gooseberry for eyesight

खाली पेट में आंवला खाने के कई फायदे हैं। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, फ्लैवोनोइड्स और ऐन्थो साइनिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कच्चा आंवला खाने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम और पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। खाली पेट में कच्चा आंवला खाने से आपकी आंखों की रोशनी और बालों में चमक आती है। इसके अलावा कब्ज और दस्त से भी आराम मिलता है। इसका कई तरह से सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप आंवले को रात में भिगोकर और उबाल कर भी खा सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं आयुर्वेदाचार्य डॉ राहुल चतुर्वेदी।

खाली पेट में आंवला खाने के फायदे

1. इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए मजबूत

खाली पेट में आंवला के सेवन से आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। आंवला में विटामिन सी मौजूद होता है। साथ ही आंवला प्राकृतिक लैग्जेटिव का काम करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। सुबह खाली पेट में कच्चा आंवला खाने से या जूस पीने से काफी फायदा मिलता है। आंवला में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत होती है।

2. पाचन तंत्र रखे दुरुस्त

आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो, शरीर के पाचन तंत्र को ठीक कर पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आंवला का खाली पेट में रोज सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाली पेट में इसके सेवन से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है।

3. हड्डियां बनाए मजबूत

आंवला में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में होता है। आंवला के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और जोड़ों को दर्द से भी राहत मिलती है। आंवला में पोटैशियम की मात्रा भी होती है जो, शरीर की मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

4. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग बेहद फायदेमंद होता है। खाली पेट में आंवला खाने से या आंवले के पानी से बाल धोने से बाल चमकदार नजर आते हैं। साथ ही आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण आपकी त्वचा के दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं और त्वचा खूबसूरत दिखाई देती है। इसके लिए आप चेहरे पर आंवला का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं।

5. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर

आंवला क्रोमियम का सबसे अच्छा स्त्रोत है। आंवला से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और डायबिटीज को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद करता है।

कच्चा आंवला का उपयोग

1. आंवला को आप रात को भिगोकर रख दें। रोज रात को एक कप में एक आंवला भिगोने दें और सुबह उठकर खाली पेट में आंवले का पानी पी लें ।

2. इसके अलावा आप आंवले को पानी में उबालकर खाली पेट में भी पी सकते हैं और उबले हुए आंवले को खा सकते हैं।

3. आप चाहे तो आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं। लेकिन डायबिटीज के मरीज बिना डॉक्टर की सलाह के मुरब्बा न खाएं।

4. साथ ही आप खाली पेट आंवले को काले नमक के साथ भी खा सकते हैं।

5. खाली पेट में आंवला का चूर्ण, गरम पानी और शहद का सेवन कर सकते हैं।

आंवला के नुकसान

आंवले का हमेशा संतुलित मात्रा में सेवन करें। अगर आप आंवला और अदरक का सेवन साथ में करते हैं तो लीवर की समस्या भी हो सकती है। साथ ही अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की समस्या है तो आंवले का कम मात्रा में सेवन करें। अधिक आंवले के सेवन से एसिडिटी और कब्ज की परेशानी हो सकती है। अत्यधिक आंवले के सेवन से यूरिन में जलन होती है। रोज एक आंवले का सेवन ही करें।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleरात को सोने से पहले खाएं गुड़, अनिद्रा, तनाव और पेट की समस्या जैसी ये 6 परेशानियां रहेंगी दूर

Leave a Reply