राजीव दीक्षित जी द्वारा उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप का आयुर्वेदिक और घरेलु इलाज, कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसाराईड, हार्ट ब्लॉकेज, कमजोर दिल, दमा में भी है रामबाण

4

जब किसी के शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है तो उसे निम्न रक्तचाप कहते है नार्मल ब्लड प्रेशर 120/80 होता है थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे होने से कोई फर्क नही पड़ता लेकिन यदि ऊपर 90 से कम हो जाए तो फिर उसे लो ब्लड प्रेशर यानि निम्न-रक्तचाप कहते हैं जहाँ रोगी के रक्त का दबाव 120 से ऊपर जाने पर उसे हाई ब्लड प्रेशर कहते है-

■   नाखूनों पर लहसुन रगड़ने से होते हैं ये अद्भुत लाभ, जरूर आजमाएं

उच्च रक्तचाप की बीमारी ठीक करने की दवा :

घर में उपलब्ध कुछ आयुर्वेदिक दवाइयां है जो आप ले सकते है । जैसे एक बहुत अच्छी दवा आप के घर में है वो है दालचीनी जो मसाले के रूप में उपयोग होता है वो आप पत्थर में पीस कर पाउडर बना के आधा चम्मच रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ खाइए अगर थोडा खर्च कर सकते है तो दालचीनी को शहद के साथ लीजिये (आधा चम्मच शहद आधा चम्मच दालचीनी) गरम पानी के साथ, ये हाई BP के लिए बहुत अच्छी दवा है । और एक अच्छी दवा है जो आप ले सकते है पर दोनों में से कोई एक । दूसरी दवा है मेथी दाना, मेथी दाना आधा चम्मच लीजिये एक ग्लास गरम पानी में और रात को भिगो दीजिये, रात भर पड़ा रहने दीजिये पानी में और सुबह उठ कर पानी को पी लीजिये और मेथी दाने को चबा के खा लीजिये । ये बहुत जल्दी आपकी हाई BP कम कर देगा, डेढ़  से दो महीने में एकदम स्वाभाविक कर देगा ।

और एक तीसरी दवा है हाई BP के लिए वो है अर्जुन की छाल । अर्जुन एक वृक्ष होती है उसकी छाल को धूप में सुखा कर पत्थर में पीस के इसका पाउडर बना लीजिये । आधा चम्मच पाउडर, आधा ग्लास गरम पानी में मिलाकर उबाल ले, और खूब उबालने के बाद इसको चाय की तरह पी ले । ये हाई BP को ठीक करेगा, कोलेस्ट्रोल को ठीक करेगा, ट्राईग्लिसाराईड को ठीक करेगा, मोटापा कम करता है , हार्ट में अर्टेरिस में अगर कोई ब्लोकेज है तो वो ब्लोकेज को भी निकाल देता है ये अर्जुन की छाल । डॉक्टर अक्सर ये कहते है न की दिल कमजोर है आपका, अगर दिल कमजोर है तो आप जरुर अर्जुन की छाल लीजिये हर दिन , दिल बहुत मजबूत हो जायेगा आपका, आपका ESR ठीक होगा, ejection fraction भी ठीक हो जायेगा; बहुत अच्छी दवा है ये अर्जुन की छाल ।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

■   तुलसी के बीज के बेहतरीन फायदे जिससे आपके हर रोग होंगे आसानी से दूर

और एक अच्छी दवा है हमारे घर में वो है लौकी का रस । एक कप लौकी का रस रोज पीना सबेरे खाली पेट नास्ता करने से एक घंटे पहले और इस लौकी की रस में पांच धनिया पत्ता, पांच पुदीना पत्ता, पांच तुलसी पत्ता मिलाके, तीन  चार काली मिर्च पीस के ये सब डाल के पीना ये बहुत अच्छा आपके BP ठीक करेगा और ये ह्रदय को भी बहुत व्यवस्थित कर देता है कोलेस्ट्रोल को ठीक रखेगा मधुमेह में भी काम आता है ।

- high blood pressure ka ilaj - राजीव दीक्षित जी द्वारा उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप का आयुर्वेदिक और घरेलु इलाज, कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसाराईड, हार्ट ब्लॉकेज, कमजोर दिल, दमा में भी है रामबाण

