दलिया एक पौष्टिक भोजन है। इसको अंग्रेज़ी में Oatmeal या ब्रोकन व्हीट कहते हैं। इसे गेंहू को दरदरा पीस कर बनाया जाता है। इसके सेवन से कई रोगों से बचे रहते हैं – जैसे मोटापा कंट्रोल रहता है, टाइप-2 डायबिटीज़ में लाभप्रद है, कॉर्डियोवैस्कुलर सिस्टम सही रखता है, ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है, एनर्जी प्रदान करता है, पाचन में सहायक व हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है। दलिया खाने से पित्त की पथरी भी दूर होती है। इतने सारे रोगों से बचने के लिए आज से ही दलिया का सेवन करना शुरू कर दीजिए। आप चाहें तो दलिया को नमकीन या मीठी बनाकर खा सकते हैं।

■   पथरी को तुरंत गला कर बाहर निकालने के लिए खाए यह चीज

पोषक तत्व

दलिया में विटामिन, फ़ाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स पोटैशियम, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, आयोडीन और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसके सेवन से आप कई रोगों से बचे रहते हैं।

दलिया खाने के फ़ायदे

विषाक्त पदार्थों से रक्षा करें

दलिया में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर की रक्षा करते हैं।

हीमोग्लोबिन की वृद्धि

दलिया आयरन का एक बहुत अच्छा स्रोत है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हामोग्लोबिन की वृद्धि होती है।

■   ये उपाय कैल्शियम और आयरन का ख़ज़ाना, ख़ून बढ़ाएँ, क़ब्ज़, लकवा,साइनस, हड्डियाँ फ़ौलाद

पाचन क्रिया में सहायक

1 कप दलिया में 2.5 ग्राम फ़ाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को ठीक रखती है। दलिया में मौजूद अघुलनशील फ़ाइबर कब्ज़ से बचाता है और पाचन क्रिया को ठीक रखता है।

वज़न कम करें

दलिया को सबसे ज़्यादा लोग सुबह नाश्ते में खाना पसंद करते हैं, क्योंकि ये हल्का और सुपाच्य भोजन है जो वज़न कम करने के साथ साथ डायबिटीज़ के रोगियों की सेहत का भी ख़ास ख़याल रखता है। इसके थोड़ा सेवन से ही पेट भर जाता है जिससे आप ओवरइटिंग से बचे रहते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव

एक शोध के अनुसार गलत खान पान के कारण महिलाए सबसे ज़्यादा ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से घिरने लगी हैं। साबुत अनाज जैसे दलिया में फ़ाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जिनके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या से बच सकते हैं।

■   वजन कम करने वालों के लिए खुशखबरी, इस आसान प्रयोग से पाएं 2 से 3 दिनों में मोटापे से छुटकारा

टाइप-2 डायबिटीज़ में लाभप्रद

रोज़ाना दलिया खाने से टाइप-2 डायबिटीज़ रोग की संभावना को 30 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

एनर्जी प्रदान करें

दलिया में ज़रूरी पोषक तत्व जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फ़ाइबर विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैंगनीज़ आदि पाए जाता है। जो शरीर को ज़बरदस्त एनर्जी प्रदान करते हैं और कई सारे हानिकारक टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर बीमारियों से रक्षा करते हैं।

हड्डियों को मज़बूती प्रदान करें

कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर दलिया हड्डियों को मज़बूत बनाती है।

■  हाई ब्लड प्रेशर व डायबिटीज ही नहीं, इन 5 रोगों से भी छुटकारा दिलाता है ये पौधा
Loading...

Leave a Reply