पतले होने के उपाय दवा व तरीके हिंदी में weight-loss

वेट लॉस टिप्स | पतले होने का घरेलू उपाय | मोटापा कम कैसे करे

इन दिनों पेट पर बढ़ती चर्बी कॉमन प्रॉब्लम बन चुकी है। 20 से लेकर 50 साल तक के लोग इससे परेशान है। लंबी सिटिंग, फास्ट फूड, एक्सराइज न करना इन सबका असर टमी पर ही होता है और इस पर फैट बढ़ता जाता है। इस फैट को कम करना मुश्किल होता है। यहां हम आपको इस फैट को कम करने का बहुत आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे हम 10 दिन में कई किलो तक पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। पतले होने के उपाय दवा व तरीके हिंदी में

आइए जानें patla hone ke liye exercise, patle hone ki medicine, slim hone ke liye gharelu nuskhe in hindi, patle hone ki exercise।
■  गले में टोन्सिल का घरेलू इलाज व दर्द के 10 देसी नुस्खे इन हिंदी

इसके लिए आपको एक चूर्ण खाना होगा। इसकी खास बात है कि इसको आप घर में ही बना सकते हैं, वो भी बहुत ही कम खर्च में। इसके आपको 3 चीजों की जरूरत होगी जो घर पर आसानी से मिल जाएगी।

पेट की चर्बी गलने के लिए 3 चमत्कारी औषधि

Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Nuskhe Aur Gharelu Upay In Hindi

1. अलसी (Alsi Flaxseeds For Weight Loss)

ये पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका यूज करने के लिए बीज को4 मिनट तक गर्म करना होगा ।

2. जीरा (Jeera Cumin Seeds For Weight Loss)

सूखा हुआ जीरा लें, अगर आपको लगता है कि उसमें नमी है तो उसे धूप में सुखा लें। जीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे चर्बी घटती है।

3. अजवाइन (Ajwain Carom Seeds For Weight Loss)

अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये भी चर्बी घटाने में मदद करती है।

■  भूख बढ़ाने के 5 रामबाण घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा

3 औषधियों का कारगर चूर्ण बनाने का तरीका

इस चूरन को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच असली के बीज, 2 चम्मच जीरे, 2 चम्मच अजवाइन को लेना है। अलसी का बीज सिके हुए होंगे। इन तीनों को अच्छे से मिलाकर पीस लें। अब चूर्ण तैयार हो जाएगा। ये चूरन पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाएगा।

चूर्ण सेवन करने का तरीका

इस चुर्ण को लेते वक्त ये ध्यान रखना है कि आपको खाना खाने के बाद और पहले गुनगुन पानी ही लेना है। इसके साथ ही पूरे दिन पर्याप्त पानी पीना होगा। एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ डेली नाश्ता करने से पहले लेना है। डेली यूज से पेट की चर्बी 10 दिनों में ही कई किलो तक कम हो जाएगी।

Pet andar karne ke upay tarike in hindi,Weight loss tips in Hindi

अगर और जल्दी रिजल्ट चाहते हैं तो इसे दिन में दो बार ले सकते हैं। एक चम्मच सुबह नाश्ते के पहले और एक चम्मच रात को खाने से पहले ले सकते हैं। चूरन लेते वक्त ये रखें ध्यान की इस चूर्ण को लेते वक्त ये ठंडी चीजों का सेवन करना होगा क्योंकि अलसी खाने में गर्म होती है।

■  हाथों और पैरों में दर्द सूजन जलन का इलाज के 5 घरेलू उपाय

मोटापे और पेट की चर्बी कम करने के उपाए

Motapa Se Chhutkara Kaise Payein | Pet Ki Charbi Kam Karne Ke Upay In Hindi

1. योग और एक्सरसाइज (Yoga And Exercise For Weight Loss) 

योग और एक्सरसाइज मोटापा कम करने में सबसे ज्यादा सहायक होता है, करीबन 10-20 मिनट के लिये कार्डियो एक्‍सरसाइज करें, इससे वजन जल्‍दी कम होता है, यदि आप क्रंच नहीं कर पाते है तो ऐसे व्‍यायाम करें जिससे अधिक फैट बर्न होता है, विंडमिल, टर्किश सिटअप्‍स, रस्‍सी कूदना आदि करें और साथ ही साथ योग भी करें।

2. कैलोरी वाली चीज़े न खाएं (Calories For Weight Loss)

मोटापा कम करने के लिए कैलोरी वाली चीजों का सेवन बिलकुल न करें, सब्जियों और फलो का सेवन करें क्यूंकि इसमें कैलोरी कम होती है और फल में केले और चीकू का सेवन न करें क्यूंकि इनमे ज्यादा मात्र में कैलोरी होती है।

3. गाजर (Carrot For Weight Loss)

गाजर शारीर में चर्बी बढ़ने से रोकता हैं और पेट की चर्बी कम करता है, रोजाना खाना खाने से पहले 1 या 2 गाजर खाएं इससे आपको ज्यादा भूक नहीं लगेगी और आप कम खाना कहेंगे, इससे शारीर को कैलोरी कम मिलेगी और मोटापा कम होने लगेगा।

4. जंक फ़ूड ना खाएं (Junk Food For Weight Loss)

जंक फूड, शुगर उत्‍पाद और तला-भुना वाला आहार कम से कम खाएं, इससे मोटापा भी तेज़ी से बढ़ता है और उसके अलावा अन्य बीमारियाँ भी होती है।

5. दही (Curd For Weight Loss)

रोजाना खाने के साथ दही भी खाएं, रोजाना दही खाने से पेट की चर्बी पिघलकर निकल जाएगी, और रोजाना पुदीने वाली चाय पियें इससे बहार निकला हुआ पेट अन्दर हो जाता है.

  मुंह की बदबू दूर करने का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे
Loading...

Leave a Reply