beautiful skin

सुंदरता पाने के लिए अगर बाजारी उत्पादों की जगह पर घरेलू नुस्खों को ट्राई किया जाए तो इसके दो फायदे होते हैं – पहला ये नुस्खे अपना काम जरूर करते हैं और लंबे समय तक इनका प्रभाव बना रहता है। दूसरा फायदा अगर इन्हें बताए गए तरीके के अनुसार ही इस्तेमाल में लाया जाए तो इनका साइड इफेक्ट ना के बराबर होता है। तो आज हम आपको चेहरे पर दूध लगाने के 5 फायदे बताएंगे। इनके प्रयोग से आप नेचुरल ग्लो पा सकती हैं।

1. दूध के इस्तेमाल से चेहरा धोने से चेहरे से एक्स्ट्रा ऑइल आसानी से निकल जाता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के डेड स्किन सेल्स को खत्म करता है।

2. दूध को आप नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध के ही उत्पादों जैसे कि घी और मलाई को आप स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए सीधा त्वचा पर लगाएं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

3. स्किन का रंग हल्का करने के लिए रोजाना दूध को कॉटन बॉल्स में डुबोकर चेहरा साफ करें। 10 मिनट के लिए चेहरा ऐसे ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में स्किन लाइट होने लगेगी।

4. सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग को खत्म करने का बेहतरीन नेचुरल उपाय है दूध। धूप से स्किन जलने पर दूध या मलाई से त्वचा पर मसाज करें। 5 मिनट की मसाज के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पाने से धो लें। टैनिंग का असर कम हो जाएगा।

5. पानी में थोड़ा दूध मिलाकर नहाने से शरीर और मस्तिष्क दोनों रिलैक्स हो जाते हैं।

अन्य प्रयोग –

1. स्‍किन टोनर

कच्चा दूध ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बहुत बढ़िया स्किन टोनर है। स्किन टोनर बनाने के लिए दूध मे नींबू का रस मिलाकर 15 मिनट तक गर्दन पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरा गर्म पानी से धो लें। एेसा करने से स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी।

2. एंटी टैनिंग

गर्मियों में स्किन टैन होना आम सी बात है। स्किन टैन होने पर चेहरा काला पड़ा जाता है। स्किन टैन रिमूव करने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैक बनाने के लिए 5 से 6 बादाम को दूध में 1 घंटे के लिए भिगोकर रखें। फिर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट लगाने के बाद हल्का-हल्का रगड़कर उतारें।

3. गोरी स्किन

गोरी स्किन पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। मगर उनसे कोई फायदा नहीं होता है। एेसे में आप दूध में चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं। लगातार कुछ दिनों तक एेसा करने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

4. मुंहासों से राहत

मुंहासों की समस्या से हर 3 व्यक्ति परेशान है। इससे राहत पाने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी में दूध और गुलाबजल मिलाकर लगाएं। रोजाना इस पेस्ट को लगाने से आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

5. ग्लोइंग फेस

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए दूध के साथ चीनी मिक्स करके लगाएं। कुछ दिनों तक एेसा करने से आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleनाभि में लगा लें ये एक अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो हो जाएंगे जड़ से काले
Next articleपेट में गैस बनना कब्ज की समस्या सिर्फ 1 ही खुराक में जड़ से ख़तम
Loading...

Leave a Reply