tanke ke nishan hatane ke upay

बचपन में लगी चोट के कारण आपको टाँके लग सकते है। और यह टाँके के निशान खत्म नहीं होते है, बल्कि रह जाते है। और जैसे जैसे आप बड़े होते है यह निशान और बढ़ जाते है। यदि यह निशान ऐसे किसी हिस्से पर हो जो की कपडे से ढक जाए तो अलग बात है, लेकिन कई बार यह निशान आपके चेहरे, हाथ पर हो तो इसके कारण आपकी लुक खराब होती है। साथ ही यह निशान भद्दा भी दिखाई देता है। और कभी कभी तो चोट का निशान भी आपकी स्किन पर रह जाता है।

चोट अदि लगने पर उसका घाव भरने के लिए तो आप दवाई लगा लेते है, लेकिन इसके निशान नहीं जाते। क्या आपके भी चेहरे या किसी अन्य हिस्से पर चोट या टाँके का निशान है।यदि हाँ तो आज हम आपको इस समस्या से निजात पाने के कुछ टिप्स बताते है। लेकिन ऐसा भी नहीं है की यह आपको एक दिन में फायदा करेंगे बल्कि नियमित इस्तेमाल से आपको धीरे धीरे इसका असर दिखने लगेगा, और आपकी स्किन साफ़ हो जाएगी। तो आइये जानते है टाँके के निशान हटाने के क्या उपाय है।

टाँके का निशान हटाने के उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल हर तरह के दाग धब्बो और निशान को हटाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजे एलोवेरा के गुद्दे को निकालकर पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इससे अच्छे से अपने टांको पर मसाज करें। और रात भर के लिए छोड़ दें, कुछ दिनों तक ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलेगा।

ओटमील और शहद

एक कटोरी में एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाएं। उसके बाद आप इसे अच्छे से मिक्स करें, और इसे निशान पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए इसे रहने दें, और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ करें। ऐसा नियमित करने से धीरे धीरे आपका निशान गायब होने लग जाएगा।

प्याज़ और खीरा

खीरे का रस भी चेहरे के दाग धब्बे हटाने के साथ चेहरे की रंगत को निखारने के लिए भी किया जाता है। लेकिन यदि आप प्याज़ और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर इसे अपने टांको के निशाँ पर लगाते हैं। तो इससे आपको जल्दी फायदा होता है, इसके लिए आप दिन में चार से पांच बार खीरे और प्याज़ के रस को लगाकर टांको के निशाना पर छोड़ दें।

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर को अच्छे से फैट कर अपने निशान पर लगाएं और हलके हाथों से मसाज कर थोड़ी देर के लिए वहीँ छोड़ दे। उसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें, ऐसा नियमित करने से आपको टाँके के निशान को मिटाने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान दें की मसाज आपको हलके हाथ से ही करनी चाहिए।

मेथी दाना

मेथी का दानो का इस्तेमाल भी आप टांको के निशान हटाने के लिए कर सकते है, इसके लिए आप दो चम्मच मेथी दाना को रात भर के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद सुबह उठकर पानी अलग करके दानो को पीस कर उनका लेप तैयार करें। अब इस लेप को टांको के निशान पर लगाएं। और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। ऐसा नियमित करें आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखाई देने लगेगा।

पुदीने की पत्तियां

पुदीने की पत्तियों को पीस कर उनका रस निकाल लें, उसके बाद इस रस को दिन में चार से पांच बार अपने टांको के निशान पर लगाएं। इससे आपकी चोर को ठीक होने, दर्द को कम करने, और टांको के निशान को हटाने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने टाँके के निशान पर लगाएं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आप इसे ज्यादा रगड़े नहीं। और थोड़ी देर के लिए इसे लगे रहने दें, इस उपाय को नियमित कुछ दिन करने से आपको टाँके के निशान को खत्म करने में मदद मिलती है।

कच्चा आलू

कच्चे आलू का रस निकाल कर या इसकी स्लाइसेस काट कर आप किसी भी निशान पर रगड़ें। इससे हर तरह के दाग धब्बो को साफ़ करने में मदद मिलती है। और टाँके के निशान हटाने के लिए आप दिन में दो बार ऐसा करें। इससे न केवल आपकी स्किन को खूबसूरत बने रहने में मदद मिलती है। बल्कि इससे आपके टांके के निशान को भी खत्म किया जाता है।

टाँके के निशान हटाने के ने उपाय

जैतून का तेल हर तरह के विटामिन से भरपूर होता है चोट या टाँके के निशान पर इससे नियमित मसाज करने पर आपको इसका असर दिखाई देता है।

चन्दन पाउडर में दूध या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने निशान पर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर लगाने से भी टाँके के निशान को खत्म करने में मदद मिलती है।

बादाम को रात भर के लिए भीगोकर रख दें, उसके बाद सुबह इसका छिलका उतार कर पीस लें, अब इसमें गुलाबजल मिलाकर अपने निशान पर लगाएं।

निम्बू के रस का इस्तेमाल नियमित दिन में दो से तीन बार करने पर भी आपको फायदा मिलता है।

बाजार से क्रीम या लौटीं आदि खरीद कर भी आप इस समस्या से राहत पा सकते है।

तो यदि आपकी स्किन पर भी टाँके के निशान है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा यदि आप जल्दी इस समस्या से राहत पाना चाहते है तो आजकल मीडियल साइंस में छोटी सी सर्जरी के माध्यम से आपकी इस समस्या को खत्म करके इस समस्या का समाधान किया जाता है, लेकिन कई लोगो को यह तरीका महंगा लगता है। इसीलिए आप ऊपर दिए गए टिप्स का नियमित इस्तेमाल तो कर सकते है।

टाँके के निशान मिटाने के उपाय, चोट के निशान मिटाने के टिप्स, घाव के निशान मिटाने के टिप्स, टाँके के निशान हटाने के असरदार नुस्खे, taanke ke nishaan mitane ke tips, chot ke nishaan htaane ke ghrelu tips

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleअगर चाय पीने के आदि है, तो हमेशा पिए काली चाय – काली चाय पीने के फायदे
Loading...

Leave a Reply