Home बीमारियां दर्द का प्रबंधन करें इन टिप्स को फॉलो, पाएं पैरों के दर्द से मिनटों में...

करें इन टिप्स को फॉलो, पाएं पैरों के दर्द से मिनटों में राहत

0
2659

क्या आप जानते हैं कि पैरों में दर्द क्यों होता है? पैरों में दर्द के पीछे मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस, वैरिकाज़ वेनिस और नर्व डैमेज जैसे कई कारण हो सकते हैं। वैसे पैरों का दर्द दूर करने के घरेलू उपचार भी हैं।एक्टिवओर्थो में सीनियर फिजियोथेरेपिस्ट डॉक्टर समृद्धि सक्सेना आपको मांसपेशियों में खिंचाव, किसी चोट या लंबे समय तक टाइट जूते पहनने के कारण पैरों में होने दर्द से राहत पाने के कुछ आसान उपाय बता रही हैं।

■   जायफल जोड़ो के दर्द, बदन दर्द और हाथ-पैरों के दर्द के लिए किसी वरदान से कम नही, ऐसे करे प्रयोग

अगर जिम ज्वाइन किया है तो धीरे शुरुआत करें

जिम के पहले दिन कई लोग ज्यादा वजन उठा लेते हैं। इससे घुटनों पर ज्यादा बल पड़ता है जिससे मसल्स और पैरों में दर्द होने लगता है। इसलिए अपना फिटनेस लेवल धीरे-धीरे बढ़ाएं। इसके लिए आप कम असरदार वर्कआउट से शुरुआत करें।

पैरों की मसल्स स्ट्रेच करें

अचानक मांसपेशियों में मोड़ या ऐंठन के कारण पैरों में दर्द हो सकता है। इससे राहत पाने के लिए मसल्स स्ट्रेच करें। इससे ना केवल ब्लड फ्लो बढ़ता है बल्कि पैरों की बेचैनी भी कम होती है।

■   पैरों में सूजन,ऐंठन, बेचैनी हो सकते हैं गंभीर ह्रदय रोग के लक्षण, न करें नज़रअंदाज़

सही स्पोर्ट्स शू चुनें

स्पोर्ट्स की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के जूते तैयार किया जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि कोर्ट-स्टाइल स्नीकर्स पहनकर लंबी दूरी तक दौड़ने से पिंडली के दर्द से राहत मिलती है? आपको अपने स्पोर्ट्स और रूटीन के हिसाब से जूतों का चयन करना चाहिए।

फिटिंग के एथलेटिक शू पहनें

सही फिटिंग के शू नहीं पहनने से पैरों में दर्द होना आम बात है। सही शेप जानने के लिए वेट टेस्ट कर सकते हैं। इसके लिए अपने पैर भिगोकर किसी ब्राउन पेपर पर रखें। अगर आपके पैर फ्लैट हैं, तो पैर के पूरे निशान आएंगे और अगर आपकी (arch) पैर के बीच का हिस्सा ऊंचा है, तो आपको केवल पैरों की बॉल और हील नजर आएगी।

गर्म पानी से स्नान करें

पैरों के दर्द से राहत पाने के यह बेहतर तरीका है। अगर स्नान संभव नहीं है, तो हीटिंग पैड प्रभावित हिस्से पर रखें। पुरानी चोट के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने का यह अच्छा तरीका है। हीट पैक से ब्लड वेसल्स को ना केवल आराम मिलता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

   गर्म पानी पीने से जड़ से खत्म हो जाएंगी यह 4 समस्या

NO COMMENTS