digestion problems

नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट होता है जिसके साथ हमारी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसीलिए नाभि की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसी बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स हैं, जिन्हें आप नाभि के जरिए ठीक कर सकते हैं। उसी तरह नाभि में तेल लगाने के भी कई फायदे हैं। अगर आप नाभि में बदल-बदल कर तेल लगाएंगे तो आपको हैल्थ के साथ ब्यूटी से जुड़े भी कई फायदे मिलेंगे।

कैसे लगाएं नाभि में तेल?

गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में भरें और इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ तेल नाभि के अंदर अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें।

नारियल तेल- मजबूत इम्यूनिटी व सिल्की हेयर

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें नाभि में डालें और इसे नाभि के आसपास के हिस्से पर गोलाई में फैलाएं। इससे त्वचा और बालों में चमक आती है, साथ ही आंखों की समस्या भी दूर होगी।

अरंडी का तेल- जोड़ दर्द की छुट्टी

रोजाना सोने से पहले नाभि पर 3 से 7 बूंदें अरंडी के तेल की डालें और उसके आसपास फैलाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा। शरीर में लचक बरकरार रहेगी।

नीम का तेल- मुंहासे गायब

अधिकतर लोग चेहरे पर बार-बार पिंपल्स होने की समस्या से परेशान रहते है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नीम के तेल की 3-7 बूंदें नाभि में डालें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम का तेल- ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं। इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। इस तेल में विटामिन ई की काफी मात्रा होती है जिससे आंखें और ब्रेन दोनों हैल्दी रहते हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

सरसों का तेल- ड्राई स्किन से राहत

लगभग हर भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है। इसे अगर आप नाभि में लगाएंगे तो आपकी एड़ियों का खुरदरापन दूर होगा। होंठ मुलायम होंगे और अगर स्किन ड्राई है तो उससे भी राहत मिलेगी।

नींबू का तेल – दाग धब्बे दूर

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं और इनसे जल्द राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले और नहाने के बाद अपनी नाभि में नींबू का तेल लगाएं। हफ्तेभर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

जैतून का तेल- मोटापा व जोड़ दर्द ठीक

अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको मोटापे और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती दिखेगी।

ब्रांडी- पी*रियड्स पेन से राहत

पी*रियड्स के दर्द से महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेन किलर का सहारा लेती हैं जिनके साइड-इफैक्ट भी होते हैं। पेनकिलर की बजाए नाभि पर ब्रांडी लगाएं, दर्द से राहत मिलेगी।

अल्कोहल- खांसी जुकाम से बचाव

सर्दियों में कुछ लोग खांसी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम में जकड़े रहते हैं। अगर आप आसानी से इस समस्या से राहत पाना चाहते है तो नाभि पर अल्कोहल लगाएं। याद रखें इसकी आपको सिर्फ 2 से 3 बूंदें ही डालनी है।

देसी घी- मुलायम स्किन

स्किन बहुत ही खुरदरी या हार्ड है तो नहाने के बाद नाभि पर देसी घी लगाएं। इससे स्किन मुलायम होगी और त्वचा पर ग्लो भी आएगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleअपनी रसोई में ये 3 बदलाव कर ले, बीमारियाँ दूर रहेंगी
Next articleथाइरोइड है या नहीं घर पर कैसे चेक करें | Check Thyroid At your Home

Leave a Reply