dalchini ke fayde cinnamon benefits in hindi

आज हम आपको गर्म पानी में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में बताएंगे। दालचीनी हर घर में इस्तेमाल होने वाले मसाले के रूप में जाना जाता है। इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिस्ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते है।

दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आज हम आपको बताएंगे की केवल एक चुटकी दालचीनी को गर्म पानी के साथ लिया जाये तो क्या क्या फायदे होंगे।

दालचीनी को गर्म पानी के साथ पीने से होने वाले 6 फ़ायदे

•   अगर हम रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर दालचीनी को मिलाकर पिए तो हमे कभी भी स्कीन से जुडी समस्या नहीं होगी। क्योंकि इस ड्रिंक से ब्लड साफ होता है।

•   गुनगुने पानी में दालचीनी और शहद मिक्स करके पीने से वजन कम होता है।

•   रोजाना इस ड्रिंक को पिने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और दिल की बीमारी में भी काफी हद फायदा होता है।

•   सर्दी खासी में उपयोगी होता है क्योंकि इसमें एंटीबायोटिक गुण मौजूद होता है जो सर्दी खासी की समस्या से जल्द आराम देता है।

•   यदि रोजाना गुनगुने पानी में दालचीनी और जीरा पाउडर मिलाकर पिए तो पेट की सारी समस्या दूर होती है।

•   यदि किसी व्यक्ति को जॉइंट पैन की समस्या रहती है तो यह ड्रिंक उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है क्योंकि दालचीनी में एंटी इंफ्लामिट्री गुण भी पाए जाते है।

दालचीनी वाला दूध

यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है। दालचीनी वाला दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है.

दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।हमारे किचन में मिलने वाला मसाला दालचीनी हमारे सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती हैं दालचीनी का पाउडर अगर चाय में डाल कर पिया जाए तो यह अत्यधिक फायदा पंहुचाता हैं। आईये जानते हैं दालचीनी के फायदे।

दालचीनी दूध के 7 फायदे

अच्छी नींद 

जिन भी लोगों को रात में नींद नहीं आती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे नींद बहुत अच्छी आएगी।

डायबिटीज 

दालचीनी में कई सारे ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध अत्यधिक फायदेमंद होता है।

पाचन क्रिया

दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया पूरी तरह स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की कोई समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में बहुत मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

मजबूत हड्डियां

दालचीनी के सेवन से हड्डियां अत्यधिक मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की गंभीर समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।

ब्लड शुगर लेवल 

कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

खूबसूरत बालों और त्वचा 

दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleनीम की पत्तियों के फायदे
Loading...

Leave a Reply