Home बीमारियां अगर ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल चेक करवाएं |...

अगर ये लक्षण नजर आएं तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल चेक करवाएं | signs your arteries full of cholesterol

0
93672

हाई ब्लड कोलस्ट्रोल एक ऐसी समस्या है। इसने आज पूरी दुनिया को प्रभावित कर रखा है। मनुष्य में फैलने वाली यह सबसे तेज बीमारी मानी जाती है। क्योंकि कोलस्ट्रोल जैसे विषय के बारे में अक्सर लोगो को जानकारी नही होती है और शरीर में धीरे धीरे बढ़ रहे कोलोस्ट्राल के लक्षणों को वह लगातार नज़रअंदाज़ कर रहे होते है।

ऐसे में हो सकता है। कि इस वक़्त आपके शरीर में भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो और आप भी इस बात से पूरी तरह अंजान हो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के स्टडी के मुताबिक ऐसे 10 कारण जिनकी वजह से पूरे विशव में हर साल सब से ज्यादा लोग अपनी जान गवा देते है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर इस्कीमिक हार्ट डिसिअस है इस बीमारी में दिल तक खून और ऑक्सीजन ठीक तरह से नहीं जा पाता और किसी भी वक्त हार्ट अटैक आने का खतरा बना रहता है। इस तरह की बीमारियों के पीछे बड़ा हुआ कोलेस्ट्रोल ही सबसे मुख्य वजह होती है। केवल अकेले भारत में ही हर साल लगभग 12 लाख से भी ज्यादा लोगों की दिल की बीमारी के चलते मौत हो जाती है। जिनमें 19 साल से लेकर 70 साल तक की उम्र के लोग शामिल है।

कोलस्ट्रोल क्या होता है। आखिर हमारे शरीर में यह बढ़ता कैसे है और किस तरह घर पर ही यह पता लगाया जा सकता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है या नहीं।

कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह इक चिकना पीले कलर का पदार्थ होता है। जो कि हमारे शरीर के लिए खून जितना ही जरूरी होता है। क्योंकि कोलस्ट्रोल से लिवर में बायलेएसिड का निर्माण होता है। जिससे भोजन पचने में सहायता होती है। यह धुप से शरीर को विटामिन डी बनाने में मदद करता है। और इसी की वजह से ही शरीर में सेक्स हॉर्मोस भी सही तरीके से बन पाते है। इसलिए कुल मिलाकर देखा जाए तो कोलेस्ट्रोल शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसीलिए 70% कोलस्ट्रोल खुद हमारे लीवर द्वारा बनाया जाता है। और केवल 30% हमें भोजन से मिलता है।

कोलेस्ट्रोल के प्रकार 

एल डी एल

एच डी एल याने की हाई डाँटेंसीय यानि लिपो प्रोटीन अच्छा कोलेस्टॉल होता है।

एच डी एल

एल डी एल यानी कि लॉ लोटेंसिटी लिपो कोलस्ट्रोल बुरा माना जाता है। क्योंकि यही वह कोलस्ट्रोल है। जो की हमारी आट्रिस यानि की धमनियों में जमने लगता है। ऐसी चीजें जिनमें एलडीएल की मात्रा अधिक होती है। उनका सेवन करने से शरीर में bad कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। सबसे ज्यादा एलडीएल डी फ्राई और नॉनवेज में पाया जाता है। यानि की तला हुआ नॉनवेज शरीर में कोलस्ट्रोल सबसे तेजी से बढ़ाता है।

इसके अलावा मैदा घी बटर और वेजिटेबल ऑयल या डालडा केक पेस्टी और मिठाई जैसी बहुत ज्यादा मीठी चीजे तले हुए स्नैक्स अंडे सिगरेट और शराब पीने से भी शरीर में कोलोस्ट्रोल तेजी से बढ़ता रहता है। बड़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल शरीर में खून ले जाने वाली नसे यानि की आट्रिस में जमा होने लगता है। जिससे समय के साथ-साथ नसों में प्रेशर और ब्लॉकेज आने लगती है। सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रोल हमारे दिल में खून पहचाने वाली ककॉरोनरी आट्रिस और दिमाग की कैरोट्रेज आर्टीज में जमता है। इसी वजह से अचानक किसी भी वक्त हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। कई बार इंसान दीखता तो स्वस्थ है। लेकिन शरीर में बढ़ रहे कोलस्ट्रोल की वजह से वह अचानक दिल की बीमारीयो की चपेट में आ जाता है। इसकी दो सबसे मुख्य वजह है। एक हमारा लाइफ़स्टाइल जिसमें किसी भी तरह जा वर्कआउट शामिल नही है। और दूसरा हमारा हेवी भोजन जो की आसानी से पचता भी नही और शरीर में चर्बी भी बढ़ा देता है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