और एक मुफ्त की दवा है , बेल पत्र की पत्ते – ये उच्च रक्तचाप में बहुत काम आते है । पांच बेल पत्र ले कर पत्थर में पीस कर उसकी चटनी बनाइये अब इस चटनी को एक ग्लास पानी में डाल कर खूब गरम कर लीजिये , इतना गरम करिए के पानी आधा हो जाये , फिर उसको ठंडा करके पी लीजिये । ये सबसे जल्दी उच्च रक्तचाप को ठीक करता है और ये बेलपत्र आपके  शुगर को भी सामान्य कर देगा । जिनको उच्च रक्तचाप और शुगर दोनों है उनके लिए बेल पत्र सबसे अच्छी दवा है ।

■   लगातार 7 दिन लहसुन और शहद का सेवन करने के फायदे जान हैरान रह जाएगे आप

और एक मुफ्त की दवा है हाई BP के लिए – देशी गाय की मूत्र पीये आधा कप रोज सुबह खाली पेट ये बहुत जल्दी हाई BP को ठीक कर देता है । और ये गोमूत्र बहुत अदभुत है , ये हाई BP को भी ठीक करता है और लो BP को भी ठीक कर देता है – दोनों में काम आता है और यही गोमूत्र डायबटीज़ को भी ठीक कर देता है , Arthritis , Gout (गठिया) दोनों ठीक होते है । अगर आप गोमूत्र लगातार पी रहे है तो दमा भी ठीक होता है अस्थमा भी ठीक होता है, Tuberculosis भी ठीक हो जाती है । इसमें दो सावधानिया ध्यान रखने की है के गाय शुद्ध रूप से देशी हो और वो गर्भावस्था में न हो ।

निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए दवा :

निम्न रक्तचाप की बीमारी के लिए सबसे अच्छी दवा है गुड । ये गुड पानी में मिला के, नमक डाल के, नीबू का रस मिला के पी लो । एक ग्लास पानी में 25 ग्राम गुड, थोडा नमक नीबू का रस मिला के दिन में दो तीन बार पीने से लो BP सबसे जल्दी ठीक होगा ।

■   गले और छाती की बलगम में रामबाण और अचूक हैं ये घरेलु उपाय, 2 दिन में मिलेगा छुटकारा

और एक अच्छी दवा है अगर आपके पास थोड़े पैसे है तो रोज अनार का रस पीयो नमक डालकर इससे बहुत जल्दी लो BP ठीक हो जाती है , गन्ने का रस पीये नमक डालकर ये भी लो BP ठीक कर देता है, संतरे का रस नमक डाल के पीयो ये भी लो BP ठीक कर देता है , अनन्नास का रस पीये नमक डाल कर ये भी लो BP ठीक कर देता है ।

लो BP के लिए और एक बढ़िया दवा है मिश्री और माखन मिला के खाओ – ये लो BP की सबसे अच्छी दवा है ।

लो BP के लिए और एक बढ़िया दवा है दूध में घी मिला के पियो , एक ग्लास देशी गाय का दूध और एक चम्मच देशी गाय की घी मिलाके रात को पीने से लो BP बहुत अच्छे से ठीक होगा ।

- low blood pressure 1 - राजीव दीक्षित जी द्वारा उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप का आयुर्वेदिक और घरेलु इलाज, कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसाराईड, हार्ट ब्लॉकेज, कमजोर दिल, दमा में भी है रामबाण

और एक अच्छी दवा है लो BP की और सबसे सस्ता भी वो है नमक का पानी पियो दिन में दो तीन बार , जो गरीब लोग है ये उनके लिए सबसे अच्छा है ।

■   ऑयली स्किन से परेशान हैं तो जरूर ट्राई करें ये 3 फेसमास्क

4 COMMENTS

  1. Sir mera beta 8 saal ka h .pichle 10 /15 din se uske face.hand or feet me sujen hone lgi h.sujen lgatar nhi hoti bich bich me hoti h. Mene uske sare test krva liye h. Sb normal h. Fir use baar baar sujen kyu hoti h.

Leave a Reply