रात को सोने से पहले इलाइची खाने के फायदे इन हिंदी

हर घर में इलायची का प्रयोग किसी ना किसी रूप में अवश्य किया जाता है, कोई इसे एक मसाले की तरह इस्तेमाल करता है तो कोई चाय में इलायची प्रयोग करते है, वहीँ अनेक अनेक ऐसे है जो स्वाद के रूप में और एक माउथफ्रेशनर के रूप में इलायची खाते है. लेकिन इलायची के गुण और प्रयोग सिर्फ यही खत्म नहीं होते बल्कि यहाँ से तो इलायची की विशेषता शुरु होती है और अगर आप रात के समय इलायची खाकर गर्म पानी पीते है तब तो आपको इलायची के असंख्य लाभ प्राप्त होते है. तो आइये जानते है कि रात को इलायची के ऊपर गर्म पानी जरुर क्यों पियें.

आइये जानें इलायची के फायदे, इलायची इन इंग्लिश, इलायची की तासीर, badi elaichi benefits in hindi, elaichi aur garam pani, badi elaichi health benefits.

रात को इलायची के ऊपर गर्म पानी पीने के फायदे

Amazing Health Benefits Of Cardamom With Warm Water In Hindi

अतिरिक्त चर्बी दूर करे (Cardamom For Weight Loss)

अगर आप अपने निकले तोंद, कमर के आसपास जमा अतिरिक्त चर्बी, बेडौल शरीर और बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको बता दें कि आप भी रात को सोने से पहले 1 इलायची खाकर गर्म पानी जरुर पियें क्योकि इलायची में मौजूद, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी अतिरिक्त चर्बी को पिंघला देते है, वहीं इसमें मौदुर फाइबर और कैल्शियम आपके वजन को नियंत्रित रखते है.

बालों का झड़ना रोके (Cardamom For Hair Fall)

आजकल बदलते खानपान और लाइफस्टाइल के कारण बालों के झड़ने टूटने की समस्या तेजी से बढती जा रही है. वहीँ कुछ मौसम व जगह के बदलने के कारण भी इस समस्या का शिकार हो जाते है. ऐसे में 1 इलायची खाकर उसके ऊपर पानी पीने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है, डैड्रफ दूर होता है और बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है.

👉 ये पढ़ना ना भूलें : थायराइड की समस्या से जड़ से छुटकारा पाएं इस एक घरेलु नुस्खे से

चुटकी में मिटाए कब्ज (Cardamom For Constipation)

अगर आप रात्री के समय 1 इलायची खाकर 1 ग्लास गर्म पानी पीते है तो इससे आपकी पाचन क्रिया को मजबूती मिलती है, आँतों व किडनी की सफाई होती है, जिससे चुटकियों में पुरानी से भी पुरानी कब्ज की अकड टूट जाती है और कब्ज का सफाया होता है.

रक्त संचार बेहतर बनाये (Cardamom For Blood Circulation)

स्वस्थ शरीर के लिए रक्त संचार का बेहतर होना बहुत आवश्यक है क्योकि खाने के सभी पौषक रक्त में मिलकर ही शरीर के हर हिस्से तक पहुँचते है. लेकिन अगर आपका रक्त संचार ही स्वस्थ नहीं है तो आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो जाती है. लेकिन अगर आप 1 इलायची के ऊपर 1 ग्लास पानी पीकर सोते है तो ये ना सिर्फ रक्त संचार को बेहतर बनाता है बल्कि रक्त को शुद्ध भी करता है जिससे आपके चेहरे पर निखार भी आता है.

अनिद्रा दूर करे (Cardamom For Insomnia)

दोस्तों आज के समय में हर व्यक्ति रात के समय भी घंटों फ़ोन या लैपटॉप में लगा रहता है जिसके कारण ये सब व्यक्ति अनिद्रा का शिकार हो जाते है और धीरे धीरे बाकी रोग भी आपको घेर लेते है. ऐसे में भी आपको रात को सोने से पहले 1 इलायची और 1 गिलास गर्म पानी का सेवन जरुर करना चाहियें. क्योकि इलायची में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो दिमाग को शांत करते है, जिससे अच्छी नींद आती है. यही नहीं ये खर्राटे लेने की आदत को भी दूर करते है.

👉 ये पढ़ना ना भूलें : जाने रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन से हमारे शरीर में होता है क्या चमत्कार

इन सबके अलावा ये प्रयोग श्वास संबंधी रोगों को दूर करने, हड्डियों को मजबूती प्रदान करने,पाचन तंत्र की शक्ति को बढाने और मूत्र विकारों को दूर करने जैसे ना जाने कितने ही रोगों में लाभदायी होता है. इसलिए आप भी आज से ही रात को सोने से पहले 1 इलायची खाकर 1 गिलास गर्म पानी जरुर पियें और इलायची को सिर्फ 1 मसाला समझने की भूल ना करें.

Loading...