beautiful skin

ये प्रदूषण, गर्मी, भागदौड़ भरी अनियमित लाइफस्टाइल ऐसे में तो शरीर के हर हिस्से बुरी तरह प्रभावित होते हैं। पर सबसे ज्यादा और जल्दी इसका बुरा प्रभाव दिखने लगता है हमारे चेहरे पर। जी हां कील,मुहांसे,पिंपल्स, दाग धब्बे झाइयां आदि और ये खतरनाक होते हैं कि बस इनसे छुटकारा मिलना मुश्किल हो जाता है। लेकिन क्या करें समस्या तो गंभीर हैं पर इनके कारणों से तो पूरी तरह बच नहीं सकते तो जरूरी है कि हमें इससे बचने के साथ ही इसके उपचार करने की टिप्स भी मालूम हो। तो आज इसी सिलसिले में हम बात करेंगे चेहरे पर आने वाली झाइयों की।

झाइयां त्वचा संबंधी समस्या हैं जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है। झाइयाँ हल्के भूरे रंग की होती है जो धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा पर निकल आती हैं यह समूह में भी पैदा होती है आपके चेहरे पर एक भी दाग दिखे तो आप सतर्क हो जाइए ये अनाकर्षक होती है इसलिए ये चेहरे पर फैल जाए इससे पहले ही आप इसके निजात पाने के उपाय अपनाएं। और उपचार के उन नुस्खों के लिए जरूरी नहीं कि आप डॉक्टर या स्किन एक्सपर्ट के पास ही जाए या कास्मेटिक यूज़ करें बल्कि आप हमारे बताए कुछ घरेलू टिप्स घर पर ही आजमाएं साफ सुथरी बेदाग निखरी त्वचा पाएं।

1. शहद

शहद में ऐसे एंजाइम होते हैं जो त्वचा पर झाई से बने काले धब्बे मिटा सकते हैं। शहद और गेंहू का आटा मिलाएं और उसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगायें। 10 मिनट तक रखकर गुनगुने पानी से धो लें।

2. प्याज

प्याज में सल्फर होता है जो हर तरह के दाग मिटाने में गुणकारी होता है। लाल प्याज का पेस्ट बनाकर चेहरे पर झाई वाली जगह पर लगाएं। चाहें तो आप प्याज की स्लाइज काटकर भी चेहरे पर मल सकते है पर पेस्ट ज्यादा असरदार होता है।

3. आलू

आलू झाई कम करने के लिए बेहतरीन नुस्खा है। आलू छीलकर उसकी 1 स्लाइस काट लें। एक बर्तन में थोड़ी छाछ लेकर उसमे यह स्लाइस डुबोकर झाई पर रगड़ें। लगातार 5 मिनट तक मालिश करते रहें। हफ्ते में 3 बार यह उपाय करें और कुछ ही दिनों में झाइयों से मुक्त चेहरा पाएं।

4. पुदीने के पत्ते

एक पका केला बर्तन में मसल लें। पुदीने के पत्तों को पीसकर उसमे मिलाएं। यह मिश्रण झाई की जगहों पर लगाएं। जब यह पैक पिघलना शुरू हो जाए तब पानी से चेहरा धो लें।

5. फ्रूट्स मास्क

फलों का मास्क बनाने के लिए पपीता, हिसालू, ककड़ी और अनानास इन सभी फलों को इक्वल क्वांटिटी में पीसकर पेस्ट बनाएं और झाई की जगहों पर लगाएं। 15 मिनट तक रखकर फिर धो लें। आपको त्वचा में बदलाव दिखने लग जायेगा।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

6. खट्टी मलाई

खट्टी मलाई में मौजूद लेक्टिक अम्ल त्वचा से झाई मिटाने में काफी असरदार होता है। थोड़ी सी खट्टी मलाई को चेहरे पर लगाएं। सूखने तक रुकें। फिर टिश्यू पेपर से उसे पोछ लें। त्वचा की शुष्कता को मिटाने के लिए मॉइस्चराइजर लगा लें।

7. नीम्बू का रस

नीम्बू बेहद फायदेमंद फल है इस फल में प्राकृतिक अम्लीय गुण मौजूद होते हैं, अतः यह चेहरे पर पैदा होने वाले किसी भी दाग पर सुधार करता है। इसलिए एक नीम्बू को 2 भागों में काटें और रसभरे भाग को चेहरे के झाइयों वाले भाग पर लगाएं। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद इसे धो लें।

8. टमाटर

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो कि एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट है और त्वचा की किसी भी तरह की समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है। एक पका टमाटर लें और इसे पीसकर महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर दोबारा हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

9. एलोवेरा और हरे नारियल का पानी

एलोवेरा में त्वचा की मरम्मत करने और इसे पोषण देने के बेहतरीन गुण होते हैं। इसके पत्तों में मौजूद विटामिन इ त्वचा के लिए बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। दूसरी तरफ हरे नारियल पानी में चेहरे की रंजकता और बेरंगपने को दूर करने के बेहतरीन गुण होते हैं। एलोवेरा जेल को पीसकर तथा इसे साफ़ सूती के कपड़े से छानकर घर बैठे एलोवेरा जेल बना लें। एलोवेरा के इस जेल को नारियल पानी के साथ 2:1 के अनुपात में मिश्रित करें और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में अपने चेहरे को हरे नारियल पानी से धो लें। अच्छे रिजल्ट्स के लिए इसे रोज़ाना 1 से 2 बार दोहराएं।

10. हल्दी और चन्दन

हल्दी और चंदन का इस्तेमाल सदियों से चेहरे की देखभाल के लिए किया जाता रहा है, एक इंच ताज़ा हल्दी की जड़ लें और इसे पीसकर पेस्ट बनाएं। अब चन्दन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब हल्दी के पेस्ट को 2 चम्मच चन्दन के पेस्ट के साथ मिश्रित करें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर धीरे धीरे 2 मिनट तक मालिश करके चेहरे से इसे हटा लें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

11. केसर, दूध और जायफल

2 चम्मच कच्चे गाय के दूध में केसर के 3 से 4 दाने 2 से 3 घंटों तक भिगोकर रखें। अब दूध में ही केसर के दानों को पीस लें तथा इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ जायफल मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिक्स करके एक तरल सा पैक तैयार करें। इस पैक का प्रयोग चेहरे के प्रभावित भागों पर परतों में करें। एक बार पहली परत के सूख जाने पर दूसरी परत का प्रयोग करें। इस तरह 3 से 4 परतें लगाएं और अंत में अपने हाथों से इसे मलकर धो लें।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleअगर होता है पैरों के तलवों में दर्द या खिंचाव तो ये आपके लिए है |Foot Pain,paro talvo me dard
Next article#इतनी नफरत हो जाएगी की जीवन में कभी नही खायेंगे….
Loading...

Leave a Reply