भी बालों को जड़ से सिरे तक मजबूत करने में मदद करता है। नियमित रूप से नारियल के तेल से सिर पर मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

nariyal tel ke fayde coconut oil benefits

प्रयोग करने की विधि:

नारियल को घिस कर उसका दूध निकाल लें और उसमें थोड़ा-सा पानी मिला लें। सिर पर जहाँ बाल पतले लग रहे हैं और गंजा होने की आंशका हो रही है उस जगह पर इस मिश्रण को लगाकर रात भर यूं ही रहने दें और अगले दिन सुबह बालों को धो लें।

   डॉक्टर भी मान गए इस उपाय के जादू को, सफ़ेद और झड़ते बालो के लिए रामबाण

जपाकुसुम

केरला में बालों को घना करने के लिए नारियल तेल और जपाकुसुम का इस्तेमाल किया जाता है। जपाकुसुम बालों को नवजीवन प्रदान करता है, रूसी के समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। यहाँ तक कि जपाकुसुम के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम होता है।

hibiscus

प्रयोग करने का विधि:

ज़रूरत के अनुसार जपाकुसुम के फूल लें और उनको पीसकर तिल के तेल या नारियल के तेल में डालकर पेस्ट बना लें। फिर उसको सिर और बालों पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद ठंडा पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें।

■   असमय सफ़ेद होते बालों को जड़ से काला कर देंगी ये पत्तियाँ

मेंहदी

मेंहदी बालों को रंग करने का प्राकृतिक पदार्थ है। यह बालों को मज़बूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। मेंहदी को जब सरसों के तेल के साथ मिलाया जाता है तब यह और अच्छी तरह से काम करती है।

henna

प्रयोग करने की विधि:

एक बर्तन में 250 मिलीलीटर सरसों का तेल लें और उसमें लगभग 60ग्राम सूखा और धुला हुआ मेंहदी का पत्ता डालकर उबालें। मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पत्ता पूरी तरह से जल न जाय। उसके बाद सूती के कपड़े में मिश्रण को छान लें।फिर उसको ठंडा करके हवाबंद जार में रख दें। मिश्रण को नियमित रूप से बालों में लगाने से अच्छा परिणाम मिलेगा।
कुछ लोग हेयर रिनूअल पैक लगाते हैं। उसमें मेंहदी का पाउडर रहता है। उस पाउडर को दही में डालकर मिश्रण को बनाया जाता है। फिर उस मिश्रण को बालों में आधे घंटे तक लगाकर रखें। सूखने के बाद ठंडे पानी या माइल्ड शैंम्पू से धो लें।

■   इस उपाय से सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ जड़ से काले हो जाएँगे,इसको अपनाएँ सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ से छुटकारा पाएं

प्याज़ और लहसुन

प्याज़ और लहसुन में सल्फर होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। ये बालों को उगने में मदद करते हैं। इसलिए बालों के संबंधित औषधि में इनका इस्तेमाल किया जाता है।

lasun-pyaaj

प्रयोग करने की विधि:

ज़रूरत के अनुसार प्याज़ को बारीक काट लें। फिर उनको निचोड़कर रस निकाल लें। उस रस को सिर पर लगाकर पंद्रह-बीस मिनटों के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें।
लहसुन के कुछ फाँकों को पीस लें और उनको ज़रूरत के अनुसार नारियल के तेल में मिलाकर कुछ मिनटों तक उबालें। उसके बाद गुनगुना गर्म अवस्था में सिर पर लगायें। इस उपचार को हफ़्ते में तीन-चार बार करें।

■   बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय
Loading...

Leave a Reply