leg-pain

आज के इस भागदौड़ के समय में लोग अपने काम को लेकर इतना तनाव में रहते हैं कि जब थक हार कर बिस्तर पर सोने जाते हैं तो बहुत से लोगों के पैरों में दर्द होने लगता है. ऐसे में लोगों सोने में दिक्कत होने लगती है. पैरों में दर्द के चलते लोगों को अच्छी नींद तक नहीं आ पाती हैं और तबीयत खराब लगने लगती है. ऐसा दरअसल किसी बीमारी की वजह से नहीं बल्कि शरीर में कुछ विशेष प्रकार के खनिजों की कमी के कारण होता है. दरअसल हमारे शरीर को खाने के जरिए कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिनके शरीर में न जाने के कारण ही यह समस्या सामने आने लगती है. आइए आपको बताते हैं कि किन तीन चीजों की कमी के कारण आपके पैरों में दर्द होता है. इन तीन चीजों की पूर्ति कर आप बड़ी आसानी से पैरों में दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

कैल्शियम की कमी

अगर आप रोजाना की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो गई है. अगर आपको रात में सोते समय पैरों में दर्द होता है तो समझ लीजिए कि आपका शरीर कैल्शियम की डिमांड कर रहा है. दरअसल शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियों का विकास रुक जाता है, जिस कारण हड्डियों में दर्द की समस्या होती है. अगर आपको सोते वक्त लगातार पैरों में दर्द की शिकायत रहती है तो तुरंत कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

शरीर में कैलिश्यम की कमी को पूरा करने के लिए दूध पीएं. इसके अलावा बादाम खाने से भी कैल्शियम की पूर्ति होती है. अपने डाइट में लीची, अखरोट, अंकुरित अनाज जैसी चीजें जरूर शामिल करें.

आयरन की कमी

कैल्शियम की कमी के अलावा शरीर में आयरन की कमी से भी रात को सोते वक्त पैरों में दर्द होता है. दरअसल आयरन की कमी के कारण हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता और पैरों की मांसपेशियों में खिचाव होने लगता है. ऐसे में पैरों में दर्द की समस्या बढ़ती है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त चीजों का सेवन कर सकते हैं. कुछ दिन तक इन चीजों का सेवन करने से आपके पैरों का दर्द दूर हो जाएगा.

आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपने डाइट में फलों को जरूर शामिल करें. ड्राई फ्रूट्स खाने से भी आयरन की कमी पूरी होती है. खजूर, एप्रिकॉट्स, बेरी, तरबूज, अनार, किशमिश और ब्लेकबेरी जरूर खाएं. आयरन की कमी दूर करने के लिए हरी सब्जियां भी खानी चाहिए. ब्रॉकली, पालक, केला, मशरूम का सेवन जरूर करें.

विटामिन डी की कमी

शरीर में विटामिन डी की कमी से भी लोगों को पैरों में दर्द की समस्या होती है. विटामिन डी की कमी से हड्डियों के विकास में रुकावट हो जाती है और हमारे पैर रात को सोते वक्त दर्द करने लगते हैं. विटामिन डी की कमी से पैरों में दर्द की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जाती है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इससे छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करें. साथ ही सुबह के समय कुछ देर तक धूप में जरूर टहलें. वहीं टूना और सॉल्मन मछली, दूध, पनीर और अंडा विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं. इनका सेवन जरूर करें.

Leave a Reply