Home सौंदर्य उपचार बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर स्किन को हेल्थी और ब्यूटीफुल...

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर स्किन को हेल्थी और ब्यूटीफुल बनाये ये एसेंशियल आयल

1
1377

कौन ऐसा है जो सुंदर बेदाग त्वचा नहीं चाहता। वैसे तो त्वचा के लिए आप नारियल तेल या ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं लेकिन हमारी कॉज़्मेटोलोजिस्ट डॉ. नंदिता दास ने कुछ ऐसे ब्यूटी को निखारने वाले एसेनशियल ऑयल के बारे में बताया है जो न सिर्फ बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम करते हैं वरन् स्किन को हेल्दी और ब्यूटीफूल बनाते हैं।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

■   चेहरे और नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के 5 आसान उपाय और नुस्खे

खजूर का तेल

इस तेल में एसेनशियल फैटी एसिड्स, एन्टीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई होता है जो बढ़ते उम्र के लक्षणों यानि झुर्रियों को कम करने में बहुत मदद करता है। इस तेल को फेस पर मसाज करने से स्किन में लचीलापन लौट आ जाता है जो स्किन को हाइड्रेट रखने में सहायता करता है।

पाल्मारोज़ा का तेल

इससे तेल का सबसे अच्छा गुण ये है कि ये स्किन को मॉश्चराइज़ करने के साथ-साथ किसी भी प्रकार के खुजली से आराम दिलाने में मदद करता है। इसलिए ये तेल विशेष रूप से एक्ज़िमा वाले त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यहां तक कि हाथ या एड़ी के फट जाने पर भी इस तेल को लगाने से वह जल्दी ठीक हो जाता है।

■   चेहरा साफ करने व गोरा होने की 5 पतंजलि ब्यूटी क्रीम

काला जीरा का तेल

बैक्टिरिया के कारण जो पिंपल्स और एक्ने निकलते हैं, काला जीरा के तेल का एन्टीबैक्टिरीयल गुण इससे लड़कर इनको ठीक करने में मदद करता है। मुहांसे के कारण जो लाल-लाल दाग स्किन के ऊपर नजर आता है और इससे सूजन या खुजली जैसा महसूस होता है उसको कम करने के लिए इस तेल में भीगा रूई को उस प्रभावित जगह पर लगायें।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

आर्गन ऑयल

अगर आपका स्किन ड्राई है तो ये तेल स्किन के लिए हाइड्रेटिंग टोनर जैसा काम करता है। आप अपने रिगुलर टोनर में 2-3 ड्रॉप ये तेल डाल सकते हैं या खुद का भी बना सकते हैं। आप गुलाब जल में कुछ बूंद इस तेल को भी डाल सकते हैं।

बाबासू का तेल

बाबासू पाम के नट्स से इस तेल को निकाला जाता है। इसके मॉश्चराइजिंग प्रॉपटी के कारण ये ड्राई और ऑयली स्किन के लिए आदर्श तेल है। इस तेल की विशेष बात ये है कि यह बहुत लाइट होता है और नैचुरल मॉश्चराइजर जैसा काम करता है।

   बाल सीधे करने के 10 आसान घरेलू तरीके

1 COMMENT