बादाम दूध पीने के फायदे इन हिंदी

बादाम का दूध (बादाम वाला दूध) पीने के फायदे बहुत हैं क्या आप जानते हैं ? Benefits of Almond Milk in Hindi.

बादाम का दूध तो आपने कभी ना कभी ज़रूर पिया ही होगा, पर इस पर इतना ज़्यादा ध्यान नही दिया होगा. ज़्यादातर लोग बादाम वाला दूध सर्दियो में पीते हैं क्योंकि उनका मानना हैं की इसे पीने से सर्दी भाग जाती हैं और शरीर में ताक़त आ जाती हैं. आपका मानना बिल्कुल सही हैं, बादाम का दूध पूरे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा हैं. अगर आपके बच्चे सर्दियो में स्कूल जाते हैं तो उन्हे गरमा-गरम बादाम का दूध ज़रूर पिलाए. क्योंकि इससे दिमाग़ तेज़ होगा, आँखो की रोशिनी बढ़ेगी और शरीर में एनर्जी आएगी. बादाम वाला दूध पीने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती हैं. आइए जानते हैं बादाम वाला दूध पीने के क्या-क्या फायदे हैं और शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

आइये जानें दूध में बादाम मिलाकर पीने के फायदे, बादाम दूध बनाने की विधि, बादाम वाला दूध, बादाम दूध के लाभ, केसर बादाम दूध, बादाम और शहद, बादाम कैसे खाना चाहिए, सोते समय दूध पीने के फायदे।
👉 इसे भी पढ़ें : कैसी और कितनी ही पुरानी पाइल्स की बीमारी क्यों न हो, यह चमत्कारी उपाय करे 3 दिन में ठीक

बादाम वाला दूध पीने के फायदे

Health Benefits Of Almond Milk In Hindi

वेट कंट्रोल करे

बादाम का दूध आपका वजन कम करने में सहायक होगा. एक कप बादाम के दूध में 60 कैलोरी होती हैं, इसे रोज पिए और अपने वजन को कंट्रोल होते हुए देखे.

दिल को बनाए मजबूत

बादाम मिल्क में बिल्कुल कोलेस्टरॉल नही होता हैं. इसमे हेल्दी फैट की मात्रा बहुत ज़्यादा होती हैं जैसे, ओमेगा फैटी एसिड. यह दिल की मजबूती के लिए बहुत ही ज़रूरी तेल होता हैं. साथ ही इसमे पोटैशियम, विटामिन इ, मैग्नीशियम और मोनो-सैचुरेटेड फैट भी पाए जाते हैं.

हड्डिया बनाए मजबूत

इसको पीने से बहुत सारा विटामिन डी मिलता हैं जिससे हड्डिया कैल्शियम को आसानी के साथ सोख लेती हैं. बादाम का दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का ख़तरा कम हो जाता हैं. साथ ही शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती हैं.

👉 इसे भी पढ़ें : सिर्फ 2 रूपए में दूर करे कैल्शियम की कमी, जिससे शरीर फौलाद बन जायेगा, जरूर पढ़े और शेयर करे

मसल्स बनाए

भले ही बादाम के दूध में प्रोटीन की मात्रा ज़्यादा ना हो लेकिन इसमे मैग्नीशियम, कॉपर और रेबोफ्लाविन जैसे न्यूट्रियेंट्स होते हैं जो शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करते हैं.

स्किन बनाए चमकदार और हेल्दी

बादाम के दूध में बहुत सारा विटामिन इ होता हैं जिसको पी कर आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. यह बहुत ही पावरफुल न्यूट्रियेंट होता हैं जो स्किन में मॉइस्चर भरता हैं और उसे हेल्दी बनाता हैं.

आँखो के लिए

क्योंकि बादाम मिल्क में विटामिन A होता हैं जो आँखों को डायरेक्ट असर करता हैं. इसलिए Almond Milk पढ़ते हुए बच्चों को ज़रूर पिलाना चाहिए.

👉 इसे भी पढ़ें : 7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा

दोस्तों badam ka doodh kaise banaye in hindi, badam ka doodh peene ke fayde in hindi, sone se pahle badam doodh का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास almond milk benefits in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

2 COMMENTS

Leave a Reply