malai

अक्सर आपने देखा होगा लोग दूध का सेवन मलाई छानकर करते हैं। दही का उपयोग भी मलाई हटाकर किया जाता है। लेकिन इसके पीछे कारण केवल यह कारण होता है कि लोगों को लगता है कि मलाई का सेवन उनका वजन बढ़ सकता है। यही कारण होता है कि लोग अपनी डाइट में मलाई को शामिल नहीं करते और अपने दैनिक आहार से मलाई को निकाल देते हैं। जबकि पुराने जमाने में दादी-नानी दूध के गिलास में ढेर सारी मलाई डाल कर देती थीं। लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया सेहत को लेकर कॉन्शियस हो गए। ऐसे में लोगों ने अपनी डाइट में जरूरी पोषक तत्व डालने के साथ-साथ जरूरी चीजों को गलत जानकारी के चलते निकालना भी शुरू कर दिया। मलाई भी उन्हीं में से एक है। मलाई को अकसर लोगों के मन में कई जरूरी प्रश्न आते रहते हैं। क्या मलाई के सेवन से सेहत को नुकसान हो सकती हैं? त्वचा के लिए मलाई कैसे फायदेमंद है? मलाई से जुड़े ना जाने कितने ऐसे सवाल हैं जो लोगों के मन में आते रहते हैं। ऐसे में इन सवालों के जवाब आपको आगे दिए जा रहे हैं। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( wellness expert and nutritionist varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे…

1 – वर्कआउट के दौरान मलाई का सेवन कैसे उपयोगी है?

वर्कआउट करने वाल लोग अपनी डाइट में मलाई को शामिल कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति वर्कआउट करता है तो वे इससे पहले एक कटोरी का सेवन कर सकता है। चूंकि मलाई के अंदर कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है ऐसे में ये लोग मलाई को जोड़ सकते हैं। मलाई न केवल हड्डियों के लिए अच्छा है बल्कि मसल्स, नाखून आदि के लिए बेहतर है। दूध की मलाई का सेवन तभी करना चाहिए जब व्यक्ति high-intensity एक्सरसाइज करने जा रहा हो क्योंकि उस वक्त व्यक्ति को ज्यादा प्रोटीन, कार्ब्स और फैट की जरूरत होती है।

2 – मलाई के साथ शक्कर का सेवन?

वर्कआउट से पहले मलाई खाना अच्छा है लेकिन बिना शक्कर की मलाई सेहत के लिए ज्यादा उपयोगी होती है। ऐसे में अपनी डाइट में प्लेन मलाई को जोड़ना बेहतर विकल्प है।

3 – मलाई शरीर को रोगों से कैसे बचाती हैं?

मलाई के अंदर लेक्टिक फॉर्मेंटेशन प्रोबायोटिक्स मौजूद होता है जो आंतों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। साथ में पेट से जुड़े लोगों को भी दूर रखता है। वहीं मलाई के अंदर प्रोटीन और विटामिन ए पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और शरीर की संक्रमण से रक्षा करता है।

4 – सेहत के लिए कितनी बनाई खाना खाते में होता है?

अगर डाइट में मलाई का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ऐसे में 2 या 3 टीस्पून मलाई का सेवन नियमित रूप से किया जा सकता है।

5 – डाइट के दौरान मलाई शामिल करने से त्वचा को होने वाले फायदे?

चेहरे के डार्क स्पॉट से छुटकारा मिल सकता है।
एक्जिमा की समस्या दूर हो सकती है।
मलाई के सेवन से त्वचा हाइड्रेट होती है।
मलाई त्वचा में प्राकृतिक चमक बनाए रखता है।
गर्मी सनबर्न की समस्या दूर होती है।
मलाई त्वचा को डिटॉक्सिफाई करती है।

6 – मलाई के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान?

मलाई के अंदर फैट और सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। ऐसे में ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। बता दें कि इसके अधिक सेवन से पेट में फैट जमा हो सकता है जिससे डायबिटीज ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है।

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सेहत के लिए मलाई बेहद उपयोगी है। ये शरीर को कई समस्याओं से बचा सकती है। इसके अंदर पाए जाने वाला कैल्शियम और प्रोटीन सेहत के लिए बेहद उपयोगी हैं। लेकिन इसकी अधिकता सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है ऐसे में सबसे पहले इसकी सीमित मात्रा की जानकारी लेनी जरूरी है उसके बाद ही मलाई को अपनी डाइट में जोड़ें।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleसीने में बलगम या कफ जमा होने पर खाएं ये 7 फूड्स, जल्द दूर होगी समस्या
Next articleनाश्ते में जरूर खाएं प्रोबायोटिक्स से भरपूर ये 5 चीजें, जानें इन्हें खाने के खास फायदे

Leave a Reply