आज के दौर में हर आदमी चाहता है की उसकी लम्बाई अच्छी हो। स्त्री हो या पुरुष, अच्छी हाइट दोनो की सुंदरता और व्यक्तित्व में निखार लाती है। क्योंकि लम्बाई जीन्स पर निर्भर करती है, इसलिए कुछ लोग सोचते हैं कि लम्बाई बढ़ा पाना मुमकिन नहीं होता। लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि कुछ ऐसे प्रकृतिक तरीके हैं जिनको अपनाकर आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं। जिन लोगों की हाइट कम होती है वे लोग अपने पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं। ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि हम लोगों की लंबाई केवल 18 साल तक ही बढ़ सकती है पर ऐसा भी नहीं है कि 18 साल के बाद लम्बाई बिल्कुल नहीं बढ़ाई जा सकती हैं नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक आहार के सेवन और कुछ नियमों का पालन करके हम अपनी लम्बाई को अवश्य ही कुछ और इंच तक बढा सकते हैं।

जिन लोगो की लम्बाई नहीं बढ़ रही या जिनकी उम्र 18 साल से बड़ी हैं वह भी आपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं, जनिए ये आसान उपाय

height-naturally-after-20

हम हमेशा सोचते हैं कि हमारी लंबाई केवल 18 साल तक ही बढ़ सकती है। हांलाकि इस बात में थोड़ी सी सच्‍चाई है पर ऐसा भी नहीं है क्‍योंकि जो टेंडन है वोहड्डियों को एक साथ जोड़ता है, तो ऐसे में टेंडन और अन्‍य ऊतकों पर काम किया जा सकता है। इन ऊतकों को हम लंबा कर सकते हैं और थोड़ा सा इंच बढा सकते हैं। हमारे शरीर में लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन का यानी की एचजीएच। एचजीएच पिटूइटेरी ग्लैंलड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूटिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है। और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें। इसके अलावा अगर लंबाई बढानी है तो एक्‍सरसाइज करें और हेल्‍दी डाइट अपनाएं।

इसके अलावा कई लोग अपनी लंबाई बढाने के लिये बाजार में मिलने वाली दवाई और पाउडर का भी सेवन करने लगते हैं जिससे कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं। ये लम्बाई तो नहीं बढ़ाती, लेकिन आपको आलसी और निष्क्रिय जरूर बना देती हैं। इस प्रकार की दवाओं को कतई न लें।

  • आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती। दूध, दही, पनीर, मक्खन, दालें खाने से हाइट बढ़ती है। प्रोटीन दूध, दही, अंडे में खूब होता है। विटामिन, मिनरल्स के लिए फल खाओ, जूस पियो और हरी सब्जी, दालें खाना मत भूलना।

green veggies

  • हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्‍शियम, स्‍वास्‍थ्‍य वसा और आयरन। इसके अलावा खूब सारी सब्‍जियां और फल का भी सेवन करें।
  • फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन न करें, खटाई न खाएं, ज्यादा मिर्च-मसाले से परहेज करें।
  • हाइट बढाने के लिये एंटीबायोटिक्स का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है।
  • शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढाने के लिये आपको दिन में 3 बार के अलावा 6 बार छोटे छोटे मील खाने चाहिये। हाइट बढाने के लिये एंटीबायोटिक्‍स का सेवन ज्‍यादा नहीं करना चाहिये, नहीं तो इसके अधिक प्रयोग से हाइट रुक भी सकती है
  • नशे से दूर रहें : शराब पीना और धूम्रपान गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं। धूम्रपान या अल्कोहल लेने वाले व्यक्ति के विकास को और लम्बाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें।

alcohol

  • ठीक से सोएं क्‍योंकि सोते समय आपकी मासपेशियां और शरीर फैलता है, तो ठीक प्रकार से नींद लें। अपनी गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर रखे। यदि आप हमेशा अपने सिर को झुका कर रखेगें तो आपका स्‍पाइनल कार्ड दब जाएगा और पूरा शरीर छोटा लगेगा।
  • खूब पानी और दूध पियें।
  • अपने वजन को नियंत्रित करें, क्‍यों‍कि अगर आपका वजन कम है तो आपकी हाइट ठीक से नहीं बढेगी।
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply