गोरा होने के उपाय घरेलू नुस्खे और क्रीम इन हिंदी

लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है उसके चेहरे का रंग साफ हो पर अक्सर काले दाग धब्बे, पिम्पल्स, कालापन और सांवली त्वचा के कारण चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। कुछ लोग रंग गोरा करने के तरीके और चेहरे की समस्याओं के इलाज के लिए दुआ, टेबलेट, कैप्सूल और दवा का नाम जानना चाहते है पर बाजार में मिलने वाली गोरा होने की दवा और ब्यूटी क्रीम काफी महंगी होती है और इनसे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। फेस और शरीर का रंग गोरा कैसे करें, गोरा होने के लिए क्या उपाय करना चाहिए अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इस लेख को ध्यान से पढ़े।

■  मात्र 2 मिनट के लिए लगातार अपने अंगूठें पर मारे फूंक, नहीं होगी कभी कोई बीमारी
आज हम जानेंगे homemade (gharelu nuskhe) skin fairness beauty tips in hindi language.

रंग काला होने के कारण

◘  हमारे शरीर में मेलेनिन नाम का एक पिगमेंट होता है जिसके आधार पर त्वचा का रंग गोरा या काला होता है।

◘  सूर्य की किरणों का संपर्क होने पर जब शरीर के टिश्यू अधिक मात्रा में मेलेनिन उत्पन्न करते है तब त्वचा काली होने लगती है और जब जादा मेलेनिन नहीं बनता तब त्वचा गोरी होती है।

◘  गोरे और काले होने का एक कारण शरीर को जरुरी पोषण ना मिलना भी है जिसकी वजह से मांसपेशियां कमजोर होने लगती है और शरीर में विटामिन डी के बनने पर बुरा असर पड़ता है जिस कारण स्किन का रंग बदलने लगता है।

◘  रंग गोरा और काला होने का एक कारण अनुवांशिक भी है, मतलब की बच्चों का रंग माता पिता के रंग के अनुसार होता है।

◘  हमारा वातावरण भी हमारे शरीर का रंग गोरा और काला होने की एक वजह है। ठंडी जगह पर रहने वालों के चेहरे का रंग गोरा होता है और जहां जादा गर्मी होती है वहां रहने वाले लोगों का रंग सांवला और काला होता है।

■  पूरे शरीर में कहीं भी और कोई भी ब्लाक नस को खोलने का अचूक घरेलु उपाय

गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Gora Hone Ke Upay Gharelu Nuskhe in Hindi

1. प्रतिदिन कच्चे दूध से चेहरे की मसाज करने से रंग गोरा होता है। दूध में केसर की पत्तियां पीस कर इससे चेहरे की मसाज करने से face glow करने लगता है और रंग भी निखरता है।

2. चेहरे को गोरा और साफ करने के लिए थोड़ा सा शहद और निम्बू के रस की कुछ बूंदे दही के साथ मिला कर फेस पर लगाए और 15 मिनट बाद साफ कर ले।

3. पका हुआ केला और थोड़ा सा दूध मिला कर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाए और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो ले।

4. गोरा होने के उपाय में ये घरेलू फेस पैक भी अचूक है। खीरे और पपीते के टुकड़े एक समान मात्रा में पीस कर इसमें थोड़ी मलाई मिलाए और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए।

5. सांवली त्वचा से परेशान है तो टमाटर का पेस्ट बना कर फेस पर लगाए। इस होम रेमेडीज से रंग निखरने लगेगा और दाग धब्बे भी दूर होंगे।

6. गोरापन पाने, चेहरे के दाग धब्बे हटाने और झाइयां दूर करने के लिए दिन में 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से फायदा मिलता है।

■  जीभ को तालु से लगाने पर मिलेंगे ये गजब के फायदे, मात्र 1 मिनट में दिखने लगेगा लाभ

7. हल्दी दूध और बेसन को मिलाकर इस face pack को चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ होती है और निखारने लगती है।

8. चेहरे का रंग साफ करने के लिए आलू काट कर इसे चेहरे पर मले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को करने से चेहरे पर निखार आने लगता है।

9. पूरा शरीर गोरा करने के उपाय के लिए दूध का पाउडर, आधा चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर प्रयोग करे।

10. रंग गोरा करने वाली क्रीम घरेलू उपाय से भी बना सकते है। 1 चम्मच मलाई, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच निम्बू का रस और 2 चम्मच बेसन मिला कर इसे 20 मिनट के लिए फेस पर लगाए फिर साफ कर ले।

11. मुलतानी मिट्टी, हल्दी और चन्दन का फेस पैक बना कर लगाने से स्किन टाइट होती है और चेहरा फ्रेश दिखता है। ऑयली स्किन के इलाज के लिए ये अच्छा उपाय है।

■  जाने रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन से हमारे शरीर में होता है क्या चमत्कार

गोरा होने के लिए क्या खाए

◘  फेस पे ग्लो के लिए पानी अधिक पिए। पानी शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलने में मदद करता है जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और चेहरा गोरा और साफ दिखता है।

◘  हर रोज 1 गिलास गाजर का जूस पीने से फेस पे ग्लो आने लगता है। गाजर में विटामिन ए और सी होता है जो सुंदर त्वचा पाने के लिए उपयोगी है।

◘  गोरा होने के लिए क्या खाना चाहिए, ब्रोकली, टमाटर, पालक, स्ट्रॉबेरी, पपीता, संतरे का जूस कुछ ऐसे फल और सब्जियां है जिन्हें खाने से रंग गोरा होता है।

◘  सोयाबीन में जिंक और विटामिन सी होता है जो मुंहासे और स्किन की समस्या दूर करने में कारगर है। अपनी डाइट में सोया से बनी चीजों को खाएं।

◘  चाय और कॉफ़ी की जगह अगर ग्रीन टी पिए तो त्वचा का रंग ज्यादा निखरता है।

◘  चकुंदर का रस हर रोज पीना चाहिए इससे रंग निखारने लगता है।

■  चम्मच से करें अपना हेल्थ चेकप और 1 मिनट में जानें अपने स्वास्थ्य के बारे में

दोस्तों गोरा होने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gora hone ke upay aur gharelu nuskhe in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास गोरा होने के लिए क्या करे, फेस पैक, क्रीम, घरेलू नुस्खे, टिप्स और चेहरे का रंग गोरा करने के उपाय, तरीके है तो हमारे साथ साँझा करे।

Loading...

Leave a Reply