निम्बू के छिलके के फायदे और लाभ इन हिंदी | निम्बू के छिलके वजन कम करने के लिए इन हिंदी

निम्बू के वैसे तो अनेक गुण और औषधीय प्रयोग है, मगर इन प्रयोगों में हम एक चीज इसकी भूल जाते हैं और उसको Waste समझ कर फेंक देते हैं, वो है इसका छिलका, और हमने आपको फलों के छिलकों में मिलने वाले गुण पहले भी बताये थे, आज हम इसी कड़ी में आपको बताने जा रहें हैं निम्बू के छिलके के गुण और इसके प्रयोग करने की सही विधि जिस से आपको इसके वो गुण और फायदे मिले जिनके लिए लोग लाखों रुपैये खर्च कर देते हैं. तो आइये जानते हैं के अगर निम्बू को छिलके सहित खाएं तो क्या फायदे होंगे.

आइये जानें नींबू छिलके की का उपयोग करता है, वजन घटाने के लिए उबलते नींबू छिलके, नींबू के छिलके खाने के फायदे, नींबू के छिलके से मोटापा कम होता है, नींबू के छिलके का अचार, निम्बू का छिलका, नींबू के बीज, Lemon Peel Benefits for Hair and Side Effects, नींबू छिलका और गर्म पानी .

पहले तो ये बता दें के फ्रीज़ सिर्फ इसीलिए करवा रहें हैं के आप निम्बू को छिलके सहित अच्छे से इस्तेमाल कर सकें, बस बात ये है के आपको छिलके सहित इस्तेमाल करना है, हमको ये विधि अच्छी लगी तो आपसे शेयर कर रहें हैं अगर आपके पास कोई दूसरा तरीका हो तो हमको बताइयेगा, हम वो भी यहाँ लिख देंगे.

निम्बू का छिलका fiber, potassium, magnesium, calcium, folate, और beta carotene का बहुत बड़ा स्त्रोत है. निम्बू का छिलका हमारी हड्डियों को मज़बूत करता है, इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम और vitamin C पाया जाता है, निम्बू के छिलके का उपयोग Osteoporosis, Inflammatory Poly Arthritis, और Rheumatoid Arthritis जैसी बिमारियों से बचाता है. कैंसर के रोगियों के लिए तो ये बेहद रामबाण है. उनको नियमित इसका सेवन करना चाहिए. इसके छिलके में इसके रस से 10 गुणा अधिक vitamin सी पाया जाता है.

निम्बू के छिलके के फायदे और लाभ

Nimbu Ke Chilke Ke Fayde Aur Labh Aur Aushadhiya Gun In Hindi

तनाव कम करे (Lemon Peel For Stress In Hindi)

इसके छिलकों में citrus bioflavonoids पाया जाता है, जो Oxidative Stress अर्थात तनाव टेंशन को ख़त्म करने में बेहद अहम् है.

कैंसर से लड़े (Lemon Peel For Cancer In Hindi)

निम्बू का उपयोग कैंसर से लड़ने में बेहद सफलता पूर्वक किया जाता है, निम्बू के अन्दर 20 से ज्यादा एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं. इसके उपयोग से कई प्रकार के कैंसर जैसे त्वचा का कैंसर, ब्रैस्ट कैंसर, आंतो का कैंसर इत्यादि में बहुत फायदा मिलता है, निम्बू का छिलका शरीर से ऐसे विषैले पदार्थ निकालने में समर्थ है जो शरीर में कैंसर बनाते हैं. निम्बू और इसके छिलके के सेवन से शरीर एल्कलाइन बनता है और एल्कलाइन शरीर में कैंसर नहीं पनपता, जैसा के हम अपनी पुरानी पोस्ट में बता चुके हैं.

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें और अपडेट करें अपना हेल्थ है। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

हृदय रोगों में (Lemon Peel For Heart In Hindi)

जैसा के हम अपनी पुरानी पोस्ट में बता चुके हैं के हृदय के जितने भी रोग हैं वो vitamin सी के कमी के कारण होते हैं, ऐसे में निम्बू के छिलके में 10 गुणा अधिक vitamin सी मिलने के कारण ये हृदय के सभी रोग मसलन, ब्लड प्रेशर, बैड कोलेस्ट्रॉल, हृदयाघात और स्ट्रोक जैसी बिमारियों में बेहद महत्वपूर्ण है. इसको आप डिटेल में यहाँ से पढ़ सकते हैं.

