fast weight loss wajan kam karne ke nuskhe in hindi

एक फ्लैट टमी पाना हर किसी की इच्‍छा होती है। लेकिन इसे पूरा करने का सही तरीका क्‍या है। लोग, अक्‍सर इसी सवाल पर आकर उलझ जाते हैं। लेकिन यह पता करना हमेशा ही महत्‍वपूर्ण रहा है कि फ्लैट टमी पाने के आपको क्‍या करना चाहिए क्‍या नहीं। फ्लैट टमी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है। आइए इस बारे में जानने के लिए पढ़ें  यह पोस्ट –

■   सिर्फ 3 दिनों में 5 किलो तक वजन कम कर सकती है यह जादुई चाय

खाद्य पदार्थो की जानकारी

फ्लैट टमी पाने के लिए सबसे पहले आपको सही खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जो वास्‍तव में फ्लैट पेट पाने के लिए बिल्‍कुल भी स्‍वस्‍थ नहीं है। अगर आप वास्‍तव में फ्लैट पेट चाहते हो तो आपको इस तरह के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसके लिए फैट से भरपूर मीट नहीं खाना चाहिए। इसके जगह आपको पेट के अनुकूल खाद्य पदार्थ लेना चाहिए।

fast weight loss tips in hindi

करें सेहत की सैर

पेट के आसपास की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह सैर पर जाएं। रात के खाने के बाद भी सैर करना ना भूलें। इससे अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद मिलेगी। नियमित रूप से सैर पर जाने से 25 फीसदी अधिक कैलोरीज बर्न होती हैं।

walk

■   सुबह खाली पेट सिर्फ 4 दाने खाने से कमजोरी, कमरदर्द, जोड़ो का दर्द, खून की कमी और वजन बढ़ाने का उपाय

प्रोटीन के उपभोग में कमी न करें

बहुत सी महिलाएं फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन की मात्रा बहुत कम कर देती है। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए क्‍योंकि आपको मसल्‍स के निर्माण और इस तरह से फ्लैट पेट पाने के लिए प्रोटीन के उपभोग की जरूरत होती है।

हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए तुरंत हमारी एप्प इंस्टॉल करें। हमारी एप को इंस्टॉल करने के लिए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/ayurvedamapp

protein food

सोडियम की मात्रा में कमी

फ्लैट पेट पाने के लिए आपको सोडियम की मात्रा और कार्बोनेटेड पेय को कम कर देना चाहिए क्‍योंकि इनसे आपका पेट कम होने की बजाय बढ़ने लगता है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी और छोटे भोजन लेने चाहिए।

sodium

■   थायराइड और इसकी वजह से बढ़ा हुआ वजन दोनों का इलाज इस अचूक उपाय से परिणाम सिर्फ 10 दिन में

अच्छी नींद लें

वजन बढ़ने का संबंध नींद से होता है। कम सोने वालों का वजन भरपूर सोने वालों से ज्यादा होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि पांच घंटे की नींद लेने वाले लोगों में भूख बढ़ाने वाला हार्मोन 15 फीसदी अधिक बनता है। वहीं आठ घंटे की नींद लेने वाले लोगों में यह हार्मोन सामान्य मात्रा में ही बनता है। हार्मोन के बढ़ने से लोग ज्यादा खाते हैं और मोटापे का शिकार होते हैं।

sleep

फलों का रस

फलों का रस भी वजन घटाने में मदद करता है। कई शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं। शुद्ध रस जिसमें शक्‍कर न मिली हो, वजन घटाने में सहायक होता है। सॉफ्ट ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से जहां वजन बढ़ता है वही दूध, पानी, नारियल पानी, जूस इत्यादि वजन कम करने में लाभकारी होते हैं।

fruits

■   लौंग के पानी से सिर्फ 10 दिनों में मोटापा कम करे, 10 दिनों में 10 किलो तक वजन कम करे..!!

बिन पानी सब सून

पानी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है। पानी विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। इससे मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और वजन कम होने लगता है। इसलिए दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पिएं।

garam pani ke fayde warm water benefits in hindi

सुबह का नाश्‍ता न छोड़ें

फ्लैट पेट पाने के लिए एक और काम जो कभी नहीं करना चाहिए वह है सुबह का नाश्‍ता कभी न छोड़ें। क्‍योंकि नाश्‍ता न करने से पेट कम होने की जगह बढ़ने लगता है और आपको प्राप्‍त होता है एक उभड़ा हुआ पेट। कोशिश करें कि किसी भी समय का भोजन न छोड़ें। साथ ही प्रतिदिन एक ही समय में बहुत सारा खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा भोजन समय पर लें।

breakfast

■   वजन घटाने से लेकर खूबसूरती बढ़ाने तक, ग्रीन टी के कई हैं फायदें

खाने को देर तक चबाएं

खाना धीरे-धीरे और अच्‍छी तरह चबाकर खाना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप खाना देर तक खाएंगे। इससे आप कम खाना खा पाएंगे। और इसका असर आपके वजन पर पड़ेगा। यानी बहुत देर तक लगातार खाने से आपकी भूख खत्‍म हो जाएगी। चबाकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है और बहुत ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती।

eating food

पसीना बहाएं, फिट रहें

सप्ताह में कम से कम तीन बार एब्स की मांसपेशियों के लिए एक्सरसाइज करें। इससे शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती। और आपकी फिटनेस भी कायम रहेगी। बेली फैट कम करने के लिए कोई भी कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज फायदेमंद होगी।

exercise

■   नहीं हो पा रही है डायटिंग तो इन तरीकों से घटाएं वजन

हरी चाय फैट जलाए

वजन घटाने के लिए ग्रीन-टी पीना फायदेमंद रहता है। हरी चाय में मौजूद एण्टीऑक्सीडेंट वजन कम करने में सहायक होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि दिन में 3-4 कप ग्रीन-टी पीने से 35-43 प्रतिशत अधिक फैट जलता है।

green tea ke fayde aur labh green tea benefits in hindi

बॉल के साथ क्रंच करें

जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने घुटनों को उठाकर 90 डिग्री का कोण बनाएं। पीठ के निचले हिस्से पर हल्‍का दबाव डालें और ठोढी को ऊपर उठाएं। इसके बाद अपनी हथेलियों से एक गेंद को पकडें और उसके सहारे उठने की कोशिश करें। अपने पेट में खिंचाव महसूस करें और फिर पूर्व स्थिति में आएं। इसे 16 बार दोहराएं।

crunches with ball

■   वजन कम करने वालों के लिए खुशखबरी, इस आसान प्रयोग से पाएं 2 से 3 दिनों में मोटापे से छुटकारा

कमर की एक्‍सरसाइज

सीधे खडे हो जाएं और दोनों हाथों में पानी की भरी बोतल पकडें। फिर अपनी कमर को दाहिनी ओर झुकाएं और पहले वाली स्थिति में आ जाए। 16 बार ऐसा करें। ऐसा ही बांयी तरफ से भी करें।

kamar ki exercise

एब्डॉमिनल क्रंच

पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड लें। अब अपने हाथों को मोडकर सिर के नीचे रख लें और अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। फिर पहली जैसी स्थिति में आएं। इस व्‍यायाम को 12 बार दोहराएं।

हमारे यूट्यूब चैनल को SUBSCRIBE करने के लिए लाल रंग के लिंक पर क्लिक करें –

http://bit.ly/30t2sCS

abdominal crunch

■   वजन कम करने वालों के लिए और किडनी को रोग मुक्त करने में रामबाण औषधी है हरा धनिया

Leave a Reply