image source : Littlethings.com

आज की दौड़-भाग भरी ज़िंदगी में सभी को किसी ना किसी बात की वजह से स्ट्रेस हो ही जाता है. लेकिन इस स्ट्रेस से निपटने के तरीके बहुत कम लोगों को पता हैं. आप रोज़ किसी बात पर परेशान होते हो, फ़िर अपने स्ट्रेस से बचने के अलग-अलग तरीकों का पता लगाने की कोशिश करते हो, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता.

image source : Littlethings.com

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं, स्ट्रेस को दूर भगाने के तरीके.

क्या आपको पता है कि सिर्फ़ अपने कानों को सहलाने और उसमे कपड़ों की पिन टांगने से आपके स्ट्रेस की प्रॉब्लम कम हो सकती है. जी हां, इस तकनीक को Ear Reflexology कहते हैं और इसके द्वारा आप अपने स्ट्रेस की समस्या से निजात पा सकते हैं. यह प्रक्रिया इस अनुमान पर चलती है कि हमारे कान के अंदर का हर हिस्सा हमारे शरीर के किसी न किसी हिस्से से जुड़ा हुआ है. इन हिस्सों को प्रेशर पॉइंट्स कहते हैं.

image source : Littlethings.com

ऐसे ही प्रेशर पॉइंट्स हमारे हाथ, पैर और सिर में भी होते हैं. अपने कान के अलग-अलग हिस्सों को छूने से आपका मूड बेहतर होता है और दर्द भी खत्म होता है. इसके साथ-साथ आपके शरीर के अंदरूनी हिस्सों को भी राहत मिलती है. इससे सर दर्द, साइनस प्रेशर, और एडिक्शन तक खत्म होता है.

image source : Littlethings.com

 

Reflexology के एक्सपर्ट Philippe Mathon कहते हैं, “ये एक बहुत अच्छी प्रक्रिया जिसे लोग घर बैठे कर सकते हैं. अगर लोगों को दिखाया जाये कि उन्हें कहां प्रेशर लगाना है, तो वे अपने स्ट्रेस का इलाज खुद कर सकते हैं.” हमारे पैरों में भी ऐसे प्रेशर पॉइंट्स होते हैं, लेकिन लोग अपने काम के बीच में जूते उतार कर मालिश नहीं सकते. लेकिन आप कहीं भी बैठे-बैठे अपने कानों को सहला सकते हैं.

image source : Littlethings.com

हालांकि कान का कौन-सा हिस्सा शरीर के किस हिस्से जुड़ता है इस बात को साबित करने के लिए एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग डायग्राम्स और व्याख्याएं हैं. कुछ का मानना है कि कपड़े की पिनों को कान के अलग-अलग हिस्सों पर लटका कर आराम पाया जा सकता है.

image source : Littlethings.com

लेकिन Philippe कहता है, “मुझे कपड़े की पिन लटकाने का तरीके ठीक नहीं लगता. क्योंकि इससे काफी दर्द होता है. इसके अलावा कान के अंदर के हिस्सों में पिन नहीं लगाई जा सकतीं.”

image source : Littlethings.com

दिये डायग्राम में आप देख सकते है कि कान के कौन से हिस्से को छूने से आपको कहां आराम मिलेगा. आप अपने हाथों से कान को दबा कर हल्के से खींचे. इसके अलावा आप पिन को लटका कर भी आराम पा सकते है.

image source : alamy stock photos
Loading...

Leave a Reply