Pyaz_Ka_Raita_

क्या आपको रायता खाना पसंद है? रायता अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग तरीकों से बनाया जाता है। आज हम आपको प्याज के रायते के बारे में बताने जा रहे हैं। प्याज का रायता स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। प्याज का रायता दही और प्याज से मिलकर बना होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर को दोनों के पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। जानें प्याज का रायता खाने के फायदे-

दही और प्याज का कॉम्बिनेशन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोजाना इसके सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। आप प्याज के रायते को अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। अकसर डॉक्टर लंच में दही खाने की सलाह देते हैं, ऐसे में अगर इसमें प्याज भी शामिल कर दिए जाए तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। आपको इसके सेवन से ढेरों फायदे मिल सकते हैं।

दही में पोषक तत्व (Nutrients in Yogurt)

विटामिन बी5 और बी12 (Vitamin B5 and B12)
पोटैशियम (Potassium)
आयोडीन (Iodine)
जिंक (Zinc)
फास्फोरस (Phosphorus)
राइबोफ्लेविन (Riboflavin)
कैल्शियम (Calcium)
मैग्नीशियम (Magnesium)
सोडियम (Sodium)

प्याज में पोषक तत्व (Nutrients in Onions)

विटामिन ए, बी और सी (Vitamin A, B and C)
फोलिक एसिड (Folic Acid)
कैल्शियम (Calcium)
मैग्नीशियम (Magnesium)
आयरन (Iron)

प्याज के रायते में दही और प्याज दोनों के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए प्याज का रायता खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। नियमित रूप से प्याज का रायता खाने से दही और प्याज दोनों के फायदे सेहत को मिलते हैं।

प्याज के रायते के फायदे

Health Benefits of Onion Raita

प्याज का रायता पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है और यह पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाता है। गर्मी के मौसम में प्याज का रायता खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर को एनर्जी मिलती है।

हड्डियों को मजबूत बनाए प्याज का रायता (Onion Raita Makes Bones Strong)

अकसर शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसे में कैल्शियम युक्त डाइट या सप्लीमेंट लेना बहुत जरूरी होता है। प्याज और दही दोनों कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। आप चाहें तो अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए प्याज के रायते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। प्याज का रायता खाने से जोड़ों में दर्द की समस्या भी दूर होती है।

गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखे प्याज का रायता (Onion Raita Keep Body Hydrated)

गर्मियों में प्याज का रायता खाना बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर की गर्मी दूर होती है। गर्मी में रायता को डाइट में शामिल करने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू लगने का जोखिम कम होता है। सफेद प्याज लू से बचाता है। साथ ही प्याज का रायता बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है और बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

हृदय के लिए फायदेमंद प्याज का रायता (Onion Raita Good for Heart Health)

प्याज का रायता खाने से हृदय स्वास्थ्य बेहतर रहता है। प्याज का रायता शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा यह ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। प्याज में एंटीक्लोटिंग गुण होते हैं, जो खून के थक्कों को बनने से रोकता है। ब्लड क्लोटिंग के जोखिम को कम करने के लिए आप प्याज के रायते का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए प्याज का रायता (Onion Raita Increase Immunity)

प्याज में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही दही में जिंक भी होता है। इसलिए इन दोनों से मिलकर बने रायते को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके अलावा प्याज के रायते में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो बार-बार होने वाले सर्दी-खांसी में राहत दिलाते हैं। प्याज सर्दी-खांसी की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। साथ ही इसके सेवन से सूजन या इंफ्लामेशन की दिक्कत भी ठीक होती है।

पाचन क्रिया को मजबूत बनाए प्याज का रायता (Onion Raita Strengthen Digestion)

गर्मी के दिनों में नियमित रूप से प्याज के रायते का सेवन करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है। दही में काफी अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक्स होता है, जो पाचन को बेहतर करने में मददगार होता है। प्याज के रायते को लंच में शामिल करने से पेट से जुड़े रोग जैसे-गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

प्याज के रायते से मिलेगी एनर्जी (Onion Raita Give Energy)

दही में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही यह विटामिंस और मिनरल्स से भी भरपूर होता है। ऐसे में इसे प्याज के साथ मिलाकर खाने से आप एनर्जेटिक महसूस कर सकते हैं। प्याज का रायता कमजोरी को दूर करने में सहायक होता है। इसके सेवन से आप दिनभर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

प्याज का रायता बनाने की रेसिपी

Onion Raita Recipe

प्याज का रायता बनाना बहुत आसान है। आप इसे आसानी से घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं होती है।

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients for Onion Raita)

प्याज : 2
दही : 1 कटोरी
हरी मिर्च : 1
धनिया पत्तियां : बारीक कटी हुई
तेल : तड़के के लिए
राई : 1 चम्मच
नमक : स्वादानुसार

प्याज का रायता बनाने का तरीका (How to Make Onion Raita)

प्याज का रायता बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें।
इसके बाद दही को अच्छी तरह से फेंट लें।
अब एक कटोरी में कटे हुए प्याज और दही को अच्छी तरह से मिला लें।
इसमें हरी मिर्च, धनिया पत्तियां और नमक डाल दें।
अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें तड़का लगाने के लिए राई के दाने डाल दें।
आखिरी में इस तड़के को दही और प्याज के मिश्रण में मिला दें।
अब आप इसे अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। साथ ही इससे मिलने वाले फायदों को पा सकते हैं।

आप भी अपनी डाइट में प्याज के रायते को शामिल कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपको ऊपर बताए गए ढेरों फायदे मिलेंगे। अगर आपको हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर रायते का सेवन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट में जो भी जानकारिया दी जा रही हैं, वो हमारे घरों में सदियों से अपनाये जाने वाले घरेलू नुस्खे हैं जो हमारी दादी नानी या बड़े बुज़ुर्ग अक्सर ही इस्तेमाल किया करते थे, आज कल हम भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इन सब को भूल गए हैं और छोटी मोटी बीमारी के लिए बिना डॉक्टर की सलाह से तुरंत गोली खा कर अपने शरीर को खराब कर देते हैं। तो ये वेबसाइट बस उसी भूले बिसरे ज्ञान को आगे बढ़ाने के लक्षय से बनाई गयी है। आप कोई भी उपचार करने से पहले अपने डॉक्टर से या वैद से परामर्श ज़रूर कर ले। यहाँ पर हम दवाएं नहीं बता रहे, हम सिर्फ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं। कई बार एक ही घरेलु नुस्खा दो व्यक्तियों के लिए अलग अलग परिणाम देता हैं। इसलिए अपनी प्रकृति को जानते हुए उसके बाद ही कोई प्रयोग करे। इसके लिए आप अपने वैद से या डॉक्टर से संपर्क ज़रूर करे।
Previous articleदूध में मखाना उबालकर खाने के 6 फायदे
Next articleभैंस का घी या गाय का घी, कौन है ज्यादा फायदेमंद?

Leave a Reply