beautiful skin beauty tips

चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय

चमकदार त्वचा पाना हर लड़की की प्राथमिकता होती है। हालांकि बाजार में कई कॉस्मेटिक उत्पाद हैं जो आपकी त्वचा को बेदाग और उज्ज्वल करने की गारंटी देते हैं, प्राकृतिक तरीके से निर्दोष, उज्ज्वल और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कई लोग नींबू का इस्तेमाल करते है, नींबू यह न केवल त्वचा को उज्ज्वल करने में मदद करता है, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का भी इलाज करता है।

नींबू का रस और हल्दी पाउडर

नींबू की प्रकृति अम्लीय होती है, जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को समाप्त करने में मदद करता है। नींबू का रस त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है और त्वचा पर मौजूद निशानो को हल्का करने में मदद करता है।

आवश्यक सामग्री

आधा चम्मच हल्दी पाउडर
आधा चम्मच नींबू का रस

बनाने की विधि और उपयोग का तरीका

एक कटोरी में हल्दी पाउडर और नींबू का रस लें और पानी के इस्तेमाल से एक पेस्ट तैयार करें। फिर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट तक छोड़ दें। फिर पानी की सहायता से अपनी त्वचा को धों लें।

  सिर्फ 5 मिनट में करे अनचाहे बालों का सफाया, वो भी हमेशा के लिए

इससे होने वाले फायदे

आपकी त्वचा को गोरा और नरम बनाए। दाग धब्बे और ब्लैक हेड्स को भी दूर करता है। अगर आप के डार्क स्पॉट्स दूर नहीं होते तो इस विधि को इस्तेमाल करने से आप के डार्क स्पॉट्स हमेशा के लिए दूर हो जाएंगे। यह आपकी त्वचा को जवान बनाता है और आपको 40 की उम्र में भी 20 का दिखाता है

चेहरे की झुर्रियों को मिटाने और त्वचा को कसने का उपाय

अनार के छिलको के इस्तेमाल से झुर्रियों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है, ये आपकी स्किन टोन के pH लेवल का संतुलन बनाये रखने में आपकी मदद करते है और इनको चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है।

आवश्यक सामग्री

अनार के छिलके
निम्बू रस
शहद

बनाने और प्रयोग की विधि

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए अनार के छिलको को धूप में रखकर सुखा लें. सूख जाने पर इन्हे मिक्सी में डालकर पीस ले, अब इस पाउडर में नींबू रस और शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. और जब ये सूख जाये तो इसे बाद गुनगुने पानी से धो दें. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिम्पल्स की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। इससे चेहरा गोरा होगा और झुर्रियो धीरे धीरे समाप्त हो जाती है।

■  चाहे 90% हार्ट ब्लॉकेज या लकवा ही क्यों ना हो,ये उपाय पुरे शरीर के सभी ब्लॉकेज को बाहर निकाल फेंकेगा

दोस्तों दाग धब्बे और पिम्पल्स से रहित चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे और उपाय का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आपके पास Homemade Beauty Care Tips in Hindi है तो हमारे साथ शेयर करे।

Leave a Reply