आयुर्वेदिक तेल सिर में जा कर बालों की जड़ों को मजबूत करने का काम करते है! यहां ऐसे ही कुछ तेलों की जानकारी दी गई है जो बालों की जड़ों और बालों को मुलायम करने के लिए, बालों का झड़ना रोकने के लिए, रुसी के लिए, बालों को सफेद होने से बचाने के लिए और बालों को चमक व चिकना करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है!

■    बाल सीधे करने के 10 आसान घरेलू तरीके

गुडहल का तेल

गुडहल का तेल कई समय से प्रयोग होता आ रहा है। इस तेल को लगाने से बाल काले और सुंदर हो जाते हैं। साथ ही यह तेल असमय सफेद बालों को बचाता है और उसमें ब्‍लैक शाइन लाता है। इसके अलावा गुडहल का तेल बालों को पतला होने और झड़ने से भी रोकता है।

गुडहल का तेल बनाने का उपाय- गुडहल का तेल बनाने के लिए आपको 3 से 4 गुड़हल के फूल और मुठ्ठीभर पत्तियां, एक चम्‍मच  दाना और लगभग 250 ग्राम नारियल के तेल की जरूरत होती है। तेल बनाने के लिए सबसे पहले गुड़हल के फूल और पत्तियों को मिक्‍सी में पीसकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे एक बर्तन में लेकर इस पेस्‍ट में नारियल का तेल मिलाकर गर्म करें। इस पेस्‍ट को लगातार चलाते रहें। फिर इसमें मेथी दाना डालकर एक मिनट के लिए गर्म करें। ठंडा होने पर तेल को बोतल में भर लें। तेल का प्रयोग जब भी करें, हल्‍का गर्म जरूर कर लें।

gudhal ke tel ke fayde hibiscus oil benefits

■    बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

बालों को काला करने में मददगार आंवले का तेल

बालों के झड़ने, असमय सफेद होने और बालों की अन्‍य समस्‍याओं के लिए आंवले का तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के लिए सबसे अच्‍छा आयुर्वेदिक उपचार है। आंवला तेल में मौजूद विटामिन सी और आयरन, कैल्शियम, फॉस्‍फोरस जैसे पोषक तत्‍व बालों और स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते है। पहले की महिलाएं आंवला को एक प्राकृतिक डाई के रूप में प्रयोग करती थी। आंवले का तेल सफेद हो रहे बालों को काला करने में मदद करता है।

आंवले का तेल बनाने की विधि-इस तेल को बनाने के लिए थोड़े से आंवले लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर बारीक पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को अपने हेयर ऑयल या फिर नारियल के तेल में मिलाकर बोतल के ढक्‍कन को कस के बंध कर दें। आंवले के तेल को अच्‍छे से मिक्‍स होने के लिए एक हफ्ते का समय लगेगा।एक हफ्ते के बाद तेल को छानकर किसी साफ बोतल में भर लें। इस तेल को आप अपने बालों में हफ्ते में एक या दो बार जरूर लगाएं। अपनी उंगलियों के पोरों को सिर पर हल्के-हल्के घुमाते हुए तेल लगाये। सिर धोने से 40 मिनट पहले यह तेल लगाएं।

avla ke tel ke fayde in hindi gooseberry oil benefits

■    ऑयली और ड्राई स्किन के लिए 5 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

भृंगराज तेल

आयुर्वेद में बालों के लिए भृंगराज को बहुत उपयोगी माना जाता है। इसे बालों का राजा कहा जाता है। आपके बाल झड़ रहे हो या आप रूसी की समस्‍या से निजात पाने चाहते हैं तो भृंगराज का इस्तेमाल आपके लिए अचूक औषधि साबित होगा। रोजाना भृंगराज तेल से बालों में मालिश करने से बाल काले और घने होते हैं। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इसे लगाने से बालों में रुसी भी कम होती है। यह सिर को ठंडक भी पहुंचाता है।

भृंगराज तेल बनाने की विधि-इसके लिए आप सबसे पहले भृंगराज के पत्तों का रस निकाल लें और उसमें उतनी ही मात्रा में नारियल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर थोड़ी देर के लिए रख दें। केवल तेल रह जाए तो उसे उतार कर ठंडा कर लें। अगर धीमी आंच पर रखने से पहले आंवले का रस मिला लिया जाए तो तेल और भी अच्छा बनता है। इसके अलावा अगर बालों में रूसी हो या फिर बाल झड़ते हों तो इसके पत्तों का रस 15-20 मिलीग्राम लें। इस तेल का प्रयोग काफी फायदेमंद होता है।

bhringraj tel ke fayde bhringraj oil benefits

■    जल्दी से बाल लंबे और घने करने के 7 आसान उपाय और नुस्खे
Loading...

1 COMMENT

  1. […] नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदे होते है, चाहे फिर वो आपकी त्वचा को कोमल बनाने के लिए हो, या फिर आपके बालों की चमक बढ़ाने के लिए, परंतु क्या आप जानते है की लड़कियां नहाने से पहले बाथरूम में नारियल के तेल का इस्तेमाल क्यों करती है। […]

Leave a Reply