Home Home Remedies सभी बिमारियों का जड़ हैं ये चीजें, शांति से जीना चाहते हो...

सभी बिमारियों का जड़ हैं ये चीजें, शांति से जीना चाहते हो तो इन चीजों को खाना छोड़ दो या कम कर दो

2
29800

स्वस्थ काया और लंबी जिंदगी पाने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। हम जो कुछ भी खाते हैं उसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। आज हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की बात करने जा रहे हैं जिनका लंबे समय तक सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ये बॉडी में जाकर स्लो पॉइजन की तरह काम करती है। आइए जानते हैं कि ये चीजें कौन-कौन सी हैं:

इसे भी पढ़ें : अलसी के पानी से मोटापा कम करें 1 दिन में 1 किलों वजन कम करें

फास्ट फूड

वर्तमान समय में युवाओं का फास्ट फूड के प्रति लगाव देखने को बनता है। इन्हें घर की अपेक्षा बाहर रेस्टोरेंट में खाना पसंद है।फास्ट फूड में प्रिजर्वेटिव और मोनो सोडियम ग्लूटामेट नामक तत्व पाए जाते हैं जिससे लिवर और किडनी को खतरा पहुंच सकता है और तो और इससे कैंसर होने की संभावना भी बनी रहती है।

जायफल

शोध में यह भी पाया गया कि इसमे myristicin होता है। इससे बार–बार दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं। इसके सेवन से उल्टी और मुंह सूखने की परेशानी लगातार बनी रहती है। इतना ही नहीं, ज्यादा खाने से दिमाग कमजोर हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : खाने का चुना गठिया, जोड़ो के दर्द और घुटनों के दर्द में रामबाण

चीनी

हर रोज चाय, कॉफी, शरबत के माध्यम से हम दिन भर में शक्कर का सेवन बहुत अधिक मात्रा में कर लेते हैं। हालांकि चीनी के अधिक सेवन से शरीर को बहुत नुकसान पहुंचता है।

नमक

नमक हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है, लेकिन इसे अधिक मात्रा में लेने से ब्लड प्रेशर हाई होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके साथ ही जैसा कि हम जानते हैं कि नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जिससे कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस होने का डर लगा रहता है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

इसे भी पढ़ें : जीरो हार्ट ब्लॉकेज का आयुर्वेदिक इलाज

मैदा

आटे से जब मैदा बनाया जाता है तो इस प्रक्रिया में उसमें मौजूद कई सारे फाइबर्स और विटामिन्स छन जाते हैं। मैदा शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसे हर रोज खाने से बचना चाहिए।

राजमा

ज्यादातर लोगों को राजमा बड़ा पसंद होता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कच्चे राजमा में ग्लाईकोप्रोटीन लेक्टिन होता है, जिससे उल्टी या इनडाईजेशन की परेशानी के बनने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। अगर इसके असर को कम करना है, तो राजमा को हमेशा अच्छी तरह उबालकर ही खाएं।

इसे भी पढ़ें : रात को दूध पीने के फायदे

मशरूम

मशरूम में कार्सिनोजेनिक कंपाउड्स मौजूद होने के चलते इसे खाने से कैंसर होने का खतरा बना रहता है इसलिए जब भी इसे खाए तो पहले इसे अच्छे से उबाल लें जिससे इसके विषैले तत्व पहले ही निकल जाए और हमें केवल पोषक तत्व ही मिले।

फ्रोजन फूड

फ्रोजन फूड में कई सारे आर्टिफिशियल कलर्स और प्रिजर्वेटिव्स मिलाए जाते हैं जिससे से हार्ट अटैक और कैंसर होने की संभावना बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें : हाथों के नाखून आपस में रगड़ने के फायदे

कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स में फास्फोरिक एसिड की मात्रा अधिक होने के चलते हम इसे पीते हैं तो दिमाग की शक्तियां कम होने लगती हैं। इससे दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है।

अंकुरित आलू

अंकुरित आलू में ग्लाइकोअल्केलाईड्स होता है। इन्हें गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इन्हें माइग्रेन की समस्या हो सकती है और डायरिया होने का खतरा भी बना रहता है।

इसे भी पढ़ें : चेहरे के लक्षण देख कर जानिए शरीर में क्या चल रहा है

2 COMMENTS