प्याज के फायदे और औषधीय गुण इन हिंदी

भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्याज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। सैंडविच, सलाद या फिर चाट, प्याज सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है। यदि आपको डर है कि प्याज खाने से दुर्गंध आएगी तो खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए, लेकिन प्याज जरूर खाइए। आहार विशेषज्ञों की मानें तो यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। आइए, आज हम आपको बताते हैं प्याज के कुछ ऐसे ही उपयोग और गुणों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

आइए जानें प्याज खाने के फायदे और नुकसान, प्याज के फायदे और नुकसान, प्याज के फायदे बालों के लिए, प्याज खाने के फायदे हिंदी में, दैनिक प्याज खाने के लाभ, प्याज के औषधीय गुण, pyaz (onion) ke fayde aur nuksan in hindi, onion benefits and side effects in hindi।
  हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

प्रति 100 ग्राम प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्त्व –

प्रोटीन 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 11.1 विटामिन 15 मि.ग्रा.

वसा 0.1 ग्राम कैल्शियम 46.9 मिग्रा. विटामिन 11मिग्रा.

खनिज 0.4 ग्राम फॉस्फोरस 50 मि.ग्रा. कैलोरी 50 मि.कै.

फाइबर 0.6 ग्राम लौह 0.7 मि.ग्रा. पानी 86.6 ग्राम

                   प्याज को इस्तेमाल करने का सही तरीका

प्याज में कई परतें होती हैं. उसे उपयोग करते समय हम उसके छीलके की कई परत निकालते जाते हैं. लेकिन प्याज की बाहरी परतों पर अधिक फ्लेवोनोइड्स होता है. इसलिए अगर प्याज के पोशक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा फायदा लेना है, तो इसकी कम से कम परत छीलिये. क्यूंकी छोटी पतली परत निकालने से ही बहूत फ्लेवोनोइड्स नष्ट हो जाते हैं, तो सोचिए अगर आप ज्यादा मोटी परत निकालते हैं तो आप आँखों से आँसू के साथ साथ फ्लेवोनोइड्स भी निकाल देंगे.
कहते हैं अनाज, सब्जी, फल आदि को ज्यादा देर तक आंच पर नहीं पकाना चाहिए. क्योंकि ज्यादा पकाने से खाद्य पदार्थ में मौजूद पोशक तत्व नष्ट होने लगते हैं. लेकिन प्याज को जब भी सूप बनाने के लिए ज्यादा देर तक उबाला जाता है तो उसमें मौजूद क्यूसेर्टिन (quercetin) नष्ट होने के बजाय पानी में स्थानांतरित हो जाता है और बहूत ही पौष्टिक सूप तैयार हो जाता है. प्याज के पौशक तत्व सूप में सही मात्रा में आए इसके लिए जरूरी है कि सूप को मध्यम आंच पर पकाया जाये.

वैसे तो प्याज का इस्तेमाल किसी भी रूप में भी किया जाये फायदेमंद ही होता है, परंतु फिर भी इसे सलाद के रूप में खाने में शामिल करना अधिक लाभदायी होता है. इससे अधिक क्यूसेर्टिन (quercetin) हमारे शरीर में आता है, जो सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है.

■   ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

                      प्याज के लाभ और उपयोग

           Pyaz Ke Fayde Labh Aur Aushadhiya Gun In Hindi

रक्तचाप नियंत्रित करे (Onion For Blood Pressure In Hindi)

प्याज में क्रोमियम (Cr) तत्व होते हैं, जो शरीर में रक्त में मौजूद शक्कर के स्तर को कम करता है, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है. इससे मधुमेह (डायबिटिस) होने का खतरा भी कम होने लगता है. उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रैशर) की शिकायत होने पर प्याज के सेवन की सलाह दी जाती है.

कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक (Onion For Cholesterol In Hindi)

आपने कई बार या यूं कहे की हर बार प्याज को सलाद के रूप में खाने के साथ खाया होगा. प्याज का नियमित सेवन शरीर में बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल को रोकता है, और आपको चुस्त, और फुर्तीला बनाता है. इससे हृदयाघात की संभावना भी कम हो जाती है. लीजिये, प्याज खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ आपकी सेहत का ध्यान भी रखता है.

संक्रमण कम करे (Onion For Infection In Hindi)

प्याज में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण है. इससे शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए सक्षम बनाता है. ये संक्रमण को रोकने में भी सहायक होता है. प्याज प्राकृतिक रूप से एन्टीबायोओटिक, एन्टीसेप्टिक है जो आपको हमेशा ही संक्रमण से दूर रखता है.

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Onion For Immunity Power In Hindi)

प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल तथा विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं. यह कई बीमारियों से लड़ कर हमारी रक्षा करता है.

कैंसर से बचाए  (Onion For Cancer In Hindi)

प्याज का रोजाना सेवन कैंसर से बचने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. यह सभी प्रकार के कैंसर जैसे कोलोरेक्टल, और ओवरियन कैंसर से बचाता है. एक प्याज लगभग आधा कप का सेवन आवश्यक रूप से रोजाना करना चाहिए.

■  चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय

अलसर से बचाए (Onion For Ulcer In Hindi)

प्याज में मौजूद फ्री रेडिकल्स पेट में होने वाली परेशानी तथा अलसर से बचाते हैं. प्याज का सेवन गेस्ट्रिक अलसर (पेट में होने वाले छाले) को खत्म करने में बहूत ही लाभदायक है.

पाचन शक्ति बढ़ाए (Onion For Digestion Power In Hindi)

प्याज के सेवन से शरीर में पाचक रस अधिक मात्रा में बनने लगता है, जो की पाचन में होने वाली गड़बड़ी को रोकता है. आहा ! प्याज का सेवन स्वाद तो बढ़ाता ही है, साथ ही साथ पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायक होता है. इससे पेट संबधित रोग भी नष्ट होने लगते हैं.

आँखों को स्वस्थ रखे  (Onion For Eyes In Hindi)

हरे प्याज विटामिन ए से भरपूर होते हैं, जो की आँखों की परेशानियों को दूर करने तथा शरीर में विटामिन ए की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाने में हितकारी होता है.

त्वचा चमकाए  (Onion For Skin In Hindi)

अगर आप चमकदार, कांतिमय त्वचा चाहते हैं तो प्याज का सेवन एवं उपयोग शुरू कर दीजिये. प्याज में भरपूर मात्रा में एन्टीओक्सिडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई होते हैं जो की त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं.

याद्दाश्त बढ़ाए (Onion For Memory In Hindi)

प्याज मे मौजूद फायटोकेमिकल्स मस्तिष्क को मजबूत बनाता है. यह तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है तथा याद्दाश्त बढ़ाने में सहायक होता है.

  जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

                           प्याज के रस के फायदे

Pyaj Ke Ras Ke Fayde In Hindi

प्याज का इस्तेमाल सभी रूपों में फायदेमंद ही होता है. प्याज को उसके रस के लिए भी कई जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है. तो आइये देखते हैं प्याज के रस के कुछ लाभकारी फायदे.

प्याज का रस बालो मे कैसे लगाए – How to use onion for hair in hindi

◘  यह मूल प्याज का रस ऐसे ही बालो मे लगाए तो प्याज के रस के फायदे (pyaj ke ras ke fayde) मिलेंगे| मगर यह ध्यान मे रखे की यह रस सिर्फ़ जड़ो मे घिसे|

◘  प्याज रस को अन्य जड़ी बूटी के रस के साथ मिलाने से क्षमता और बढ़ जाती है|

◘  प्याज का रस जड़ो मे लगा के कम से कम एक घंटे तक रहने दे या तो रात भर|

■  तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके

आँखों की तकलीफ दूर करे (Onion Juice For Eyes In Hindi)

आँखों से पानी आना या आँखों की रोशनी कम होने पर प्याज के रस को दवाई के रूप में आँखों में डालने पर फायदा मिलता है. प्याज के रस को गुलाब जल के साथ मिला कर आँखों में कुछ बूंद डालने से भी आँखों की समस्या दूर होती है.

