अजवाइन का पानी पीने के फायदे | अजवाइन का पानी कैसे बनाये | अजवाइन का पानी बनाने की विधि रेसिपी इन हिंदी

पेट और वजन

बढ़ा पेट और वजन हर किसी के लिए परेशानी बन जाता है, यह ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत नुकसानदेह होता है। मधुमेह, ब्लड प्रेशर, आदि गंभीर बीमारियां बढ़ते वजन की ही तो देन है।

आइये जानें ajwain ka pani kaise banaye, ajwain ka pani banane ki vidhi, ajwain ke fayde for weight loss in hindi, ajwain ka pani after delivery in hindi, ajwain aur gud ke fayde, ajwain ke patte ke fayde, jeera ajwain ke fayde, ajwain aur mishri ke fayde।
■  दिमाग तेज करने और याददाश्त बढ़ाने के 7 उपाय और आयुर्वेदिक दवा

मोटापे से परेशान (Ajwain Ka Pani For Weight Loss In Hindi)

ऐसा नहीं है कि जो लोग मोटापे से परेशान हैं या मोटा होने से डरते हैं उन्हें इन सभी समस्याओं के विषय में जानकारी नहीं है। आजकल की जीवनशैली इतनी व्यस्त और इतनी जटिल हो गई है कि वे चाहते हुए भी कुछ नहीं कर सकते। ना खाने का समय है ना सही समय पर उपयुक्त भोजन करने का टाइम है। निश्चित तौर पर यह सभी बीमारियों की वजह है।

घरेलू नुस्खा

लेकिन आज हम आपके समक्ष एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं जिसे अपनाकर आप 10  दिनों में करीब 5 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें और अपडेट करें अपना हेल्थ है। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

अजवायन का पानी

यह नुस्खा है अजवायन का पानी। जी हां, अजवायन के पानी का नियमित तौर पर सेवन करने से आप मोटापे और बढ़े पेट की समस्या से निजात पा सकते हैं। एक निश्चित मात्रा और प्रक्रिया के तहत अजवायन का पानी आपके बहुत काम का है। खाली पेट अजवायन का पानी पीना लाभदायक होता है, आइए जानते हैं कैसे।

  कान दर्द का इलाज के लिए 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

अजवायन का पानी

Ajwain Ka Pani Banane Ki Recipe

50 ग्राम अजवायन को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखें, सुबह छानकर उस पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और पी जाएं। मात्र 45 दिनों में आपका वजन करीब 6-7 किलो कम हो जाएगा। वैसे तो 10 दिनों में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा लेकिन 45 दिनों में यह पूर्ण प्रभाव में होगा।

अन्य लाभ

Ajwain Ka Pani Peene Ke fayde In Hindi

अजवायन का पानी पीने से वजन तो कम होता ही है लेकिन इसके साथ ही साथ पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। इसके अलावा सिरदर्द या कंजेशन की समस्या है तो भी यह राहत देता है। उल्टी रोकता है, दाद के दर्द को भी दूर करता है।

सावधानियां

अजवायन का पानी अगर वजन घटाने के लिए पी रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी अवश्य रखनी चाहिए। आपको चावल, फास्ट फूड, तला हुआ भोजन आदि को पूरी तरह छोड़ना होगा। आपको रोटी की संख्या भी सीधे आधी कर देनी चाहिए। साथ ही ये भी ध्यान रखें कि भोजन करने के करीब 1 घंटे तक पानी ना पिएं।

■  कमर पतली करने और स्लिम होने के 5 आसान उपाय और तरीके

दोस्तों अजवाइन, अजवाइन का पानी, अजवाइन का पानी बनाने की विधि, ajwain water for weight loss, Ajawin water or Carom seeds water का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास FAT BURNING FROM AJWAIN WATER, Helath Benefits of Ajwain Seeds Water (Carom Water) in Hindi, Ajwain Ka Pani Peene ke Fayde, Ajwain ke Pani ke Fayde, अजवाइन के घरेलू नुस्खे के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

8 COMMENTS

Leave a Reply