Home दूध बकरी का दूध इन 8 गंभीर बीमारी को करता है जड़ से...

बकरी का दूध इन 8 गंभीर बीमारी को करता है जड़ से खत्म, सिर्फ 7 दिनों में कैल्शियम की कमी पूरा करता है

0
6610

बकरी का दूध हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह बात अक्सर पुराने समय से ही कही आ रही है जिसे आज डॉक्टर भी सच मानते हैं। आप को कई बीमारियों से बचा लेता है बकरी का दूध। छोटे बच्चों से लेकर बड़े और बूढों तक में कैल्शियम की कमी को दूर करता है बकरी का दूध। यह शरीर को कैल्शियम का उच्च स्तर प्रदान करता है। हाल ही में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बकरी के दूध को पीने से शरीर में पाचन संबंधी दिक्कतें तो दूर होती ही हैं साथ ही साथ यह शरीर के विकास में भी फायदेमंद होता है।

■  बिना दूध की काली चाय किसी अमृत से कम नही, इसके अद्भुत फ़ायदे जान दंग रह जाएँगे आप 

अक्सर बकरी का दूध पीने से कई लोग परहेज करते हैं क्योंकि इस दूध से विशेष प्रकार की गंध आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये गंध इसमें मौजूद औषधीय गुणों की वजह से आती है। जो शरीर में घटी हुई प्लेटलेटस को तुरंत बढ़ा देती है।

डेंगू जैसे खतरनाक वायरल बुखार जिसमें इंसान का शरीर टूट जाता है एैसे समय में बकरी का दूध पीना बेहद फायदेमंद और जीवनदायक साबित होता है

बकरी का दूध गाय के दूध से मिलता-जुलता होता है लेकिन इसमें विटामिन बी 6, बी 12, सी एवं डी की मात्रा कम पाई जाती है। इसमें फोलेट बाइंड करने वाले अवयव की मात्रा ज्यादा होने से फोलिक एसिड नामक आवश्यक विटामिन की बच्चों के शरीर में उपलब्धता कम हो जाती है। लिहाजा एक साल से कम उम्र के बच्चों को बकरी का दूध नहीं पिलाना चाहिए।

■   कहीं पैकेट वाले दूध को गर्म करने की गलती आप भी तो नहीं कर रहे

बकरी के दूध के फायदे

कैल्शियम से भरपूर

हड्डियो की मजबूती के लिए लोग गाय का दूध पीना पसंद करते हैं। उनका मानना हैं की सिर्फ़ गाय का दूध ही कैल्शियम की भरपाई करता हैं, लेकिन इस बात से बहुत कम लोग ही वाकिफ़ होंगे की बकरी के दूध में भी कैल्शियम की अच्छी -ख़ासी मात्रा मौज़ूद होती हैं। कैल्शियम के साथ ही अमीनो ट्र्यपटोफन भी होता हैं, जो बॉडी को हेल्दी बनता हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

सूजन से राहत

रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी हैं कि बकरी का दूध जलन और सूजन की समस्या से राहत दिलाता हैं। जिन लोगो की बॉडी में किसी तरह की सूजन की प्राब्लम हैं, उन्हे बकरी का दूध पीने की सलाह दी जाती हैं। रोजाना सुबह सिर्फ़ एक ग्लास बकरी का दूध पीकर दिन भर के लिए चुस्त-दुरुस्त रहा जा सकता हैं।

   हाथों और पैरों में दर्द सूजन जलन का इलाज के 5 घरेलू उपाय

माँ के दूध जैसा

बकरी का दूध दिखने में ही नही, बल्कि स्वाद में भी माँ के दूध जैसा होता हैं। इसका कारण इसमे मौज़ूद केमिकल हैं। डाइजेशन में आसान होने की वजह से बच्चे इसे पी सकते हैं। साथ ही इसे पीने के बाद पेट भी भारी नही लगता हैं।

शरीर के रोग

बकरी के दूध में कई गुण होते हैं जो शरीर के आलस्य को दूर करने के साथ-साथ थकान, मांसपेशियों का खिचाव, सिर दर्द और वजन का बढ़ना आदि की समस्याओं को आसानी से ठीक कर देता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

बकरी के दूध में सेलेनियम नाम का एक मिनरल पाया जाता हैं, जो बॉडी की इम्यूनिटी पवर को बढ़ाने में कारगर हैं। स्ट्रॉंग इम्यूनिटी बॉडी को कई तरह के रोगो से दूर रखती हैं। बहुत से डॉक्टर भी बकरी का दूध पीने की सलाह देते हैं।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

■    ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

फैटी एसिड

बकरी के दूध में फैटी एसिड अधिक होता है। जो कि गाय के दूध से दोगुना होता है। और बकरी के दूध में प्रोटीन के अणु अति सूक्ष्म होते हैं जिस वजह से छोटे बच्चे को आसानी से ये दूध पच जाता है।

जो लोग दूध में मौजूद लैक्टोज को नहीं पचा पाते हैं वे बकरी के दूध का सेवन करें। इससे दूध में मौजूद लैक्टोज उन्हें आसानी से पच सकता है जिससे शरीर हर बीमारी से लड़ने में मजबूत बन जाता है।

एचआईवी के रोग में

बकरी के दूध में मौजूद गुण से एचआईवी एड्स से पीडि़त मरीजों को लंबे समय तक बचाया जा सकता है। सीडी 4 काउन्टस को बढ़ाता है बकरी का दूध। जो एचआईवी पीडि़त रोगीयों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

मेटबॉलिज़म बढ़ाए

बकरी के दूध में गाय के दूध की तुलना  में ज़्यादा न्यूट्रियेंट्स मौज़ूद होते हैं। इसलिए सिर्फ़ एक ग्लास बकरी का दूध पीने से शरीर के सारे ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की पूर्ति हो जाती हैं। एक कप बकरी के दूध में रोजाना बॉडी के लिए ज़रूरी 40% कैल्शियम, 20% विटामिन बी के साथ पोटैशियम और फास्फोरस की ज़रूरत को पूरा किया जा सकता हैं।

   सबसे ज्यादा कैंसर करने वाली इन 3 चीजों को हम हर रोज इस्तेमाल करते हैं

NO COMMENTS