कुछ विशेष लक्षण होते हैं। जो कि दिल की बीमारियों और शरीर में बढ़ रहे कोलेस्ट्रोल की शुरुआती स्तर को दर्शाते हैं। इस लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और शुरुआत में ही इस समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए अगर आप में या आपके परिवार में या मित्रों में से किसी में भी इसी तरह लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपना उन्हें अपना कोलेस्टॉल चेकअप करने की सलाह जरूर दें कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हमारे शरीर के अंगो तक खून पहोचाने वाली आट्रिस सुकड़ने लगती है। जिसकी वजह से हमारी बॉडी मसल्स में रक्त का प्रभाव कम होने लगता है।

•  खासकर पैरों में हाथ और पैर बार-बार सुन होने लगते हैं। कई बार पेरो ऐंठन और बैठे-बैठे या सोते समय नस चढ़ जाती हैं। और अक्सर पैरों में झुनझुनी या चींटी काटने जैसी महसूस होता है।

•  इसके इलावा अगर आपके हाथ पैर अक्सर ठंडे रहते हैं। तो हो सकता है। कि उनमें बड़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से खून का भाव ठीक तरह से नहीं हो रहा हो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से हमारे शरीर भोजन से पोषक तत्वों को पूरी तरह से ग्रहन नहीं कर पाता जिसकी वजह से वजह से धीरे-धीरे शरीर में न्यूट्रेशन की कमी आने लगती है और साथ ही हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल तक खून पहुंचाने वाली नसों में लात जमा कर देता है। जिससे ब्लड फ्लो कमजोर हो जाता है। ऐसे में जल्दी थकान ज्यादा पसीना आना और थोड़े से काम में ही जल्दी हाफ जाने जैसे लक्षण नजर आते हैं। जो लोग रोज रोज ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं। जी ने लगातार आलस्य या सुस्ती आती है। उन्हें एक बार अपने खून में कोलेस्ट्रॉल की जांच जरुर करवा लेनी चाहिए।

•  अगर शरीर में एचडीएल जाने की अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होती है। तो यह चर्बी को बढ़ने से रोकता है। और फैट को बंद करने का काम करता है। वही एल डी एल यानि की बुरा कोलेस्ट्रोल बढ़ जाए तो यह शरीर को तेजी से बढ़ाने लगता है। इसीलिए अक्सर ओवर वेट लोगों के शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। इन्हें दिल और दिमाग की बीमारीया होने का खतरा भी ज्यादा होता है।

•  हालांकि ऐसे कई और दूसरी प्रॉब्लम होती है। जिनमें सीने में दर्द होता है। लेकिन शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई बार चेस्ट पेन और एंजॉयना होने की वजह बन सकता है। आट्रिस में जमा फैट खून के बहाव में रुकावट पैदा करता है। जिसकी वजह से थोड़े थोड़े समय बाद चेस्ट वाले एरिया में दर्द और भारीपन और अंदरूनी चुभन का एहसास होता है।

•  शरीर में बढ़ा हुआ कोलस्ट्रोल दिल के साथ साथ दिमाग में खून पहुंचाने वाले कैरेट आर्टिस्ट्स पर भी असर डालता है। जिसकी वजह से सर के पिछले हिस्से पर और आधे सिर में अचानक दर्द होने लगता है। कई स्थितियों में शरीर में माइग्रेन होने की समस्या भी होती है। कभी-कभी चक्कर और घबराहट भी होती रहती हैं। बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल दिल और फेफड़ों में खून के संचार को कमजोर बनाता है। ऐसे में थोड़ा सा काम करने पर ही व्यक्ति जल्दी हाफने लगता है और ज्यादा थका हुआ महसूस करता है। और सांसे छोटी हो जाती हैं। कई स्थितियों में सांस लेने की तकलीफ होने के साथ-साथ कोलेस्ट्रोल की वजह से ज्यादा पसीना आना और सांसो से लगातार बदबू आना शुरू हो जाती है।

•  रक्त में बढ़े हुए एल डी एल का हमारे पाचन में भी बहुत बुरा असर पड़ता है। लीवर में कोलेस्ट्रोल बढ़ जाने की वजह से हमारा metabolism कमजोर होने लगता है। जब भी हम बाहर का या चर्बी पैदा करने वाली चीजें खाते हैं। तो हमारा पेट फूलने लगता है। खाना ठीक से नहीं पचता और बार बार पेट में गैस और कब्ज जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके इलावा लगातार फ्रेश होते समय पतला मल निकलना भी शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का लक्षण माना जाता है।

यह दोस्तों यह थे शरीर में बड़े हुए बीकॉलेस्ट्रोल के सामान्य लक्षण जी ने हमें कभी भी नजरअंदाज नहीं ना चाहिए अगर आपको या आपके परिवार में किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है। तो इस विषय में आगे आने वाले टॉपिक में जाने की घर पर ही कुछ आसान तरीकों से शरीर के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को मात्र 3 दिनों में ही पूरी तरह सामान्य स्तर में कैसे लाया जाए

*नोट : ऊपर दिए गए लक्षण सामान्य बीमारी के भी हो सकते हैं इसलिए घबराएं नहीं, धैर्य से काम लें और अपने नजदीकी चिकित्सक से अवश्य परामर्श कर लें।

NO COMMENTS