watermelon तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी

तरबूज खाने के फायदे और लाभ | फल खाने के बाद पानी पीना | तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?

गर्मी का सीजन चल रहा हैं। इस मौसम में सबका पसंदीदा फल तरबूज, खरबूज या फिर आम होता हैं। तरबूज और खरबूज हमेशा पानी की की कमी को भी दूर करता हैं। कई लोग इसको खाते ही तुरंत पानी पी लेते हैं लेकिन ये गलती आपको नुक्सान पंहुचा सकती हैं। तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी

आइये जानें फल खाने के बाद पानी पीना सही है या नहीं, फलों का सेवन कैसे करें, फल खाने के बाद पानी का सेवन। साथ ही जानें फल खाने के बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान, फल खाने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए।
  मुंह की बदबू दूर करने का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

तरबूज और खरबूज खाने के बाद पानी के नुकसान

Tarbooj Aur Kharbooj Khane Ke Baad Pani Peene Ke Nuksan 

•  डॉक्टर बताते हैं कि आमतौर पर आपने सुना होगा कि खाना खाते ही तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए ये भी कहा जाता हैं कि बहुत ज्यादा पानी पीना भी एवॉइड करना चाहिए, ठीक ऐसे ही तरबूज है तरबूज में 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता हैं, तरबूज में ही इतना ज्यादा पानी होता है ऐसे में कहा जाता है कि सिर्फ तरबूज ही खाएं इसके साथ पानी का सेवन ना करें।

•  जब भी आप फूड के ऊपर पानी पीते हैं तो वो पेट में जाकर फूड का डाल्यूट कर देता हैं जबकि फूड ठीक से पचता नहीं है|

•  फूड के ऊपर पानी पीने से बहुत ज्यादा एसिड बनेगा, ब्लोटिंग होगी इसलिए मील्स के साथ बहुत ज्यादा पानी ना पीने की सलाह दी जाती है|

•  बहुत से फ्रूट्स में भी पानी की काफी मात्रा होती हैं ऐसे में एडिशनल वॉटर एवॉइड करना चाहिए, आप बहुत ज्यादा पानी पीएंगे तो आपको गैस्ट्रिक प्रॉब्लम भी हो सकती है।

■  हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

•  आपने सुना होगा कि फ्रूट्स वाले फलों के ऊपर पानी लेंगे तो हैजा हो जाएगा. डॉक्टर कहती हैं कि ऐसा तब होता है अगर फ्रूट इंफेक्टिड हो|

•  फूड या फ्रूट्स के ऊपर पानी पीने से स्टमक बहुत ज्यादा हाइड्रोक्लोहरिक एसिड प्रोड्यूस करता है| इससे फूड डायजेस्ट नहीं होता पाता हैं बल्कि डाल्यूट होता है|

तरबूज की जानकारी

तरबूज खाने के फायदे और लाभ इन हिंदी

Tarbooj Khane Ke Fayde Aur Labh In Hindi

गर्मियों का फल तरबूज न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है। अध्ययन के अनुसार, इस गहरे लाल रंग के फल को लाइकोपीन का राजा भी कहा जाता है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत शुगर होती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण यह सेल को रिपेयर कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है। तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, रिसर्च के अनुसार, तरबूज, वजन कम करने, आंखों, बालों, त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और यह पेट के कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से भी बचाता है।

■  ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

1. दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखें (Watermelon For Heart In Hindi)

तरबूज में मौजूद पोटेशियम जैसा पोषक तत्‍व दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद (Watermelon For Eyes In Hindi)

तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। इसके सेवन से रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में मदद मिलती है।

3. प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूती (Watermelon For Immunity In Hindi)

तरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे हम बुखार व संक्रमण से दूर रहते हैं।

  चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय

4. त्‍वचा और बालों के लिए (Watermelon For Hair In Hindi)

विटामिन सी का पर्याप्त सेवन कोलेजन के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक होता है। यह त्वचा और बालों के लिए संरचना प्रदान करता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जो त्वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

5. मांसपेशियों के लिए फायदेमंद (Watermelon For Muscles In Hindi)

तरबूज में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। साथ ही तरबूज और तरबूज का रस मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

6. तरबूज खाने से त्वचा जवां रहती है (Watermelon For Skin In Hindi)

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक और फ्लेवनॉयड्स और कैरीटोनॉयड्स नामक तत्व त्वचा के कसाव को बरकरार रखने में मदद करते हैं इसके अलावा यह लंबे समय तक झुर्रियों को दूर रखने में मददगार होता हैं।

  जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

7. अस्थमा की रोकथाम (Watermelon For Asthma In Hindi)

अस्‍थमा के विकास का जोखिम उन लोगों में कम होता है जो पोषक तत्‍वों की उच्‍च राशि का उपभोग करते हैं। इन पोषक तत्‍वों में से एक विटामिन सी है जो तरबूज में पाया जाता है।

8. कैंसर (Watermelon For Cancer In Hindi)

तरबूज मजबूत एंटीऑक्‍सीडेंट विटामिन सी और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट का अच्‍छा स्रोत है, यह कैंसर का कारण माने जाने वाले मुक्त कण के गठन से निपटने में मदद करता है। कई अध्ययनों में लाइकोपीन के सेवन को प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम के साथ जोड़ा गया है।

9. पाचन में मददगार (Watermelon For Digestion In Hindi)

तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होने के कारण, कब्‍ज को रोकने और एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है।

10. वजन घटाने में फायदेमंद (Watermelon For Weight Loss In Hindi)

तरबूज में मौजूद सिट्रयूलाइन नामक तत्व शरीर से वसा को कम करने में मददगार होता है। ये वसा बनाने वाली कोशिकाओं को कम करता है। तरबूज में पानी की अधिक मात्रा डाइटिंग के दौरान एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तरबूज में इसके अलावा विटामिन और मिनरल भी होता है।

11. हाइड्रेट करता है (Watermelon For Hydration In Hindi)

तरबूज 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स से पूर्ण होता है, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज एक अच्‍छा नाश्‍ता हो सकता है।

■  तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके 

दोस्तों फलों का सेवन, तरबूज खाने के फायदे, तरबूज खाने का सही तरीका का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास tarbooz ke fayde bataye, pregnancy me watermelon khana chahiye के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Loading...

Leave a Reply