मस्से या तिल हटाने के घरेलू उपाय इन हिंदी

चेहरे पर एक से ज्यादा वार्ट्स यानी मस्सा दिखाई देने पर खूबसूरती कम लगने लगती है. वैसे तो वार्ट्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन चेहरे पर होने वाले वार्ट्स भद्दे लगने लगते है. इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते. अगर आप भी वार्ट्स से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों से आप इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है.

आइये जानें मस्से की मेडिसिन, मस्से दूर करने के लिए अपनाएं ये खास घरेलू तरीके, मस्से खत्म करने का इलाज, मस्से का आयुर्वेदिक उपचार, चेहरे के मस्से, गर्दन पर मस्से।
👉 इसे भी पढ़ें : क्या आप जानते है सुबह खाली पेट इलायची खाने से शरीर में क्या होता है जान गये तो आज से खाना शुरू कर…

मस्से हटाने का घरेलु नुस्खा

Home Remedies For Warts In Hindi

विटामिन E

रोजाना दिन में दो बार विटामिन E ऑयल में अदरक मिलाकर मस्से पर लगाएं. इससे 1-2 हफ्तों में ही आपके अनचाहें मस्से गायब हो जाएंगे.

सूखे अंजीर का रस

दिन में 4 बार रोजाना इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसमें मौजूद क्षारीय एसिड से आपके मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा.

सूखी मेथी

रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रखें. सुबह नाश्ते से पहले इस पानी का सेवन करें. इससे आपके मस्से भी दूर हो जाएगे और आप हेल्दी भी रहेंगे.

👉 इसे भी पढ़ें : सुबह पेट तूफान तरह होगा साफ इसके एक बार सेवन से ||

अरंडी का तेल

अरेडी के तेल में हल्का सा बैंकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाकर मस्से पर लगाएं. 2-3 हफ्तों तक इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके मस्से दूर हो जाएंगे.

ओरेगानो ऑयल

ओरेगानो ऑयल और कोकोनेट ऑयल को मिक्स करके रोजाना मस्से पर लगाएं. इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ओकडएटिव गुण से कुछ ही दिनों में आपके मस्से झड़ जाएंगे.

एप्पल सिरका

कॉटन से एप्पल सिरके को मस्से वाले हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगा लें. रोजाना इसके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आपके मस्से झड़ जाएगें.

👉 इसे भी पढ़ें : रात को सोते वक़्त इसको गाय के घी में मिलाकर पैरों के तलवे पर लगाए फिर देखे कमाल 

दोस्तों masse hatane ka upay aur gharelu nuskhe in hindi, chehre aur gardan se masse ya til hatane ke liye achook aur ramban ayurvedic nuskhe aur upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास masse kaise hataye in hindi, masse hatane ka ilaj nuskhe upay gharelu aur dawa cream in hindi के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply