चाय पीने के नुकसान इन हिंदी

भारत को अंग्रेजों की देन कही जाने वाली चाय जो आजकल रोजमर्रा की जिंदगी से इतनी जुड़ चुकी है कि लोग अब चाय के बिना अपने दिन की शुरूआत की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन इस चाय के फायदे भी बहुत हैं। जैसे कि चाय हमारी थकान और हमारे आलस को दूर कर हमें तरोताजा बना देती है। लेकिन उसके लिए हमें कुछ बातों को याद रखनी होगी।

आइये जानें tea ke nuksan hindi me, black tea ke fayde in hindi, kali chai ke nuksan, side effect of tea in hindi, kali chai peene ke fayde, side effect of tea with milk।

जैसे कि कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वो एक बार में ही बहुत सारी चाय बना कर रख लेते हैं और पूरा दिन उसे पीते रहते हैं। या फिर काम करने के बाद रिफ्रेश होने के लिए बाहर टपरी की चाय पीने के लिए चले जाते हैं। लेकिन इस दौरान आपको ये बात याद रखनी होगी कि अगर वो चाय आपके सामने बना रहा है तब तो ठीक है, लेकिन अगर उसने अपने थर्मस से चाय निकाल करके दी तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि वो चाय आप न पीएं। क्योंकि आपको नहीं पता कि ये कि चाय कब की बनी होगी।

👉 इसे भी पढ़ें : गाय के घी की एक बूँद ही काफी है बहुत सारे रोगों का सफाया करने के लिए

इसी तरह से घर में भी कुछ लोगों की ये आदत होती है कि सुबह ही बहुत सारी चाय बना कर रख देते हैं और फिर उसी को कई बार गरम करके पीते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बार-बार चाय को गरम करने से वो अनहेल्दी हो जाती है। और चाय को दोबारा गरम करके पीना नुकसानदायक है। चाय की पत्ती को ज़्यादा गरम नहीं करना चाहिए। आप अगर नॉर्मल चाय भी पी रहे हैं, तो चाय पकने के बाद उसमें चायपत्ती डालें और एक बार खौलाकर उसे उतार लें। बार-बार चाय की पत्ती को खौलाना सेहत को ज़हर देने के बराबर है। इसी लिए ऐसा करने से आपको बचना चाहिए।

एक्सपर्ट की मानें तो ब्लैक टी पीना कुछ हद तक फ़ायदेमंद होता है, लेकिन जैसे ही दूध में चाय की पत्ती मिलाते हैं, चाय में मौजूद एंटिऑक्सिडेंट ख़त्म हो जाता है। इससे आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। एनर्जी नहीं रहती और आप थके-थके महसूस करने लगते हैं। इतना ही नहीं बल्कि चाय को दोबारा गरम करके पीना पेट पर बुरा असर करता है। जिस से आप एसिडिटी के शिकार हो जाते हैं और आपकी आंत कमज़ोर होने लगती है। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि चाय को बार-बार गरम करके न पीएं। यही आपके लिए फायदेमंद होगा।

👉 इसे भी पढ़ें : 99% लोगो को ये नहीं पता की बादाम किन लोगो को भिगो कर खाने चाहिए और किन लोगो को नहीं
Loading...

Leave a Reply