आपने एक बात तो सुनी होगी और किसी से सुनी नहीं होगी तो महसूस ज़रूर की होगी कि ज़िंदगी में जो चीज़ हमें रुलाती है उसके फ़ायदे बहुत होते हैं.

प्याज़ हमारे किचन का अभिन्न अंग है और इसका इस्तेमाल खाने में हर रोज़ होता है. पर प्याज़ का इस्तेमाल आप खाना बनाने के अलावा कुछ छोटी-मोटी चोटों या बीमारियों में भी कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं प्याज़ के कुछ अन्य महत्वपूर्ण फ़ायदे जिसका उपयोग आप छोटी-मोटी बीमारियों या चोट लगने पर कर सकते हैं.

■  एलर्जी का इलाज के 5 आसान घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

प्याज़ के फ़ायदे

कीड़ा काटने पर

कीड़ा काटने पर उस जगह प्याज़ घिसने से बहुत फायदा मिलता है. हां, यह सुनाने में थोड़ा अजीब ज़रूर है पर है बिल्कुल सच. आगे से जब भी आपको कोई छोटा-मोटा कीड़ा काट ले तो उस जगह पर आप प्याज़ रगड़ें, फायदा तुरंत मिलेगा.

हाथों में जलन

हाथों में जलन होने पर भी प्याज़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. क्योंकि प्याज़ बहुत ठंडा होता है और इसकी प्रकृति दर्द निवारक औषधि की तरह होती है. ऐसे में हाथों में जलन होने पर इसे मलने से काफी आराम मिलता है.

कील-मुंहासे

प्याज़ के रस को पानी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुंहासे कुछ ही दिनों में गायब हो जाते हैं.

■  बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

बालों का झड़ना

बालों की जड़ों में प्याज़ रगड़ने से बाल काले और मुलायम होते हैं. इतना ही नहीं इससे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है.

गठिया या जोड़ों के दर्द

गठिया या जोड़ों के दर्द में प्याज़ के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है.

पेशाब रोग

यदि पेशाब ठीक से नहीं आ रहा है तो पेट पर प्याज़ के रस की हलकी मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है.

घाव

प्याज़ के रस में बैक्टीरिया नाशक गुण होते हैं. इसे घाव पर लगाने से इन्फेक्शन नहीं बढ़ता.

यदि आपकी उंगली में या शरीर के किसी भाग में कुछ चुभ गया है तो परेशान होने की ज़रुरत नहीं है. प्याज़ इसमें भी बहुत काम आता है. आप बस प्याज़ का एक छोटा सा टुकड़ा लें और उसे फांस वाली जगह पर 40 मिनट तक घुमाएं. चुभी हुई चीज़ अपने आप बाहर आ जायेगी.

■  कमर दर्द दूर करने के 5 आसान घरेलू उपाय
Loading...

Leave a Reply