सभी जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसे पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती है और हड्डियां मजबूत बनती है। लेकिन अगर आप दूध में लहसुन मिलाकर पिएंगे तो इसके फायदे दोगुने हो जाएंगे। आइए जानते हैं दूध में लहसुन मिलाकर पीना सेहत के लिए किस तरह से अच्छा होता है।

■  मेथी के पानी को खाली पेट पीने से आपके शरीर में होंगे ये चमत्कारिक बदलाव

– सर्दी-जुकाम होने पर दूध में लहसुन मिलाकर पीने से आराम मिलता है। साथ ही बलगम की शिकायत होने पर इसका सेवन लाभकारी माना गया है।

– मुंहासों की समस्या होने पर लहसुन वाला दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। रोज एक गिलास लहसुन वाला दूध पीने से मुंहासे होने की संभावना कम हो जाती है।

– जिन लोगों को सायटिका की प्रॉब्लम है उनके लिए लहसुन वाला दूध फायदेमंद होता है। लहसुन दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। सायटिका में कमर से लेकर पैरों की नसों में बहुत तेज दर्द होता है। इसे सायटिक नर्व भी कहते हैं।

– नई मांओं को लहसुन वाला दूध पिलाना काफी अच्छा होता है। बच्चे के जन्म लेने के बाद अगर मां को लहसुन वाला दूध पिलाया जाए तो स्तनपान में मुश्किल नहीं होती और दूध का तेजी से निर्माण होता है।

  सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के अद्भुत फायदे

– लहसुन वाला दूध पीने से आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। लहसुन में पाए जाने वाले तत्व पेट की हर तरह की समस्याओं को ठीक रखने में मददगार होते हैं।

– निमोनिया से राहत पाने के लिए लहसुन वाले दूध का सेवन करना चाहिए।

– आमतौर पर लहसुन दूध का इस्तेमाल पेट के कीड़ो को मारने के लिए किया जाता है।

– यही नहीं लहसुन दूध से बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है। यह एक बेहतरीन एंटीबायोटिक के रुप में काम करता है।

– यह पेय नसों के दर्द में भी आराम दिलाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

– इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन ए, मिनरल, प्रोटीन, एंजाइम्स आदि होते हैं इसमें। ये सभी बैक्टीरिया को अप्रभावी करने का काम करते हैं। ऐसे में दर्द में इस दूध का सेवन करें और स्वस्थ बने रहें।

■  भुने हुए लहसुन खाएं और अपनी सेहत में चार चाँद लगाएं, 24 घंटे में पाएं ये चमत्कारिक लाभ

1 COMMENT

Leave a Reply