त्वचा रोगों में (Lemon Peel For Skin In Hindi)

निम्बू का छिलका बैक्टेरियल इन्फेक्शन, फंगस आदि पर भी बहुत प्रभावी है. इसका नियमित प्रयोग आपको मुंहासे और दूसरी त्वचा सम्बन्धी रोगों में बहुत उपयोगी है.

हड्डियों को दे मजबूती

व्यक्ति की हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता पड़ती है नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो ना सिर्फ हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है बल्कि हमारी हड्डियों से संबंधित रोगों से भी छुटकारा दिलाता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

नींबू के छिलके में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है नींबू का छिलका हमारे दिल का भी ख्याल रखता है जिसकी वजह से हमारा दिल ठीक प्रकार से कार्य करता है।

विषैले पदार्थों से बचाव

व्यक्ति के शरीर में टॉक्सिन जैसे कई विषैले पदार्थ पाए जाते हैं नींबू खट्टा होता है जिसकी वजह से यह विषैले पदार्थ हमारे शरीर को किसी प्रकार की कोई हानि नहीं पहुंचा पाते हैं।

नाखूनों को रखें स्वस्थ

अगर आपके नाखून पीले पड़ गए हैं और आप इसको चमकाना चाहते हैं तो आप नींबू के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं छिलकों में मौजूद अम्लीय गुण नाखूनों के रंग को बदलने में सहायता करते हैं इसके अतिरिक्त यह नाखून के संक्रमण का इलाज करने में भी प्रभावी होता है इसके लिए आप 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में अपने नाखूनों को डुबोकर रखें और अपने नाखूनों को नींबू के छिलके से 20 से 30 सेकंड तक रगड़ें उसके पश्चात अपने नाखूनों को धो लें आप इस उपाय को दिन में दो बार करें इससे आपके नाखून चमकदार हो जाएंगे।

मुंह का स्वास्थ्य रहे सही

मुंह के स्वास्थ्य को सही रखने में भी नींबू के छिलके काफी मददगार होते हैं। विटामिन सी की कमी से कमजोर दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या होती है। विटामिन सी कमी से स्कर्वी और जिंजिविटस हो जाता है। नींबू के छिलके में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो विटामिन सी की कमी से हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करता है। यह दांतों और मसूड़ों से संबंध‍ित बीमारियों को भी दूर रखता है।

वजन घटाये

नींबू के छिलके वजन घटाने में भी मदद करते हैं। इनमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को दूर रखता है। तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नींबू के छिलकों का सेवन जरूर करें।

इसके अलावा इसके अनेकों स्वस्थ्य लाभ हैं जैसा के हमने ऊपर भी बताया के सूजन, दर्द और घुटनों सम्बंधित अनेक समस्याएँ स्वतः ही हल होंगी.

अभी कैसे करना है फ्रीज़ निम्बू का इस्तेमाल

सबसे पहले नींबू को धोकर फ्रीज़र में रखिए 8 से 10 घंटे बाद वह बर्फ़ जैसा ठंडा तथा कड़ा हो जाएगा, अब उपयोग मे लाने के लिए उसे कद्दूकस कर लें इसे आप जो भी खाना खाएँ उस पर इसको डाल कर इसे खा सकते हैं इससे खाद्य पदार्थ में एक अलग ही टेस्ट आऐगा, ध्यान रहे के ज्यादा डालोगे तो थोडा ज्यादा खट्टा हो जायेगा, इसलिए दाल या सब्जी के ऊपर थोड़ी कम मात्रा में दिन में 3 से 4 बार लीजिये.

दूसरी विधि ये है के आप सुबह इस निम्बू को कद्दूकस करके इसको एक गिलास पानी में डालकर इसमें 2 चुटकी मीठा सोडा डालकर पियें. इस से शरीर एल्कलाइन होगा और अनेक रोग सही होंगे.

Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply