कई सारे लोगो को बाल झड़ने की समस्या होती है तो कई सारे लोगो को सफ़ेद बालों की समस्या होती है लेकिन चाह केर भी वो अपने बालों को काला और लंबा नहीं कर पाते है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने पुराने से पुराने सफ़ेद बालों को भी काला कर पाएंगे और अपने झड़ते हुए बालों का झड़ना रोक कर अपने बालों को लंबा कर पाएंगे। आज हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा है। इस नुस्खे से आपके बाल लंबे और काले हो जायेगे और इस नुस्खे का कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है तो आप इस नुस्खे को बिना कोई टेंशन लिये इस्तेमाल कर सकते है।

■  भोजन में करें ये छोटा सा परिवर्तन, कभी नहीं होगा कैंसर

नुस्ख़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको सिर्फ 2 सामग्री की ज़रूरत पड़ेगी और उन 2 सामग्री का नाम आमला और दही है। आमला हमारे बालों को जड़ो से काला बनाने के लिए मदद करत है और दही में ऐसे कई सारे गुण होते है जो हमारे बालों को झड़ने से रोकते है।

नुस्ख़ा बनाने का तरीका :

इस नुस्खे को बनाने का तरीका भी बहुत आसान है बस एक कड़ाई में एक लीटर पानी लीजिये और उस पानी में 50 ग्राम आमला पाउडर डालिये और दोनों को रात भर के लिए छोर दीजिये और फिर सुबह उठकर उस कड़ाई में रखे हुए आमले के पानी को धीमी आंच पर पकने के लिए रख दे और तब तक के लिए पकने दे जब तक की कड़ाई का पानी आधा न हो जाये और जब कड़ाई का पानी आधा हो जाये तब उसे ठंडा होने के लिए रख दे. ठंडा करने के बाद उस पानी को किसी बाउल में निकल लीजिये और उसमे 250 ग्राम दही डालकर दोनों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना ले।

पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को किसी ब्रश या अपने हाथो की मदद से अपने पुरे बालों में और बाल की जड़ो में अच्छे से लगाए और लगाने के बाद 1 घंटे के लिए लगा रहने दे। 1 घंटे के बाद अपने बालों को किसी अच्छे हर्बल शैम्पू से धो लीजिये. इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से आपको पहली बार से ही फर्क महसूस होने लगेगा, इस नुस्खे को इस्तेमाल करने से आपके बाल काले और लंबे हो जायेगे. इस नुस्खे को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते है।

■  घुटने में घिसाव आ जाने पर करें ये रामबाण प्रयोग, लंबाई बढ़ाने में भी है कारगर, शरीर के दर्द को करे मिनटों में दूर

बुढ़ापे में भी जवानी जैसे काले, लम्बे और घने बालो के लिए हैरान कर देने वाला घरेलु उपाय

बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। नतीजा बाल पतले होने लगे हैं। कई बार तो समस्या गंजेपन तक पहुँच जाती है। यूँ तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बालों को इंस्टेंट वॉल्यूम देते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट का भी बालों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है क्योंकि स्कैल्प इन प्रोडक्ट को सोख लेती हैं जिससे बाल धीरे धीरे पतले होने लगते हैं।

बाल गिरने के कारण

देश में 60 फीसदी महिलाएं पतले बालों या बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं विटामिन डेफिशियेंसी या जेनेटिक ऐसी ही कुछ वजह हैं। इसके अलावा बाल गिरने या पतले होने के निम्न कारण भी हो सकते हैं।

बाल घने करने के 5 आसान उपाय

1. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)

पुराने समय से ही कैस्टर ऑयल बालों की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लामंट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं। साथ ही इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, रिसिनोलिक एसिड और विटामिन ई तथा अन्य प्रोटीन और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो बालों को घना बनाते हैं।

कैसे लगाएं- बालों की लम्बाई के हिसाब से तेल लेकर रूई के फाहे से बालों की जड़ों में लगाएं। यह तेल थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए यदि लगाने में दिक्कत आये तो इसमें कुछ मात्रा नारियल तेल की मिला लें।

■  7 दिन में उतारें आँखों का चश्मा, आँखों से जुड़े सभी रोगों में रामबाण है ये सरल अचूक नुस्खा

2. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का रस हेयर फॉलिकल से इनफ्लेमेशन को घटाता है जो बालों को घना और लंबा करने के लिए जरूरी है। इसके प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्कैल्प को रिपेयर करते हैं।

कैसे लगाएं- प्याज को मिक्सी में पीसकर मलमल के कपड़े से जूस अलग करें। तेल की तरह बालों में लगाएं।

3. जिनसेंग कैप्सूल (Ginseng Capsule)

इसके इस्तेमाल से स्कैल्प और फॉलिकल में ब्लड फ्लो होता है जो नई कोशिकाओं को जन्म देता है और बालों को घना करता है।

कैसे लगाएं- एक कटोरी में कैप्सूल का पाउडर निकालें और जो भी तेल आप इस्तेमाल करते हैं उसमें मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।

■  जल्दी पतला होने और पेट अंदर करने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

4. स्कैल्प की मसाज (Scalp Massage)

स्कैल्प की मसाज बेहद जरूरी है। तेल से नहीं बल्कि केवल फिंगर टिप्स भी जादू कर सकती हैं।

कैसे करें- दिनभर में कम से कम दो बार अपनी फिंगर टिप्स से स्कैल्प को धीरे धीरे मसाज करें।

5. एसेंशियल ऑयल (Essential Oil)

एसेंशियल ऑयल में भी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे लगाएं- एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे नार्मल हेयर ऑयल में मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें।

■  अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे
Loading...

Leave a Reply