papita ke fayde papaya benefits in hindi

पपीता एक ऐसा फल है जिसको कच्चा या पकाकर भी खाया जाता है. पपीता हमारे स्वास्थ्य और त्वचा में सुधार लाने के लिए बेहतरीन फल है. इसमें विटामिन ए, सी, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैरोटिन, प्राकृतिक फाइबर और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके बीज और पत्तियों का भी औषधीय इस्तेमाल किया जाता है. इसके बीज में मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विषाक्तता को दूर करने वाले प्रभाव भी नजर आते हैं. इसके जीवाणुरोधी बीज को भी आप निकालकर खा सकते हैं. पपीते के नियमित प्रयोग से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हम पपीता खाने के फायदों को जानें ताकि इस विषय में हमारी जानकारी बढ़ सके.

इसे भी पढ़ें : गर्म पानी में चुटकी भर ये चीज़ मिला कर पिए, घटेगा वजन और चेहरा बनेगा सुन्दर

1. त्वचा के लिए

त्वचा के सेहत के लिए पपीते में कई तत्व उपलब्ध होते हैं. इसे खाने के अलावा इसका प्रयोग फेस पैक के रूप में भी किया जा सकता है. इससे रोम छिद्र खुलते हैं और मुंहासे भी दूर होते हैं. इसमें मृत कोशिकाओं को हटाने का भी गुण होता है जिससे कि हमारे त्वचा में निखार आता है.

2. कैंसर के उपचार में

पपीता में पाया जाने वाला लाइकोपिन, कैरोटिनॉइड, एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-क्रिप्टोक्साथीन और बीटा कैरोटिन आदि तत्व कैंसर को दूर करने में काफी सहायक होते हैं. इसमें आइसोथियोसाइनेट्स नाम का तत्व भी पाया जाता है जो कि कार्सिनोजेंस को नष्ट करने का काम करता है.

इसे भी पढ़ें : रात को सोने का सही तरीका

3. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

पपीता में मौजूद विटामिन सी, सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, विटामिन ए और ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती के लिए आवश्यक हैं.

4. ह्रदय रोग में

पपीते में पाया जाने वाला विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यही नहीं इसमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी खूब पाया जाता है. फाइबर कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करनें का काम करता है. ये सभी तत्व मिलकर ह्रदय को तमाम खतरों से बचाने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें : अरबी की सब्जी खाने के फायदे

5. बालों के लिए

इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले खनिज, एंजाइम और विटामिन्स बालों के वृद्धि और विकास के लिए बेहद जरुरी होते हैं. पपीते के पत्ते का अर्क कंडिशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. पपीते का नियमित सेवन बालों के सेहत के लिए आवश्यक है.

6. रक्तचाप को नियंत्रित करने में

पपीता में मौजूद पोटेशियम हमारे शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करके रक्तचाप के स्तर को बनाए रखता है. उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति यदि नियमित रूप से पपीते का सेवन करे तो उसे काफी लाभ मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें : आटे में जौ मिलाकर खाने के फायदे

7. पाचन में

पपीता में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला पपेन नाम का एंजाइम पाचन क्रिया को उत्तेजित करने का काम करता है. इसके अलावा इसमें घुलनशील फाइबर, बीटा कैरोटिन, विटामिन ई और फोलेट आदि कब्ज को रोकने और बृहदान्त्र कैंसर के खतरे को कम करता है.

8. वजन कम करने में

वजन कम करने वाले लोगों को पपीता से काफी लाभ मिल सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम आदि पाए जाते हैं. इसमें पाया जाने वाला पपेन एंजाइम तो पाचन में सहायता करके आपका काम और आसान कर देता है. दरअसल पपीता में कोलेस्ट्राल और वसा ना के बराबर पाया जाता है जिससे कि वजन कम करने में मदद मिलती है.

इसे भी पढ़ें : बालों का आयुर्वेदिक तेल

9. जोड़ों के दर्द में

गठिया,जिसमें कि जोड़ों में दर्द होता है, इसमें भी पपीता के फायदे नजर आते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटी-इन्फ्लेमेटरी एंजाइम जैसे कि पपेन और चयमोपपेन संधिशोथ को काफी हद तक कम करने का काम करते हैं. पपीता सूजन में भी काफी लाभदायक होता है.

10. आँखों के लिए

आँखों के सेहत के लिए पपीता में विटामिन ए, सी और ई पाया जाता है. इसके अलावा नील प्रकाश से रक्षा करने के लिए इसमें कैरोटिनॉइड ल्यूटिन और जेक्सैंटिन भी पाया जाता है. ये रेटिना को नुकसान पहुँचाने से बचाता है और मोतियाबिंद के खिलाफ भी लड़ता है.

इसे भी पढ़ें : सिरदर्द का बिना दवां के इलाज

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प डाउनलोड करें और अपडेट करें अपना हेल्थ – आयुर्वेद जीवन

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleखाट में जकड़ा इंसान भी दौड़ने लगेगा/ घुटने और जोड भी एकदम फिट हो जायेगा स्फूर्ति,तेजी,चमक बढ़ेगी
Next articleचूना और दालचीनी खाया तो, फायदे देखकर Doctor भी हैरान हो गए
Loading...

Leave a Reply