खूबसूरती बढ़ाए (Onion Juice For Skin In Hindi)

प्याज के रस को हल्दी के साथ पेस्ट बना के लगाने से भी चेहरे के दाग मिटने लगते हैं और चेहरे की त्वचा चमकने लगती है, और आपकी खूबसूरती बढ़ने लगती है.

जलन से बचाए (Onion Juice For Irritation In Hindi)

अगर आपको चमड़ी पर जलने का निशान है तो प्याज का रस उस पर लगाये, कुछ ही दिनों में निशान जाने लगेंगे. किसी भी प्रकार जलने पर प्याज का रस तुरंत लगाने से जलन कम होती है.

बुखार का साथी (Onion Juice For Fever In Hindi)

बुखार, सामान्य सर्दी, खाँसी, एलर्जी में प्याज का उपयोग तुरंत ही फायदा पहुंचाता है. प्याज के रस को शहद के साथ मिला कर सेवन करने से एलर्जी का प्रभाव कम होता है. अधिक बुखार आने पर प्याज के टुकड़े को सिर पर रखिए, यह ठंडक देता है, जिससे बुखार कम होने लगता है. अगर फिर भी बुखार कम नहीं हो रहा हो, तो प्याज के रस को सिर तथा हाथ पैर पर लगाने से भी फायदा मिलता है.

■  पेशाब में रुकावट का इलाज और रुक रुक कर आने के 10 उपाय इन हिंदी

लू से बचाए 

गर्मी के मौसम में गर्म हवा के कारण (लू लगने से ) हम बीमार पड़ जाते हैं. इस समय प्याज का रस अमृत के समान है. प्याज के रस को सिर, हाथ पैर पर लगाने से तथा इसे सूँघने से लू का असर कम होने लगता हैं. अगर आप कहीं धूप में जा रहे हैं तो अपने साथ एक प्याज अवश्य रखिए. यह आपको लू ( गर्म हवा ) से बचाएगा.

मधुमक्खी के डंक से बचाए (Onion Juice For Bee Sting In Hindi)

यह जानना बहूत ही दिलचस्प होगा की प्याज का रस आपको मधुमक्खी के डंक से बचाता है. अगर आपको कभी अचानक मधुमक्खी काट ले तो घबराइए नहीं. प्याज के रस को तुरंत ही उस जगह लगाये और देखिये थोड़ी ही देर में आप उस परेशानी से दूर हो जाएंगे.

बालों के लिए अत्यंत लाभकारी (Onion Juice For Hair In Hindi)

प्याज के रस को बालों की जड़ में लगाने से बालों का टूटना एवं झड़ना कम होता है. यह बालों में होने वाली जूँ से भी बचाता है. हफ्ते में कम से कम दो बार प्याज के रस का प्रयोग बालों में करना चाहिए. यह

बालों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाता है (Onion Juice For Strong And Long Hair In Hindi)

प्याज में फ्लेवोनोइड्स तथा सल्फर के यौगिक का साथ प्याज को बहुत ही गुणकारी बनाता है और इसीलिए WHO (वर्ल्ड हैल्थ ओर्गनाइसेशन) एक शोध के आधार पर प्याज को नियमित रूप से हमारे खाने में शामिल करने की सलाह देता है.

■  गर्मी और लू से बचने के लिए 10 आसान घरेलू उपाय हिंदी में

दोस्तों Pyaj ke gun fayde (benefits of onion) in hindi, pyaj ke fayde for hair in hindi, प्याज बालों की ग्रोथ का ये लेख कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अगर आपके पास प्याज के फायदे बालों के लिए, प्याज का रस के फायदे, प्याज का रस कैसे निकाला जाता है, प्याज का रस बालों में कैसे लगाये, गिरते बालों के लिए अपनाएं प्याज रस के ये उपाय के सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply