पेट साफ करने का इलाज और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

आज हम आपको एक ऐसी समस्या के निदान के बारे में बताएँगे जो लगभग 70% लोगों को होती है वो है पेट से जुड़ी समस्या क़ब्ज़ की जिससे सुबह पेट अच्छे से साफ़ नही होता तो दिन भर निकलना मुश्किल हो जाता है। सुबह जब तक पेट खुल कर साफ़ न हो तब तक व्यक्ति को मानसिक व शारीरिक शांति नहीं मिलती और इसके साथ साथ पेट खुल कर साफ़ न होने से आपको कब्ज की समस्या भी उतपन हो सकती है। ऐसे में आपको बहुत अधिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि जब किसी का पेट खराब हो जाता है या उसे कब्ज हो जाती है तो बहुत सारे शारीरिक समस्या लगने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं।

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि हमारा पूरा शरीर पेट पर ही आधारित होता है अगर पेट में कही कोई भी छोटी बड़ी समस्या आ जाये तो आपको उसके लिए तुरंत कोई न कोई अच्छा सा उपाय जरूर कर लेना चाहिए ताकि आपको शारीरिक समस्या का सामना न करना पड़े।

■  चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

लेकिन आज आपको सभी लोग तरह तरह के उपाय बताते है लेकिन उनका आपके पेट के ऊपर कोई भी असर नहीं पड़ता ऐसे में आप ये सोच लेते है की घरेलु उपाय काम नहीं करता लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता अगर हम सही घरेलु उपाय का इस्तेमाल करते है तो आपके खुल कर पेट साफ़ न होने की सभी समस्या पहले दिन के इस्तेमाल से ही समाप्त हो जाती है और आप खुल कर सुबह अपना पेट साफ़ कर सकते हैं। तो चलिए जानते है की कैसे हम घरेलु उपाय को घर पर बनाते है।

आइये जानें तुरंत पेट साफ करने के तरीके, पेट साफ करने के घरेलू नुस्खे, पेट साफ करने की दवा,पेट साफ कैसे रखें, पेट साफ करने के आसन, पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा, पेट साफ न होने के कारण, तुरंत पेट साफ कैसे करे, पेट साफ करने के घरेलू उपाय इन हिंदी, पेट साफ करने की दवा और पेट सफा चूर्ण।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें और अपडेट करें अपना हेल्थ है। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

पेट साफ करने का आयुर्वेदिक उपचार इन हिंदी

Pet Saaf Karne Ka Ayurvedic Upchar In Hindi

आवश्यक सामग्री :

3-5 ग्राम त्रिफला पाउडर
एक चम्मच शहद
एक गिलास गरम पानी

बनाने की विधि और सेवन का तरिका :

रात को सोने से पहले १ चम्मच शहद में ३-५ ग्राम त्रिफला पाउडर को १ गिलास गर्म पानी के साथ मिलकर इसका सेवन करना है ऐसा करने से पहले दिन से आपको कब्ज में आराम देखने को मिलता है और आपके पेट के सभी रोग समाप्त हो जाते है। इसीलिए पेट की समस्या या कब्ज की समस्या के रोगी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। आपका पेट सुबह पानी की तरह साफ़ और हल्का हो जाएगा।

  चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

दोस्तों पुरानी कब्ज के उपचार के लिए दवा, पेट साफ करने के देशी घरेलू उपाय, Constipation Home remedies in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास पेट साफ करने के उपचार के तरीके दवाई और घरेलू उपाय, Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe in Hindi, पेट साफ़ करने का तरीका, Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe, पेट साफ़ कैसे करें के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

6 COMMENTS

Leave a Reply