waking

हम अक्सर देखते हैं कि जब भी घर का कोई बड़ा सदस्य हमें सुबह उठाता है या फिर अलार्म बजता है तो हम या उठने में हिचकिचाते हैं या फिर अलार्म बंद कर दोबारा से सो जाते हैं। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, जो न आपको पूरे दिन आलस से भरा रखेगा बल्कि आपमें उर्जा का अभाव भी महसूस होगा। अक्सर हम सुबह उठने के बाद कई गलतियां करते हैं, जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो अक्सर सुबह उठने के बाद इस प्रकार की गलतियां करती हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये गलतियां आपकी सेहत को बिगाड़ रही हैं।

बार-बार अलार्म बंद न करें

सोने के लिए और 15 मिनट आपको दिनभर के लिए ऊर्जा प्रदान करेंगे, सही कहा? जी नहीं, अगर आप रोजाना एक समय पर उठेंगे या फिर सोएंगे तो आपके लिए बेहतर रहेगा। सुबह उठने में अगर आपको दिक्कत हो रही है तो एक स्लीप ट्रेकर का प्रयोग करें। यह एक ऐसी डिवाइस है, जो आपको बताएगी कि आप नींद के किस चरण में हैं और कब उठना आपके लिए आसान रहेगा।

अंधेरे कमरे में रहना

सुबह होने पर भी कमरे में अंधेरा करके लेटे रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा करने से बचें। सुबह की रोशनी आपकी बॉडी को अपने क्लॉक तय करने में मदद करती है। इससे आपको बेहतर नींद आती है और आपके शरीर को संक्रमण और सूजन व जलन से लड़ने में भी मदद मिलती है। घर से बाहर निकलने से आपको विटामिन डी मिलता है, आपको सोच स्पष्ट होती है और आप अधिक एक्सरसाइज करते हैं। ये आपको अधिक खुश बनाती है। इसलिए सुबह होती ही अपने घर के दरवाजें खोल दें।

देर से न सोएं

कभी-कभी देर से सोना बहुत अच्छा लगता है, खासकर जब आपके पास समय हो और आप नींद न आ रही हों। लेकिन लंबे समय तक अपनी नींद में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है नियमित रूप से सही वक्त पर सोना। इसका मतलब है कि आप हर दिन एक ही समय पर उठें, भले ही आप देर से न सोए हों चाहे वह वीकेंड ही क्यों न हो।

बिस्तर पर जल्दी से न गिरें

जब आप कहीं से आए हैं तो तुरंत मत लेटिए इससे आपके शरीर का सारा रक्त पैरों की ओर प्रवाहित होता है, जो आपके रक्तचाप को अचानक से गिरा सकता है और आपको थोड़ा अजीब महसूस करवा सकता है। इतना ही नहीं आपको तुरंत भी नींद आ सकती है। इसलिए बिस्तर पर धीरे-धीरे बैठें और अपने शरीर को कुछ सेकंड देने के लिए बिस्तर के किनारे पर बैठ जाएं।

वर्कआउट न छोड़ें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपकी नींद, वजन, दिल और मूड को कई तरीकों से मदद करता है। अगर आप सुबह उठकर सबसे पहले यही करते हैं तो आप एक्सरसाइज से जुड़े रहने की संभावना अधिक हो सकती है। यहां तक कि यह सुनिश्चित करना आसान हो सकता है कि आप पूरे दिन क्या खाते हैं और आप अपना वजन बनाए रख सकते हैं। आगे की योजना बनाएं और रात से पहले अपने वर्कआउट के कपड़े बाहर रखें।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleसबसे कम समान और आसान तरीके से 15मिनट में हलवांई जैसी बेसन की बर्फी Besan ki Barfi Recipe
Next articleस्वस्थ रहने के लिए इन 6 समय पर जरूरी पीएं एक गिलास पानी, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

Leave a Reply