आज के समय में कई लोग दिन में कई घंटे तो सिर्फ ऑफिस में ही बिताते हैं। एक आंकलन के अनुसार, एक आदमी रोजाना ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा समय तक बैठा ही रहता है। हममें से कई लोग अपने ऑफिस में बिना ब्रेक लिए एक ही पोज़ में घंटों बैठे रहते हैं ऐसे लोगों को पीठ और गर्दन में दर्द हो जाना आम बात है। अपने स्वास्थ्य को लेकर सही जानकारी की कमी और लापरवाही ही इसका मुख्य कारण हैं।

■   गर्दन में दर्द का इलाज के 10 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

सिर्फ ऑफिस ही नहीं हम अपने घरों में भी अधिकतर समय बैठकर ही बिताते हैं जैसे की टीवी देखते समय या खाते समय,नेट सर्फिंग करते हुए। यह हमारी बैठने की आदत ही पीठ दर्द,गर्दन में दर्द और सिर दर्द जैसे कई रोगों को बढ़ावा देती है। हम जिस तरह से कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, उससे जहाँ कुछ मांसपेशियों को हम बिलकुल भी इस्तेमाल नही करते वहीँ कुछ दूसरी मसल्स पर पूरा दवाब पड़ने लगता है। जिससे बहुत जल्द ही हम मस्कुलर इमबैलेंस जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं।

हमें क्या करना चाहिए ?

पीठ और गर्दन की एक्सरसाइज करें

गर्दन को स्ट्रेच करके एक्सरसाइज करने से यह हमारी मांसपेशियों की अकड़न को दूर करता है और इससे हमें लम्बे समय से बैठे रहने के कारण होने वाले दर्द से आराम मिलता है। पीठ के मसल्स को मजबूत करने के लिए ढेरों एक्सरसाइज हैं लेकिन आप कोई भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले किसी डॉक्टर या फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की सलाह ज़रूर लें।

■   मांसपेशियों में दर्द का रामबाण इलाज़ है यह नुस्खा

बीच-बीच में खड़े हो जायें

अगर आप अपने काम की वजह या किसी और वजह से एक ही जगह पर बहुत देर से बैठे हुए हैं तो यह ज़रूरी है की बीच में ब्रेक लें और थोड़ी देर खड़े होकर चलें। इससे आपकी दूसरी मसल्स भी काम करना शुरू कर देंगी और ब्लड ऊपर की तरफ फ्लो करने लगेगा।

व्यायाम करें

ऑफिस में लम्बे समय तक बैठने से होने वाले दुष्प्रभावो से बचने के लिए वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी है। अलग-अलग लोगों के लिए अलग तरह की एक्सरसाइज होती है यह उनके उम्र और लिंग के अलावा उनके वजन और हाइट पर भी निर्भर करती है। एक्सरसाइज आपके बॉडी फैट को कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका है और यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

डायनामिक सिटिंग का प्रयास करें

जब आप बैठे हों तो यह ज़रूरी है कि आप अपनी पोजीशन बदलते रहें और थोड़ी बहुत मूवमेंट करते रहें इसे डायनामिक सिटिंग कहते है। इस तरीके से आपके दूसरी मसल्स भी काम करते रहेंगे।

■   एक पत्ता आपकी लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक बीमार नहीं होने देगा

सही अवस्था का चुनाव करें

अपने काम करने के लिए सही जगह का चुनाव करें और अपने कंप्यूटर को ऐसी जगह पर रखें जो आपकी ज़रूरत के हिसाब से एडजस्ट किया जा सके। जब आप आराम से बैठे हो तो यह सुनिश्चित कर लें की आपके और कंप्यूटर के बीच में एक हाँथ की दूरी हो और स्क्रीन आपकी आखों के ठीक सामने हो नही तो ऊपर नीचे बार बार देखने के कारण आपकी आखों और गर्दन में दर्द हो सकता है।कीबोर्ड और माउस आपके कोहनी के लेवल पर ही रखे होने चाहिए।

जल्दी-जल्दी ब्रेक लें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए जल्दी-जल्दी ब्रेक लेना बहुत ज़रूरी है। चिकित्सकीय रूप से एकदम सही फर्नीचर होने के बावजूद भी आपको हर थोड़ी देर बाद ब्रेक लेना ही चाहिये। ऑफिस में फाइल लाने के लिए किसी और की मदद लेने की बजाय आप खुद चलकर जायें। ऑफिस में काम के दौरान ब्रेक में की हुई थोड़ी सी चहलकदमी भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

■   बुढ़ापे तक रहना है जवान तो खाओ मेथीदाना, इसके चमत्कारिक फायदे जान कर आप दंग रह जाओगे
Loading...

Leave a Reply