आंतों की सफाई के लिए घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे इन हिंदी

हम सब जानते हैं कि हमारी शरीर का सबसे अहम हिस्सा हैं हमारा पेट, दूसरा हमारा खान पान और ये सब हमारी जीवनशैली को बदल कर रख देती हैं, बदलती जीवनशैली में पेट की परेशानी आम समस्या हो गई है नौकरी के चक्कर में रातभर जागना, तला-भुना खाना और शारीरिक श्रम की कमी से भी हमे ये तकलीफ हो जाती हैं.

आइये जानें मलाशय की सफाई,पेट की आंतों को साफ करना, छोटी आंत की सफाई, आंतों की बीमारी, पेट की सफाई के लिए दवा, पेट की सफाई, आंत की सफाई ।

ऐसे कई कारण हैं जिस कारण पेट की समस्याएं बढ़ रही हैं, आयुर्वेद में भी बताया गया है कि पेट का रोग शरीर के अन्य रोगों का जनक होता है, हमारे शरीर की सारी बीमारियाँ पेट से ही शुरू होती हैं इसलिए जरुरी हैं की हम अपने शरीर की सम्पूर्ण सफाई करे, जिसमे सबसे जरुरी होता हैं हमारा पेट, लेकिन कैसे ? तो चलिए हम आपको बताते हैं कैसे हम अपने पेट की सफाई कर सकते हैं क्योंकि पेट में जो आंतें हैं अगर उनकी सफाई हो जाएगी तो पेट अपने आप साफ़ हो जाएगा.

आंत हमारे पाचन तंत्र का ऐसा भाग है जो हमारे शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों का स्राव के लिए जिम्मेदार है। यह पानी और नमक को आवशोषित कर इलेक्‍ट्रोलाइट बैलेंस को मेनटेन करता है और शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य बनाता है. यह मलत्‍याग के साथ ही विषाक्‍त और अपशिष्‍ठ पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। लेकिन अगर आंतों की सफाई ठीक तरह से न हो तो आपको तमाम तरह की बिमारियां,जैसे कब्ज, अपच, सूजन, थकान, दस्त, दृष्टि समस्याओं, एलर्जी, सिर दर्द समेत गुर्दे और लीवर संबंधी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

■  घुटनो का दर्द कैसा भी हो इसे दूर करे केवल सात दिनों में …

आंत को साफ रखने के लिए आज हम आपको ऐसे जादुई ड्रिंक के बारे में बता रहें हैं जो आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगी. अधिक जानकारी के लिए देखें विडियो और फिर लिखित जानकारी पढ़े !

1.  आंतों की सफाई के लिए पानी एक जादुई औषधि है। प्रतिदिन अगर आप 8 से 10 ग्‍लास पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसकी जगह पर आप जूस का भी सेवन कर सकते हैं। पानी हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम को दुरूस्‍त रखता है और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है।

2.  शहद औषधीय गुणों से भरा होता है। यह हमारी आंतों की सफाई करने में मदद करता है। गरम पानी में दो चम्‍मच शहद मिलाकर सुबह पीने से पेट की गंदगी साफ होती है। शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

3.  एप्‍पल जूस से आप अपने दिन की शुरूआत कर सकते हैं। नियमित रूप से एप्‍पल जूस पीने से आंतें स्‍वस्‍थ्‍य रहती हैं। इसमें आप एक चम्‍मच लेमन जूस भी मिला सकते हैं।

4.  शरीर के विषाक्‍त को निकालने के लिए एलोवेरा अच्‍छी औषधि है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। इस जूस को प्रतिदिन सुबह पानी के साथ ले सकते हैं। यह कई तरह से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

5.  दही आंत और पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। जिन्‍हें आंत संबंधी परेशानी रहती है उन्‍हें अक्‍सर दही खाने के लिए कहा जाता है। यह डायरिया जैसी परेशानी से दूर रखता है।

■  चूहों को बिना मारे बिना दवा के घर से भगाने का एक चमत्कारी घरेलु उपाय

दोस्तों pet aur anton ki safai ke liye gharelu upay aur desi nuskhe in hindi, sharir ki safai ke liye kya khaye, anton ki safai ke liye kya khaye, anton ki safai karne ke nuskhe का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास pet aur anton ki safai ke fayde, pet aur anton ki saaf karne ke liye kya khaye के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

4 COMMENTS

Leave a Reply