ग्लिसरीन के फायदे देखकर हो जाएंगे हैरान, सुंदरता निखारने से लेकर बीमारी को ठीक करने में है कारगर, फटे होठ और एड़ियों से दिलाये 1 रात में छुटकारा

0

घर में ग्लिसरीन (Glycerin) रखना जरूरी है। यह आपके बड़े काम की चीज है। बहुत से कामों में काम आती है ग्लिसरीन। सुंदरता से लेकर बीमारी तक को ठीक करने के काम आती है ग्लिसरीन। यह त्वचा की खुजली, रूखी सूखी त्वचा और सूर्य की रोशनी से खराब हुई त्वचा को ठीक करने का काम करती है। ग्लिसरीन को त्वचा पर लगाने से यह आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक लाती है। ग्लिसरीन के फायदे-

सर्दियों में त्वचा का फटना

सर्दियों में ठंड की वजह से चेहरे, हाथों और पैरों की त्वचा फटने लगती है। ऐसे में दो चम्मच नारियल के तेल में ग्लिसरीन को मिलाकर सुबह-शाम दोनों समय इससे मालिश करें।

dry skin

मुंह के छाले

मुंह के छाले अक्सर पेट में गर्मी की वजह से होते हैं। और पानी का सेवन कम करने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में खाने और पीने में काफी परेशानी हो जाती है। इसके लिए आप ग्लिसरीन को रूई में डालकर छाले के उपर कुछ देर के लिए रख दें। इससे छाले ठीक भी होते हैं और उनसे आराम भी जल्दी मिल जाता है।

फटी एडि़यां

यदि पैरों की एडि़यां फट गई हों तो ग्लिसरीन के जरिए वे पूरी तरह से ठीक हो सकती है। गुलाब जल में ग्लिसरीन को मिला लें और इसे एडि़यों पर लगाएं। इस तरह से ग्लिसरीन एडि़यों की दरारों को भर देती है उन्हें मुलायम भी बना देती है।

एक्जिमा या त्वचा की समस्या में

ग्लिसरीन त्वचा की समस्याओं जैसे कि एक्जिमा आदि को ठीक कर देती है। आप इसे किसी भी बाडी लोशन या किसी क्रीम के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके कोई साइड इफैक्टस भी नहीं होते हैं।

Itching

सन बर्न का इलाज

गर्मियों में धूप में घर से बाहर जाना आना होता रहता है जिससे हाथों की त्वचा काली पड़ जाती है। ऐसे में रात को सोने से पहले आप नारियल के तेल में थोड़ी मात्रा में ग्लिसरीन को मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। और इस उपाय को सप्ताह के सातों दिन प्रयोग में लाएं।

पिंपल और काले घेरे

पिंपल और काले घेरे को दूर करने के लिए तीन चम्मच गुलाब जल, तीन चम्मच नींबू का रस और एक तिहाई चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर अपने चेहरे पर और आंखों के नीचे लगाएं। इस उपाय को सप्ताह में तीन दिन जरूर करें । कुछ ही समय में आपका चेहरा बेहद साफ और काले घेरे से मुक्त हो जाएगा।

ग्लिसरीन और फेस पैक

किसी भी फेस पैक में ग्लिसरीन को मिला लें और इसका लेप तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन से चेहरे तक लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से आपकी त्वचा का रूखापन दूर होगा और त्वचा कोमल भी हो जाएगी।

बालों की उलझन दूर करने में

यदि आपके बाल लंबे हैं और बार-बार उलझ जाते हों तो आप अपने बालों में ग्लिसरीन को लगाएं। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं। ध्यान रहे कि जब भी आप ग्लिसरीन लगाएं तो इसे पानी के साथ मिलकार गीले बालों पर ही लगाना चाहिए। एैसा करने से बाल अधिक मजबूत और घने हो जाते हैं।

how-to-use-a-brush-to-detangle-hair2

बालों की रूसी के लिए

यदि आपको रूसी की समस्या है तो गुलाबजल में ग्लिसरीन में मिला लें और बालों की जड़ों पर इसे लगाएं। इस उपाय से बालों की रूसी खत्म हो जाती है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

error: Content is protected !!