पेट रोग, त्वचा रोग और आंखों के रोगों का रामबाण और अचूक इलाज

1
1133

आमतौर पर तो हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन, हरी मिर्च के ऐसे फायदे भी हैं, जो सभी को मालूम नहीं हैं. इसलिए जब भी हरी मिर्च खाएं तो इन फायदों पर भी गौर कर लें.

■  शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स और 5 घरेलु उपाय

रोजाना हरी मिर्च का सेवन करना न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि आपकी त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में भी फायेदमंद होता है. इसके इस्तेमाल से कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. जिन समस्याओं के लिए आप महंगी ब्यूटी क्रीम इस्तेमाल करते हैं उन पर यह तरीका फायदा कर सकता है. नीचे हम बता रहे हैं हरी मिर्च खाने के ऐसे ही लाभों के बारे में:

रक्तचाप

रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फयदेमंद होती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं।

मुंहासों से छुटकारा

मुंहासों की समस्या से लड़के-लड़कियां सभी परेशान रहते हैं. लेकिन, रोजना मिर्च खाना इसमें आपको फायदा कर सकता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और इससे मुंहासों की समस्या नहीं होती. साथ ही मिर्च खाने से लू भी नहीं लगती.

■  चेचक के दाग हटाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

आयरन बढाए

महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगी तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी।

बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि संक्रमण को दूर रखते हैं। इसीलिए हरी मिर्च को खाने से आपको संक्रमण के कारण होने वाले त्वचा रोग परेशान नहीं करेंगे।

झुर्रियां रोकता है

चहरे पर बुढ़ापे की निशानियां दिखना किसी को पसंद नहीं. ऐसे में हरी मिर्च का सेवन आपके काम आ सकता है. हरी मिर्च में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोकते हैं. इससे चेहरा और सेहत दोनों स्वस्थ रहते हैं.

■  एनर्जी और स्टैमिना कैसे बढ़ाये 10 उपाय 

बने रहें जवां

हरी मिर्च में फाइटोन्‍यूट्रियेंट्स होते हैं जो त्वचा को मुंहासों और झुर्रियों से बचाते हैं. रोजाना मिर्च का सेवन करने से आप बुढ़ापे के लक्षणों से बच सकते हैं.

पाचन सुधरता है

हरी मिर्च खाना जल्दी पचा देती है। साथ ही, शरीर के पाचन तंत्र में भी सुधार कर देती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसीलिए यह कब्ज दूर करती है।

कैंसर से राहत दिलती है हरी मिर्च

हरी मिर्च में anti-oxidents होते है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते है और कैंसर से लड़ने में मदद करते है इस लिए हरी मिर्च का खाने के साथ सेवन करे |

■  मुंह जीभ और होठों के छालों का इलाज के 10 आसान घरेलू नुस्खे

मर्दों के लिए हरी मिर्च फायदेमंद

मर्दों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा रहता है। वैज्ञनिक शोधों ने यह साबित किया है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

शुगर से आराम देती है हरी मिर्च

2 हरी मिर्च ,पूछ समेत एक गलास पानी में रात को भिगो कर रखे और सुबहे ख़ाली पेट मिर्च को निकाल कर पानी पीये इस विधि का एक हफ्ते तक प्रयोग करे ऐसा करने से सुगर कन्ट्रोल में आ जाती है अगर फरक नहीं लगता तो 4 हप्ते तक इस पानी का सेवन करे |

फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा कम करे

हरी मिर्च का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का ख़तरा काफी कम हो जाता है। इस बात का ध्यान धूम्रपान करने वालों को ज़्यादा रखना चाहिए क्योंकि वे रोज़ाना अपने फेफड़ों का थोड़ा सा हिस्सा हवा में उड़ा देते हैं |

दमे के रोगी के लिए मददगार है हरी मिर्च

हरी ताजी मिर्च का एक चम्मच  रस, शहद में मिलाकर ख़ाली पेट खाने से दमे के रोगी को राहत मिलेगी इस का प्रयोग दस दिनों तक करने से लाभ होगा |

■  बालों में से रूसी हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

Leave a Reply