बालों को काला balon ko kala karne ka nuskha in hindi

सफेद बालों का उपाय | White Hairs remedies

हर किसी को काले बाल ही अच्‍छे लगते हैं लेकिन जब यह बिना बुढापे के ही सफेद होने लगें तो दिल घबरा सा जाता है। पर आपको जानना होगा कि बाल सफेद क्‍यों हो जाते हैं वो भी तब जब हमारी खेलने खाने की उम्र होती है। जब बालों में मिलेनिन पिगमेंटेशन की कमी हो जाती है तब बाल अपना काला रंग खो देते हैं और सफेद हो जाते हैं। कम उम्र में बाल सफेद होना युवाओं में एक आम समस्या है।

असमय बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से अनियमित दिनचर्या, खाने में पोषक तत्वों की कमी, कमजोरी और अनुवांशिक कारण मुख्य हैं। ऐसे में, बालों को फिर से काला बनाने के लिए एक बढ़िया डाइट प्लान और प्राकृतिक नुस्खों से बेहतर कोई उपाय नहीं है। चलिए, आज जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान प्रमाणित घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें अपनाकर सफेद बालों को फिर से काला बनाया जा सकता है।

सफेद बालों को काला करने के घरेलु उपाय

चाय और कडी पत्ता

चाय पैन में पानी डालें, उसमें 2 चम्‍मच चाय की पत्‍ती डाल कर खौलाएं और जब यह पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान कर बालों में लगाएं। इसे लगाने के बाद बालों में शैंपू न लगाएं वरना असर खत्‍म हो जाएगा। कडी पत्ता अपनी डाइट में कडी पत्ता शामिल करें। इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं। इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

नारियल तेल, आंवला और कडी पत्ता 

नारियल तेल को कडी पत्ता और आंवला के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें और उसका पुराना रंग वापस आ जाएगा। आंवले का रस बालों को सफेद होने से रोकने के लिये कारगर है, बालों और सिर की त्‍वचा पर आंवले का रस लगाएं। इससे बाल ज्‍यादा उगते हैं और वह शाइनी और कोमल होते हैं। आंवला हो या उसका पाउडर, दोनों ही बालों को काला करने में बेहद कारगर होते है।

आलू का अद्भुत उपाय 

सबसे पहले आप 6 आलू लें। इन्हें अच्छी तरह से धो लें और छील लें साथ ही छिलका अलग रख दें। आप पूरा आलू छिलका युक्त भी ले सकते है, ऐसी स्तिथी में आप केवर 2-3 आलू ले। अब एक बर्तन में एक लीटर पानी लें। पानी को उबालने दें। अब इसमें आलू या आलू का छिलका डालें और 30 मिनट तक उबलने दें। इसके बाद जब पानी उबल जाये तो इसे 15 मिनट तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब किसी जालीदार कपडे या छलनी से इस मिश्रण को छान लें और इसे एक साफ़ प्याले में ले लें। अब आलू के छिलके को फेंक दें और इस मिश्रण को कुछ घंटों के लिए हाइबरनेट होने के लिए छोड़ दें। अगर ये मिश्रण अधिक गाढ़ा हो जाये तो इसमें थोडा पानी मिला लें या इसकी पोषकता बढाने के लिए आप इसमें अपनी पसंद का आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं। अब अपने बालों को पहले क्लीनजर से अच्छी तरह साफ़ कर लें। अब थोड़ी रुई लेकर उसको मिश्रण में भिगोयें और आराम से पूरे सिर में लगायें। ध्यान रहे इस मिश्रण से पूरी खोपड़ी व बाल भीगने चाहिए। अब अपने बालों को 5 मिनट तक मसाज करें और 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद ध्यान रखें जब बाल पूर्ण रूप से सूख जाएँ तब ही उनको कंघी करें। यह प्रयोग सप्ताह में कम से कम 2 बार करे, इसका परिणाम आपको एक महीने में महसूस होने लगेगा।

बड़े काम की छोटी सी मिर्च 

काली मिर्च खाने का स्‍वाद तो बढ़ाती है, साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें।

एलोवेरा में है गजब का जादू 

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झडऩा और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में नींबू का रस बना कर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को बालों में लगाएं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleड्राईफ्रूट्स सेवन करने का सही तरीका
Loading...

Leave a Reply