बालों की लम्बाई बढ़ाने का इलाज इन हिंदी | सफ़ेद बालों को काला करने का इलाज इन हिंदी

वर्तमान समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में, बालों की ठीक से देखभाल न हो पाने और प्रदूषण के कारण असमय ही हमारे बाल सफेद हो जाते है। हालांकि सफेद बाल तनाव, प्रदूषण कोई बीमारी या‍ फिर अनुवांशिकता के कारण भी हो सकते हैं । सफेद बालों को कलर करना इस समस्या का कोई उपचार नहीं हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपचार आजमा अपने बालों को सफेद होने से अवश्य ही रोक सकते हैं। आइए हम कुछ ऐसे ही आसान घरेलू उपचार बता रहे है जिन्हे आजमा कर आप अपने सफेद बालों को पुन: काला, लम्बा, घना और जड़ से मज़बूत बना पाएँगे।

आइये जानें बाल घने करने के उपाय, बालों को लंबा करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी, बाल लम्बे करने का शैम्पू, बाल कैसे बढाए, बाल कैसे लंबे करते हैं, मोटे बाल, बालों को लम्बा और खूबसूरत, बालों की देखभाल, Baal lambe karne ke gharelu nuskhe, बालों को लम्बा करने के उपाय, बालों के लिए आयुर्वेदिक उपाय ।
■  पेट की गर्मी का इलाज के 10 रामबाण घरेलू उपाय और नुस्खे

 बालों की सभी समस्याओं के लिए घरेलु उपाय

 HOME REMEDIES FOR HAIR PROBLEMS

प्याज का पेस्ट (Onion Paste For Hair Growth And Black Hair) 

कुछ दिनों तक, नहाने से 1/2 घंटा पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे सफेद बाल काले और लम्बे होने लगेंगे।

कच्चे पपीता का पेस्ट 

सप्ताह में कम से कम 3 दिन दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी और सफेद बाल काले भी होने लगेंगे ।

भृंगराज और अश्वगंधा और नारियल तेल

भृंगराज और अश्वगंधा की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छीं तरह से बाल धो लें। इससे भी बाल काले होते है।

निम्बू और आंवला

निम्बू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर उसे सिर पर लगाने से भी सफेद बाल काले हो जाते हैं।

गाय का शुद्ध देसी घी

प्रतिदिन गाय का शुद्ध देसी घी से सिर की मालिश करके भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है ।

अदरक और शहद

अदरक को कद्दूकस कर शहद के रस में मिला लें। इसे बालों पर कम से कम सप्ताह में दो बार नियमित रूप से लगाएं। बालों का सफेद होना कम हो जाएगा।

■  कमर दर्द दूर करने के 5 आसान घरेलू उपाय

दही और टमाटर – नींबू रस और नीलगिरी

दही के साथ टमाटर को पीस लें। उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें। बाल लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे।

नारियल तेल या जैतून के तेल

1/2 कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें। इसमें 4 ग्राम कर्पूर मिला कर इस तेल से मालिश करें। इसकी मालिश सप्ताह में एक बार जरूर करनी चाहिए। कुछ ही समय में रूसी खत्म हो जाएगी, बाल भी काले और लम्बे रहेंगे।

आंवले के पाउडर में नींबू का रस

आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर उसे नियमित रूप से लगाएं । शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से भी बालों लम्बे तो होंगे साथ में इनकी कंडीशनिंग भी होती है, और बाल भी काले होते है । आंवला किसी ना किसी रुप मे सेवन भी अवश्य करते रहे ।

तिल का तेल

जाड़े अर्थात ठंड में तिल अधिक से अधिक खाएं। तिल का तेल भी बालों को काला करने में मदद करता है।

काली मिर्च, दही और नींबू रस

आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाए। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से फिर से काले होने लगेंगे।

कारगर चमत्कारी पेस्ट

एक कटोरी मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहे तो ), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर पेस्ट बनाकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाए।फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले और लम्बे हों जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य ही करें।

■  दाद खाज खुजली को जड़ से मिटाने के 10 उपाय और घरेलू दवा

दोस्तों  बाल कैसे बढ़ाये, लंबे बालों के टिप्स, कैसे अपने बालों को बहुत लंबा बढ़ाएं, बालों की लंबाई , बालों की लंबाई बढ़ने वाला तेल का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास Baal Lambe Karne Ke Gharelu Nuskhe Ya Hair Lambe Karne Ka Tarika Jaane Yahan Hindi Me, बाल बढ़ाने और काले करने के उपाय, Baalo ko Ghane Lambe karne ke gharelu Nuskhe aur upay, प्राक्रतिक तरीके से बाल लम्बे घने और मजबूत बनाने के घरेलू नुस्खे और उपाय कैसे करे के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply