दाद खाज खुजली का इलाज और आयुर्वेदिक घरेलू उपाय इन हिंदी

त्वचा की लाली, चकत्ते, जलन, त्वचा के रंग में परिवर्तन और सूजन ये सभी त्वचा एलर्जी के संकेत हो सकते हैं। एलर्जी शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है और जब आप किसी त्वचा विशेषज्ञ के पास जाएंगे तो वह त्वचा विशेषज्ञ एलर्जी का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाएं और क्रीम लिखेंगे लेकिन आप घर पर इसका इलाज करने के लिए इन सरल प्राकृतिक उपचारों की भी मदद ले सकते हैं।

आइये जानें दाद-खाज और खुजली का रामबाण इलाज, दाद खाज खुजली की क्रीम, दाद खाज खुजली की अंग्रेजी दवा, दाद का इलाज पतंजलि, दाद का रामबाण इलाज, दाद की अंग्रेजी दवा का नाम, बेस्ट क्रीम फॉर दाद, खुजली की अंग्रेजी दवा का नाम, खुजली का घरेलू उपाय, खाज खुजली का इलाज।

नींबू विटामिन सी का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है और इसके विरंजन गुण भी होते हैं, जिससे यह त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है। इसका इस्तेमाल करते समय शुरू में आपको जलन महसूस हो सकती है, लेकिन नींबू खुजली को जल्द ही ठीक कर सकता है। नींबू में साइट्रिक एसिड भी होता है जो एलर्जी को बहुत ही प्रभावी ढंग से ठीक करता है।

■  ये बेल गरीब के घर की डॉक्टर है जो 70 रोगों को जड़ से मिटाती है

आवश्यक सामग्री

नींबू का रस या
एक नींबू

इस्तेमाल करने की विधि

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले थोड़ा-सा नींबू का रस लें और फिर प्रभावित क्षेत्र पर नींबू का रस लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसे लगाने के बाद आपको थोड़ी सी जलन महसूस हो सकती है और त्वचा को परेशानी हो सकती है, लेकिन आपको खुजली नहीं करनी है। सूख जाने के बाद साफ़ पानी से इसे धों लें।

■  सिर्फ़ 7 रातों तक सोते वक़्त अजवायन को चबाकर ऊपर से गरम पानी पीने के फ़ायदे जान हैरान रह जाओगे

दोस्तों daad khaj khujli ka ilaj gharelu nuskhe aur ayurvedic upchar in hindi, daad khaj khujli ka desi ilaj in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास daad khaj khujli ki dawa aur cream in hindi, daad khaj khujli ilaj cream patanjali baba ramdev, daad khaj khujli best cream ka naam in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply