तिल मस्से हटाने के घरेलू उपाय masse til ka ilaj

तिल कैसे हटाये | तिल मस्से हटाने की दवा

लोग त्वचा की समस्याओं से ग्रसित रहते हैं। इनमे से कुछ समस्याएँ गंभीर होती हैं, और कुछ गौण समझी जाती हैं, और इन गौण समस्याओं में से एक समस्या होती है, मस्से।यह सिर्फ गौण ही नहीं बल्कि आम समस्याओं में गिनी जाती है। मस्से त्वचा पर एक उपज की तरह होते हैं, और सुसाध्य समझे जाते हैं, यानि कि वे कैंसरयुक्त नहीं होते। इसके बावजूद इनसे ग्रसित कई लोग इन्हें निकालने के लिए आतुर रहते हैं, क्योंकि उनके अनुसार मस्से त्वचा पर अच्छे नहीं दिखते। तिल मस्से हटाने के घरेलू उपाय

आइये जानिए काला तिल कैसे हटाए, Til Masse Hatane Ke Upay, Home Remedies For Warts Removal, तिल मस्से के लिए घरेलू उपाय Masse Til hatane ke gharelu upay, चेहरे के तिल मस्से हटाने के रामबाण नुस्खे।
■  कान दर्द का इलाज के लिए 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

यह बात आप शायद न जानते हों कि मस्से ‘ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस’ के कारण विकसित होते हैं। शरीर पर वेदना रहित,सख्त,उड़द के समान,काली भूरी और उठी हुई जो फुंसी होती है, उसे संस्कृत में ‘माष’ और आम भाषा में मस्सा कहते है ।

त्वचा पर बेडौल और रुखी सतह का विकास होना, मस्सों के लक्षण होते हैं। मस्से अपने आप विकसित होकर अपने आप ही गायब हो जाते हैं, पर इनमे से कई मस्से अत्याधिक पीड़ादायक होते हैं। यह तेज़ी से फैलते हैं, और इनमे से कई मस्से बरसों तक बने रहते हैं जिनका इलाज कराना ज़रूरी होता है।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके चेहरे पर या त्वचा पर तिल या मस्से होते हैं। अगर यह तिल या मस्से आपके चेहरे पर हैं तो यह आपकी सुंदरता में दाग लगा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को तिल या मस्से से बहुत जल्दी पीछा छुड़ाने का एक आसान उपाय बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग अपने चेहरे से तिल या मस्से को बहुत जल्दी हटा सकते हैं।

  कमर पतली करने और स्लिम होने के 5 आसान उपाय और तरीके

मस्से और तिल को हटाने के लिए घरेलू उपाय

Effective Home Remedies for Moles

•   तिल या मस्से से पीछा छुड़ाने के लिए आपको किसी पान वाले की दुकान से एक पान का पत्ता और थोड़ा सा चुना लेना होगा। जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया आप इसी अनुसार पान के पत्ते की नोक पर चूना लेकर अपने तिल या मस्से वाली जगह पर लगाएं। और इसे यब तक लगा रहने दें, जब तक चूना सूख न जाए। और सूखने के पश्चात इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके चेहरे और त्वचा से तिल या मस्सा पूरी तरह से गायब हो जाएगा।

और मस्सों के लिए भी आप इसे ऊपर बताई गई विधी अनुसार ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह कोई निशान भी नहीं छोड़ता बल्कि आपके चेहरे की त्वचा जैसी है बिल्कुल वैसे ही त्वचा तिल या मस्सा हटाने के बाद दिखाई देती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें आप को चुना और कहीं से नहीं लेना है सिर्फ पान वाले की दुकान से चुना आपको लेना है जो पान लगाने के लिए इस्तेमाल होता है।

•   बरगद के पेड़ के पत्तों का रस मस्सों के उपचार के लिए बहुत ही असरदार होता है। इस प्रयोग से त्वचा सौम्य हो जाती है और मस्से अपने आप गिर जाते हैं।

•   एक चम्मच कोथमीर के रस में एक चुटकी हल्दी डालकर सेवन करने से मस्सों से राहत मिलती है।

•   कच्चे आलू का एक स्लाइस नियमित रूप से दस मिनट तक मस्से पर लगाकर रखने से मस्सों से छुटकारा मिल जायेगा।

•   केले के छिलके को अंदर की तरफ से मस्से पर रखकर उसे एक पट्टी से बांध लें। और ऐसा दिन में दो बार करें और लगातार करते रहें जब तक कि मस्से ख़तम नहीं हो जाते।

  चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

•   अरंडी का तेल नियमित रूप से मस्सों पर लगायें। इससे मस्से नरम पड़ जायेंगे, और धीरे धीरे गायब हो जायेंगे। अरंडी के तेल के बदले कपूर के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

•   लहसून के एक टुकड़े को पीस लें, लेकिन बहुत महीन नहीं, और इस पीसे हुए लहसून को मस्से पर रखकर पट्टी से बांध लें। इससे भी मस्सों के उपचार में सहायता मिलती है।

•   एक बूँद ताजे मौसमी का रस मस्से पर लगा दें, और इसे भी पट्टी से बांध लें। ऐसा दिन में लगभग 3 या 4 बार करें। ऐसा करने से मस्से गायब हो जायेंगे।

•   बंगला, मलबारी, कपूरी, या नागरबेल के पत्ते के डंठल का रस मस्से पर लगाने से मस्से झड़ जाते हैं। अगर तब भी न झड़ें, तो पान में खाने का चूना मिलाकर घिसें।

•   अम्लाकी को मस्सों पर तब तक मलते रहें जब तक मस्से उस रस को सोख न लें। या अम्लाकी के रस को मस्से पर मल कर पट्टी से बांध लें।

•   कसीसादी तेल मस्सों पर रखकर पट्टी से बांध लें।मस्सों पर नियमित रूप से प्याज़ मलने से भी मस्से गायब हो जाते हैं।

•   पपीता के क्षीर को मस्सों पर लगाने से भी मस्सों के गायब होने में मदद मिलती है।थूहर का दूध या कार्बोलिक एसिड सावधानीपूर्वक लगाने से मस्से निकल जाते हैं।

•   शरीर में जितने भी मस्से हो उतनि ही काली मिर्च लेकर शनिवार को दिन में न्योत दे,फिर रविवार को सबेरे ही उन्हें कपडे में बांध कर राह में छोड़ दे ।इस टोटके से भी मस्से नष्ट हो जाते है ।

■  चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम
Loading...

Leave a Reply